भयानक गर्मी के चलते स्कूलों में शिक्षा विभाग का सख्त फैसला, जारी की Advisory

Edited By Vatika,Updated: 18 May, 2024 11:28 AM

due to the terrible heat the strict decision for schools

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने बढ़ती गर्मी के चलते प्राइवेट, एडिड और सरकारी स्कूलों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

चंडीगढ़: चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने बढ़ती गर्मी के चलते प्राइवेट, एडिड और सरकारी स्कूलों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिला शिक्षा अधिकारी बिंदु अराड़ो ने आदेश जारी कर कहा कि गर्मी के चलते स्कूलों को सुबह की असेंबली में मौसम अनुसार स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान करें। बच्चों को गर्मी के कारण होने वाले रोगों और हीट वेव से बचने के उपाय के बारे में जागरूक करें।

मॉर्निंग असेंबली को क्लास रूम में करने की सलाह दी गई। स्कूल समय के दौरान शारीरिक गतिविधि से बचना सुनिश्चित किया जाए। स्कूल सुनिश्चित करेगा कि सभी कमरों और गलियारों में पंखे काम करते हैं या नहीं। अगर कोई पंखा सही रूप से कार्य नहीं करता है तो उसे सही करवाया जाए। बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ग्लूकोज सहित प्राथमिक चिकित्सा किट योग्य स्थानों पर रखी जाए, ताकि अधिक गर्मी के कारण दवाईयां खराब ना हो पाए। किसी  भी प्रकार की मैडिकल इमरजेंसी से निपटने के लिए मैडिकल हैल्थ रूम की व्यवस्था की जाए।स्कूल में पर्याप्त जल स्टेशनों के साथ पानी की सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित हुए। बच्चों को अगर पानी की बोतल लेकर आते हैं तो उन्हें कक्षा शुरू होने से पहले या बाद में पानी की बोतल भरने का समय दिया जाए। अभिभावकों की मांग है कि स्कूलों में समय परिवर्तन के आदेश जारी किए जाए।

अभिभावकों ने की राहत की मांग
अभिभावकों ने छोटे बच्चों को गर्मी से राहत देने की मांग शिक्षा विभाग से की है। अभिभावक सुरेन्द्र पाल धीमान ने विभागसे स्कूलों के समय में परिवर्तन की मांग की है। उन्होंने बतायाकि स्कूल से घर पहुंचने पर बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अगर स्कूलों के समय में परिवर्तन हो जाए तो राहत मिल सकती है।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!