पंजाब के लोगों के लिए अहम खबर, घर बैठे मिलेगी Polling Booth पर कतारों की जानकारी

Edited By Radhika Salwan,Updated: 25 May, 2024 04:36 PM

information about queues at polling booth will be available sitting at home

पंजाब के मतदाताओं को 1 जून को पोलिंग बूथ पर जाने से पहले पता चल जाएगा कि उनके बूथ पर कितने लोग वोट देने के लिए कतार में खड़े हैं।

पंजाब डेस्क: पंजाब के मतदाताओं को 1 जून को पोलिंग बूथ पर जाने से पहले पता चल जाएगा कि उनके बूथ पर कितने लोग वोट देने के लिए कतार में खड़े हैं। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शनिवार को ' वोटर क्यू इनफार्मेशन सिस्टम' की शुरुआत की है। 

बता दें कि यह सिस्टम है एनआईसी पंजाब और मेटा के सहयोग से निर्मित किया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए सिबिन सी ने बताया कि वोटर क्यू इंफॉर्मेशन सिस्टम का इस्तेमाल करने के लिए मतदाताओं को एक व्हाट्सएप नंबर 7447447217 पर 'वोट' टाइप कर एक मैसेज भेजना होगा। इसके बाद एक लिंक प्राप्त होगा जिस पर क्लिक करने के बाद 2 विकल्प; (1) लोकेशन वाइज (2) बूथ वाइज स्क्रीन पर दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि लोकेशन वाइज विकल्प का चयन करने के बाद मतदाता को अपना स्थान शेयर करना होगा, जिसके बाद मतदाता के घर के पास के मतदान केंद्रों की सूची मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगी।

PunjabKesari

इसके बाद मतदाता को बूथ नंबर लिखना होगा और तुरंत मोबाइल स्क्रीन पर जानकारी आ जाएगी कि उस बूथ पर कितने मतदाता वोट देने के लिए कतार में खड़े हैं। सिबिन सी ने आगे कहा कि अगर मतदाता बूथ के हिसाब से दूसरा विकल्प चुनता है तो उसे पंजाब राज्य का चयन करने के बाद अपना जिला चुनना होगा और उस जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र स्क्रीन पर आ जाएंगे।

अपने विधानसभा क्षेत्र का चयन करने के बाद संबंधित बूथ नंबर भरना होगा, जिससे मतदाता यह जान सकेगा कि उसके बूथ पर वोट देने के लिए कितने मतदाता खड़े हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि एक ओर जहां एक जून को मतदान के दिन मतदाताओं को गर्मी से बचाने के लिए सभी इंतजाम किये जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर वोटर क्यू सिस्टम के माध्यम से मतदाता मतदान के लिए जा सकते हैं। उस समय मतदान कर सकेंगे जब बूथ पर अधिक भीड़ न हो। इससे मतदाता गर्मी से भी बचेंगे और उनका समय भी बचेगा।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!