kartarpur corridor: संसार का सबसे बड़ा और खूबसूरत गुरुद्वारा  होगा श्री ननकाना साहिब

Edited By Vatika,Updated: 02 Nov, 2019 11:55 AM

gurdwara nankana sahib

9 नवम्बर को पाक की धरती और जनता के सुपुर्द होने वाले श्री गुरु नानक देव जी के पवित्र स्थान गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब के लिए पाकिस्तान सरकार ने कुल 800 एकड़ जमीन की खरीद की है।

लुधियाना (नवीन गोगना): 9 नवम्बर को पाक की धरती और जनता के सुपुर्द होने वाले श्री गुरु नानक देव जी के पवित्र स्थान गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब के लिए पाकिस्तान सरकार ने कुल 800 एकड़ जमीन की खरीद की है। इसी जगह पर पहले बाबा नानक जी का 4 एकड़ में स्थान (गुरुद्वारा साहिब) था। ग्लोबल सिख समाज की मांग थी कि बाबा नानक जी के समय यह स्थान 104 एकड़ में हुआ करता था, फिर हमने इस पवित्र स्थान को 104 एकड़ में सुशोभित किया है। उक्त जानकारी पाकिस्तानी प्रोजैक्ट डायरैक्टर आतिफ मजीद ने दी। 
PunjabKesari

दर्शनों हेतु आने-जाने के समय होगी बायोमैट्रिक जांच
पाक  को छोड़ अन्य किसी भी देश से संगत इस पवित्र स्थान के दर्शनों हेतु आती है तो उसके आने-जाने समय बायोमैट्रिक जांच होगी। एमरजैंसी समय डाक्टरों की विशेष टीमें भी तैनात होंगी।

PunjabKesari

नवजोत सिद्धू और सिख बुद्धिजीवियों अनुसार तैयार किया डिजाइन 
पाकिस्तानी प्रोजैक्ट डायरैक्टर आतिफ मजीद ने बताया कि पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के भारतीय नजदीकी मित्र नवजोत सिद्धू और सिख बुद्धिजीवियों की तरफ से बाबा नानक जी के इस पवित्र स्थान की उसारी सम्बन्धित जो जानकारी उपलब्ध करवाई गई उसे ध्यान में रखते हुए इस गुरुद्वारा साहिब को तैयार किया गया है। 

PunjabKesari
26 एकड़ में होगी खेती साहिब
प्रोजैक्ट डायरैक्टर आतिफ मजीद ने बताया कि गुरुद्वारा साहिब के साथ लगती 26 एकड़ जगह जिसे खेती साहिब के नाम से पुकारा जाएगा। इसमें लगने वाले फल अमरूद, नाशपती, मौसमी, संतरे, केले गुरुद्वारा साहिब में आने वाली संगत को प्रसाद के रूप में वितरित किए जाएंगे और सरसों, दाल उगाई जाएगी जो लंगर में संगत को परोसी जाएगी तथा 36 एकड़ जमीन को एडीशनल एड किया गया है।

PunjabKesari
पाक सरकार ने किया 444 एकड़ के निर्माण का सारा खर्च 
बाबा नानक जी के 550वें प्रकाश पर्व सम्बन्धित 444 एकड़ पर किए गए विभिन्न निर्माण कार्यों का सारा खर्चा पाकिस्तान सरकार की तरफ से किया गया है और अगले 356 एकड़ पर भारत-पाक टर्मिनल व कमर्शियल प्रोजैक्ट बनाए जाएंगे वह संगत के सहयोग के साथ बनाए जाएंगे यानी टर्मिनल के बाद संगत को कमर्शियल व्यापार करने के लिए जमीन उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि इस विशव स्तरीय स्थान पर पाक लोगों को कारोबार से जोड़ा जा सके। 

PunjabKesari
पहले 10 दिन लंगर सेवा करेगी पाक सरकार
आतिफ मजीद ने बताया कि बाबा गुरु नानक देव जी के 9 नवम्बर से दर्शनों हेतु आने वाली संगत के लिए पहले 10 दिन तक लंगर की सेवा पाकिस्तान सरकार की तरफ से की जाएगी। विशाल लंगर हाल में एक ही समय 2500 के करीब गुरु की संगत बैठ कर लंगर खा सकती है। उसके बाद इस पवित्र स्थान के लिए पाक गुरुद्वारा प्रबंधक समिति और पाक सरकार के सहयोग के साथ जो भी समिति रखरखाव के लिए बनेगी उसके द्वारा सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। श्री गुरुद्वारा साहिब अंदर साफ-सफाई के प्रबंध संबंधित कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया गया है जिसके कर्मचारी 24 घंटे इस पवित्र स्थान को साफ-सुथरा रखेंगे। 


भारत-पाक बार्डर पर संगत के लिए बस सेवा होगी उपलब्ध
पाक सरकार की तरफ से बाबा नानक जी के दर्शनों हेतु आने वाली संगत के लिए पाक टर्मिनल और फ्री लग्जरी बस सेवा तथा दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर तक का इंतजाम सरकार की तरफ से किया गया है। जो संगत पैदल बाबा जी के दर्शनों हेतु टर्मिनल के बाद आएगी उसके लिए सुंदर रंगदार इंटरलाकिंग टाइल लगाकर साइड फुटपाथ रोड बनाया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!