कोरोना वायरस: एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी, फ्लाइटों की रोज हो रही स्क्रीनिंग

Edited By Vaneet,Updated: 31 Jan, 2020 12:34 PM

corona virus alert issued at the airport daily screening of flights

भारत में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज मिलने पर गुरु नगरी में भी सेहत विभाग सतर्क हो गया है....

अमृतसर(दलजीत): भारत में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज मिलने पर गुरु नगरी में भी सेहत विभाग सतर्क हो गया है और जिला स्तरीय सिविल अस्पताल व सरकारी मैडीकल कालेज में सभी प्रबंध पूरे कर 8-8 बैडों के स्पैशल आइसोलेशन वार्ड बना उनमें मैडीसन, छाती रोग विशेषज्ञ डाक्टर व स्टाफ को 24 घंटे तैनात रहने के जहां आदेश दिए हैं, वहीं सिविल सर्जन सहित अन्य अधिकारी हर स्थिति से निपटने को तैयार हैं। 

अटारी बॉर्डर व अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी कर रोजाना आने वाले यात्रियों की मॉनिटरिंग भी की जा रही है। वहीं एयरपोर्ट पर 15 मैडीकल अधिकारियों की टीम तैनात है जो एयर इंडिया, मलिकों व स्कूट की फ्लाइटों से आने वाले यात्रियों की मॉनिटरिंग व स्क्रीनिंग कर रही हैं। कोई संदिग्ध मरीज मिलने पर उच्च अधिकारियों को सूचित किया जा रहा है। चाइना से आने वाले यात्रियों की खास तौर पर स्क्रीङ्क्षनग की जा रही है। 

PunjabKesari

गौर हो कि चीन में कोरोना वायरस फैला है। वहां कई मरीज मारे जा चुके हैं। भारत में भी कुछ संदिग्ध मरीज मिले पर पंजाब में अभी तक कोरोना वायरस से पीड़ित कोई मरीज सामने नहीं आया है, परंतु राज्य के लोगों में दहशत है। पंजाब केसरी की टीम सिविल अस्पताल में बनाए आइसोलेशन वार्ड पहुंची तो वहां सभी प्रकार की दवाइयां, ऑक्सीजन, पी.पी.टी. किट, मास्क, ग्लूकोज, वैंटीलेटर आदि का पुख्ता इंतजाम दिखा, मरीजों में इंफैक्शन न फैले इसलिए एक कमरे में 2-2 ही बैड लगे हैं। अस्पताल में आने वाली आम पब्लिक को इस बारे में अवगत करवाने को फ्लू कॉर्नर बनाया गया है, जिसमें कोरोना वायरस के अलावा स्वाइन फ्लू के संबंध में जानकारी दी जा रही है। 

सांस के जरिए फैलता है कोरोना वायरस
कोरोना वायरस सांस के जरिए फैलता है। इसके सामान्य प्रभाव में सर्दी, जुकाम होता है, लेकिन सीवियर एक्यूट रैस्पिरेटरी सिंड्रोम से इसका जुड़ाव खतरनाक है। विभाग की गाइड लाइन में अभी तक यही कहा गया है कि लोगों को सांस के जरिए फैलने वाले इस वायरस के संबंध में अवगत करवाया जाए। 

वायरस का नहीं लक्षणों का होगा इलाज
वल्र्ड हैल्थ ऑर्गेनाइजेशन कोरोना वायरस की दवा बनाने में अभी तक असफल है। आर्गेनाइजेशन के निर्देश पर सेहत विभाग ने डाक्टरों को निर्देश दिए हैं कि जुकाम, खांसी, बुखार आदि लक्षणों वाले मरीजों का अलग से स्क्रीनिंग कर इलाज किया जाए।

PunjabKesari

कम इम्यून सिस्टम वाले मरीजों को ज्यादा खतरा
कोरोना वायरस कम इम्यून सिस्टम वाले मरीजों को जल्द जकड़ में लेता है। चीन में भी ऐसे लोग ही कोरोना वायरस का शिकार बने हैं। विभाग लोगों को अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए रखने को प्रेरित किया जा रहा है। 

वायरस से बचने के लिए सावधानियां
जिला टी.बी. अधिकारी डा. नरेश चावला ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव में साफ-सुथरा रहें, आसपास गंदगी नहीं फैलाएं। लगभग 20 सैकेंड तक अपने हाथ अच्छी तरह साबुन से धोएं। खांसी, जुकाम या छींक आने पर मुंह पर हाथ रखें, फिर हाथ साबुन से धो लें। सार्वजनिक स्थानों पर मुंह पर मास्क पहनकर जाएं। कच्चा मांस नहीं खाना चाहिए, वायरस के लक्षण मिलें तो तुरंत सरकारी अस्पताल में संपर्क करना चाहिए। 

Image result for corona virus

सरकारी अस्पतालों में सारे प्रबंध हैं। वाघा बॉर्डर, अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट समेत सभी अस्पतालों पर नजर है। जिले के सभी एस.एम.ओ. व अर्बन के मैडीकल अधिकारियों सहित स्टाफ से मीटिंग कर बता दिया गया है कि लोगों जागरूक कर उनमें से दहशत दूर करें। पंजाब में कोई केस नहीं आया है, लोगों घबराने की जरूरत नहीं है। -डा. प्रभदीप कौर जौहल, सिविल सर्जन।

सिविल अस्पताल में बनाए आइसोलेशन वार्ड में विशेष प्रबंध किए गए हैं। दवाओं व ऑक्सीजन का पर्याप्त मात्रा में स्टॉक है, डाक्टर व स्टाफ 24 घंटे ड्यूटी पर हैं। उक्त वार्ड अन्य वार्डों से अलग बनाया गया है, ताकि दूसरे मरीजों को इंफैक्शन न हो। -डा. अरुण शर्मा, इंचार्ज जिला सिविल अस्पताल।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!