JEE Mains 2023: एडमिट कार्ड जारी करने की प्रक्रिया को लेकर हड़बड़ाहट में भावी इंजीनियर्स

Edited By Urmila,Updated: 23 Jan, 2023 12:14 PM

future engineers in a tizzy over the process of issuing admit cards

नैशनल टैस्टिंग एजैंसी (एन.टी.ए.) ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जे.ई.ई. मेन के पहले चरण की शुरूआत से पहले भावी इंजीनियर्स को फिर से उहापोह में डाल दिया है।

लुधियाना: नैशनल टैस्टिंग एजैंसी (एन.टी.ए.) ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जे.ई.ई. मेन के पहले चरण की शुरूआत से पहले भावी इंजीनियर्स को फिर से उहापोह में डाल दिया है। इस बार का मामला स्टूडैंट्स के एडमिट कार्ड से जुड़ा है। दरअसल एन.टी.ए. ने परीक्षा के लिए जो एडमिट कार्ड जारी किया है, उसे देखकर कई स्टूडैंट्स एक बार तो हैरान रह गए। इस बार एडमिट कार्ड जारी करने में भी बड़ा बदलाव करते हुए एजैंसी ने यह फैसला लिया है कि हरेक कैंडिडेट के एडमिट कार्ड उसके स्लॉट की परीक्षा के 2 या 3 दिन पहले जारी किए जाएंगे। यानी जो परीक्षा अब 24 जनवरी को होनी है, उसके उसके एडमिट कार्ड शनिवार जारी किए गए हैं।

जानकारों की मानें तो इस बार जे.ई.ई. मेन के पहले चरण की परीक्षा के लिए शैड्यूल देरी से शुरू हुआ जिसके चलते 12 जनवरी तक तो रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चलती रही जिसके बाद पहले चरण की परीक्षा 24 से शुरू होने के चलते एजैंसी ने पहले स्लॉट की परीक्षा में अपीयर होने वाले स्टूडैंट्स को एडमिट कार्ड जारी किए।

एजुस्केयर दुगरी के डायरैक्टर साइंस विंग तेजप्रीत सिंह ने बताया कि यह व्यवस्था पहली बार लागू की गई है। हालांकि कुछ विद्यार्थी एडमिट कार्ड जारी न होने के लेकर परेशान जरूर हुए थे लेकिन उनको एजैंसी द्वारा वैबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन को गौर से पढ़ने की सलाह दी जा रही है जिसमें एडमिट कार्ड जारी करने की प्रक्रिया में किए बदलाव के बारे विशेष रूप से जानकारी दी गई है। वर्णनीय है कि इस वर्ष जनवरी परीक्षा के लिए कुल 9.12 लाख कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है। इस वर्ष पहले सैशन के लिए भारत में 290 परीक्षा शहर एवं विदेशों में 18 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

25 जनवरी के लिए एडमिट कार्ड आज हुए जारी

शनिवार को केवल 24 जनवरी को परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स के ही एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं। इस तिथि के बाद होने वाली परीक्षाओं में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड परीक्षा दिन से दो-तीन दिन पूर्व जारी किए जाएंगे। इसी प्रकार 25 जनवरी की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 22 जनवरी को जारी किए गए। ऐसे विद्यार्थी जिनके फोटो व सिग्नेचर स्पष्ट नहीं हैं, उनके एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं। ऐसे कैंडिडेट्स को अपने कैंडिडेट लॉग इन पर जाकर अपलोड इमेजेज को चैक करना होगा। एन.टी.ए. द्वारा इन कैंडिडेट्स को अपलोड फोटो में कमी पाए जाने पर उन्हें सही करने या दोबारा अपलोड करने का मौका दिया जाएगा।

वहीं, ऐसे विद्यार्थी जिनकी बोर्ड परीक्षा और जे.ई.ई. मेन परीक्षा एक ही दिन है या ऐसे विद्यार्थी जिनको चारों विकल्पों में से किसी भी विकल्प परीक्षा शहर आबंटित नहीं किया गया है, द्वारा एन.टी.ए. को ई-मेल की जा रही है। इनके परीक्षा केंद्र में बदलाव किया जा सकता है। विद्यार्थी जे.ई.ई. की वैबसाइट पर अपना एप्लीकेशन नंबर एवं जन्म तारीख द्वारा एडमिट कार्ड डाऊनलोड कर सकते हैं।

एंट्री के लिए ये दस्तावेज जरूरी

कैंडिडेट्स को एडमिट कार्ड जारी होने से पहले अपने पास ऑरिजिनल आई.डी. प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आई.डी., पैन कार्ड, स्कूल आई.डी., पासपोर्ट, बैंक पासबुक अथवा कोई अन्य स्वयं की फोटो आई.डी. साथ रखनी होगी। गत वर्ष भी कई विद्यार्थी ऐसे देखने में आए थे जो ऑरिजिनल आई.डी. की जगह आई.डी. की फोटो कॉपी या मोबाइल में फोटो आई.डी. के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचे और उन्हें वहां परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया गया।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!