PSEB की तरफ से नकल रहित होगी 8वीं की परीक्षा, हर केंद्र के बाहर धारा 144 लागू

Edited By Vaneet,Updated: 29 Feb, 2020 05:44 PM

annual examination will be free from copy by pseb

शिक्षा विभाग द्वारा पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत पहली बार 3 मार्च से ली जा रही 8वीं ...

अमृतसर(दलजीत): शिक्षा विभाग द्वारा पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत पहली बार 3 मार्च से ली जा रही 8वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए तैयारियां मुकम्मल कर ली हैं। विभाग की तरफ से परीक्षाएं शांति पूर्ण तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए जहां 205 परीक्षा केंद्र बना कर 1500 के करीब परीक्षा कर्मियों को तैनात किया है। वहीं ही केंद्र कंट्रोलरों को प्रश्न पत्र की पत्रियां सौंप दी गई हैं। विभाग की तरफ से हर केंद्र के बाहर धारा 144 लगाई गई है और 14 के करीब उडऩ दस्ते हर एक केंद्र पर बाज की नजर बनाई रखेंगे। 

सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल माल रोड में 8वीं के प्रश्न पत्र बांटने वाली टीम की निगरानी करने के उपरांत पंजाब केसरी के साथ बातचीत करते जिला शिक्षा अधिकारी सलविंद्र सिंह समरा ने बताया कि शांति पूर्ण व पारदर्शी तरीके से परीक्षा करवाने के लिए तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। 3 मार्च को बोर्ड की तरफ से स्थापित किए परीक्षा केंद्रों में सुबह 10 बजे से दोपहर 1:15 बजे तक परीक्षा सम्पन्न होगी।समरा ने बताया कि 205 केंद्रों पर 205 ही सुपरिंटैंडैंट, 205 डिप्टी सुपरिंटैंडैंट और विजीलैंस अधिकारी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा जिला स्तर पर 14 उडऩ दस्ते गठित किए गए हैं। जबकि बोर्ड और मुख्य कार्यालय चंडीगढ़ के उडऩ दस्ते अलग तौर पर तैनात हैं। विभाग परीक्षाओं को अच्छे ढंग के साथ करवाने के लिए पूरी तरह के साथ मुस्तैद है।

नकल रहित होगी परीक्षा    
सलविन्दर सिंह समरा ने बताया कि शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के नेतृत्व में स्कूलों में विद्यार्थियों को बढ़ी पढ़ाई करवाई जा रही है और विद्यार्थी इतने काबिल हो गए हैं कि वह अब नकल छोड़ कर खुद परीक्षा देने जा रहे हैं। यानि की नकल रहित परीक्षा होगी।  

बाहरी व्यक्ति और पुलिस भी नहीं जा सकेगी केंद्र के अंदर
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से जारी हिदायतें अनुसार हरेक परीक्षा केंद्र के बाहर दफा 144 सी.आर.पी.सी.लागू की गई है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा केंद्र के अंदर बाहरी व्यक्ति और पुलिस के जाने की मनाही है। इस के इलावा प्रश्न पत्र के पैकटों की सीलों यदि टूटीं होंगी तो तुरंत विभाग के ध्यान में लाया जाए और पेपर बांटने की बजाय केंद्र के सुपरिटैंडैंट को सौंप दिया जाए। बाहरी दखल अन्दाजी होने पर जिला प्रशासन की मदद के लिए जाए। 

उत्तर पत्रिकाएं सील बंद करके 3 सदस्यीय कमेटी पहुंचाएंगी 
बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा शुरू होने से एक दिन पहले बिजली, पानी और फर्नीचर आदि का प्रबंध चैक करने की जिम्मेदारी कंट्रोलर और सुपरिंटैंडैंट की होगी। इसके अलावा परीक्षा खत्म होने उपरांत हल हुई उत्तर पत्रिकाओं के सीलबंद बंडल अपने जिले के जिला मैनेजर, क्षेत्रीय कार्यालय, पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के पास केंद्र सुपरिंटैंडैंट की तरफ से जमा करवाए जाने हैं। प्रश्न पत्रों की सुरक्षा /सेफ कस्डी के लिए केंद्र कंट्रोलर, केंद्र सुपरिंटैंडैंट और संबंधित स्कूल के किसी सीनियर अध्यापक और आधारित 3  सदस्यता समिति बनाई जाए। यह समिति हर रोज सील बंद प्रश्न पत्रों के पैकटों की चैकिंग करेगी। 

30 विद्यार्थियों के पीछे कंट्रोलर लगाएगा एक निगरान
बोर्ड की हिदायतें के अनुसार केंद्र कंट्रोलर परीक्षा केंद्र के आस आसपास सिक्योरिटी का प्रबंध करेंगे। सुपरिंटैंडैंट मेहनताने की अदायगी की जाएगी। डिप्टी सुपरिंटैंडैंट और निगरान अमले को कोई अदायगी नहीं की जाएगी। केंद्र कंट्रोलर्स कम प्रिंसिपल्स अपने स्कूल में स्थापित परीक्षा केंद्र के लिए अपने स्कूल के स्टाफ में से ही 30 परीक्षार्थियों पीछे एक निगरान की नियुक्ति करेंगे। 

हर अध्यापक को निजी ई.मेल अपलोड करने की हिदायत
शिक्षा विभाग की तरफ से बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान हरेक अध्यापक की ई पंजाब पोटल निजी आई.डी.अपलोड करने की हिदायतें की गई हैं। विभाग ने स्पष्ट किया है कि पति-पत्नी यदि दोनों शिक्षा विभाग में हैं तो दोनों की आई.डी. अलग-अलग बनेगी। हरेक अध्यापक की आई.डी.यूनीक होनी चाहिए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!