15 टन फूलों से महकेगा Golden Temple, जलेंगे देसी घी के एक लाख दीए

Edited By Vatika,Updated: 14 Oct, 2019 11:17 AM

decoration of sri harimandir sahib will be done with 15 tons of flowers

श्री गुरु रामदास जी के प्रकाश पर्व को लेकर श्री हरिमंदिर साहिब में चल रही फूलों की सजावट संगत के लिए आकर्षण का केंद्र होगी।

अमृतसर(दीपक): श्री गुरु रामदास जी के प्रकाश पर्व को लेकर श्री हरिमंदिर साहिब में चल रही फूलों की सजावट संगत के लिए आकर्षण का केंद्र होगी। सजावट में अलग-अलग तरह के देसी और विदेशी 15 टन से ज्यादा फूल इस्तेमाल किए जा रहे हैं। शिरोमणि कमेटी के मुख्य सचिव डा. रूप सिंह ने बताया कि इस बार भी भाई इकबाल सिंह मुंबई की तरफ से फूलों की सेवा की जा रही है। फूल लगाने का काम कोलकाता के करीब 100 कारीगर कर रहे हैं। इसके अलावा मुम्बई से भी 100 से अधिक संगत सहयोग के लिए पहुंची हुई हैं। फूल लगाने की शुरुआत आज कर दी गई, जो कल तक पूरी  हो जाएगी। प्रकाश पर्व को लेकर सभी तैयारियां पूरी हैं। फूलों की सजावट जहां श्री दरबार साहिब, श्री अकाल तख्त साहिब और परिक्रमा में स्थित अन्य स्थानों में जाएगी, वहीं नगर कीर्तन के दौरान गाडिय़ों को भी इन फूलों से सजाया जाएगा। इसके अलावा चौथे पातशाह श्री गुरु रामदास जी के प्रकाश पर्व पर श्री हरिमंदिर साहिब श्री दरबार साहिब में देसी घी के एक लाख दीए आलौकिक दृश्य पेश करेंगे।

PunjabKesari

इन फूलों का हो रहा प्रयोग
उन्होंने बताया कि इन फूलों में आरकिड, लिलियम, कारनेशन, टायगर आरकिड, सिंगापुरी ड्राफ्ट, सुगंध वाले सोने चंपा, गुलाब, स्टार, मैरीगोल्ड, जरबरा, ऐलकोनिया, ऐनथोनियम, हाईडेंजर विशेष हैं। भारत के प्रमुख शहरों के अलावा विदेशों से भी फूल मंगवाए गए हैं, जिनमें कोलकाता, मुंबई, पुणे, बंगलुरु, हालैंड, थाईलैंड, मलेशिया मुख्य हैं। 

PunjabKesari

पहुचेंगे 8 लाख से अधिक श्रद्धालु
प्रकाश पर्व के 3 दिनों में 8 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के श्री हरिमंदिर साहिब में पहुंचने की संभावना है। इसके लिए शिरोमणि कमेटी ने सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए हैं। इस मौके पर सचिव महेन्द्र सिंह आहली, निजी सचिव इंजी. सुखमिन्द्र सिंह, मैनेजर जसविन्द्र सिंह दीनपुर, अतिरिक्त सचिव प्रताप सिंह, उप-सचिव कुलविन्द्र सिंह रमदास, सतिन्द्र सिंह, गुरमीत सिंह बुट्टर, सहायक सुपरिटैंडेंट मलकीत सिंह बहड़वाल, अतिरिक्त मैनेजर लखबीर सिंह, परमजीत सिंह, निशान सिंह, जगतार सिंह आदि मौजूद थे।

PunjabKesari

प्रकाश पर्व के समागमों का विवरण
-13 अक्तूबर को पड़ताल गायन शैली कीर्तन दरबार से प्रकाश पर्व समागमों की शुरूआत होगी। श्री गुरु रामदास जी की पवित्र बाणी पर आधारित यह अनूठा कीर्तन समागम गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब दीवान हाल में रात 7 बजे से देर रात तक चलेगा।

PunjabKesari
-14 अक्तूबर को दोपहर 12 बजे श्री अकाल तख्त साहिब से सजाया जाने वाला नगर कीर्तन आलौकिक होगा जो पुरातन शहर के 12 दरवाजों से होता हुआ श्री अकाल तख्त साहिब में सम्पन्न होगा। नगर कीर्तन में स्कूलों, कालेजों के 3 हजार विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। इसके अतिरिक्त अफगानी, खोसती संगत के साथ जम्मू-कश्मीर, दुबई आदि से भी श्रद्धालु पहुंचेंगे।
-14 अक्तूबर की रात राग दरबार सजाया जाएगा, जिसकी परम्परा लंबे अर्से से चलती आ रही है।PunjabKesari
-15 अक्तूबर को प्रकाश पर्व वाले दिन श्री हरिमंदिर साहिब, श्री अकाल तख्त साहिब और बाबा अटल राय साहिब में जलौ सजेंगे। गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब में समागम के दौरान 52 किरतियों को 11-11 हजार रुपए देकर सम्मानित किया जाएगा और 52 होनहार व जरूरतमंद विद्यार्थियों को एक वर्ष की फीस दी जाएगी। बीते दिनों से स्कूली बच्चों में करवाए गए अलग-अलग मुकाबलों के अव्वल विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!