कोरोना का खौफः पंजाब सरकार ने NRIs के लिए जारी किया स्व घोषणा फार्म, देनी होगी हर जानकारी

Edited By swetha,Updated: 31 Mar, 2020 10:48 AM

punjab government releases self declaration form for nris

पंजाब सरकार ने 30 जनवरी 2020 को राज्य में आए एन.आई.आई. और विदेशी यात्रियों के लिए स्व घोषणा फार्म जारी किया है।

चंडीगढ़ः पंजाब सरकार ने 30 जनवरी 2020 को राज्य में आए एन.आई.आई. और विदेशी यात्रियों के लिए स्व घोषणा फार्म जारी किया है। यह उन एन.आई.आइज के लिए है जिन्होंने अभी तक डिप्टी कमिश्नर, सिविल सर्जन, स्वास्थ्य विभाग या पुलिस कार्यालय को विवरण भेजने के लिए कोई संपर्क नहीं किया है। इन लोगों को जल्द से जल्द स्व.घोषणा फार्म  ‘डायल -112 ’ नेशनल एमरजैंसी रिस्पांस सिस्टम (ईआरएसएस) में तुरंत जमा करवाना होगा।

सरकार ने कहा कि ऐसे प्रवासी भारतीय व विदेशी यात्री अपने विवरण ‘डायल -112 एप्प’ पर भेज सकते हैं। यह एप्प गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। अगर कोई भी दिए हुए इस ई-मेल या पोर्टल पर जरूरी विवरण भेजने में असमर्थ रहता है तो इस तरह के विवरण व्हाट्सएप्प पर 97799-20404 पर भी भेज सकते हैं। हालांकि सरकार ने स्पष्ट किया कि 112 नंबर तभी डायल किया जाए जब कोई बताए गए प्लेटफार्मों पर जानकारी भेजने से असमर्थ रहता है।

इन यात्रियों को अपने विवरण में उनके पंजाब में आने की दिनांक और हवाई अड्डे का नाम जहां वह उतरे थे । हवाई अड्डे पर उतरने की तारीख आदि का पूरा उल्लेख करना होगा। इसके अलावा वह पंजाब में जिन-जिन स्थानों पर गए और उनके पासपोर्ट नंबर सहित उनके नाम और संपर्क विवरणों जैसे कि मोबाइल नंबर, लैंडलाइन नंबर और ई-मेल आई.डी. से संबंधित जानकारी भी फार्म में लिखनी होगी। उनको अपने पासपोर्ट में बताए अनुसार अपना स्थाई पता भी लिखना चाहिए और यह भी बताना होगा कि वह भारत आने के बाद किस-किस स्थान पर रहे हैं।
 
बताया जाता है कि पंजाब में कोरोना की दहशत के बीच दूसरे देशों से 90 हजार से अधिक एनआरआइज आए हैं। इससे पहले सरकार ने प्रदेश के सभी सरपंचों को आदेश दिए थे कि वे दो दिन के अंदर विदेश से लौटे लोगों के बारे में जानकारी सरकार को दें। स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू पहले ही कह चुके हैं कि पंजाब में 90000 एनआरआइज आ चुके हैं। इनमें से 30000 से अधिक लोगों से स्वास्थ्य विभाग अभी तक संपर्क नहीं कर पाया है। वहीं केंद्र सरकार के कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर यह जानकारी दी है कि जनवरी से अब तक भारत में कुल 15 लाख एन.आर.आई. आ चुके हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!