वो एक्टर जो पॉलीवुड से पहुंचे बॉलीवुड, "उड़ता पंजाब" और "भाग मिल्खा भाग" में रहे किरदार

Edited By Sunita sarangal,Updated: 13 Nov, 2019 01:08 PM

fight of famous stars of hindi and punjabi films

पंजाबी सिनेमा जिसे हम पॉलीवुड के नाम से जानते हैं, उसे कुछ समय में ही पूरी दुनिया जानने लगी।

जालंधरः पंजाबी सिनेमा जिसे हम पॉलीवुड के नाम से जानते हैं, उसे कुछ समय में ही पूरी दुनिया जानने लगी। आज पंजाबी सितारों के करोड़ों की संख्या में फैन है। पंजाबी सिनेमा की इस कामयाबी में कलाकारों के साथ इससे जुड़े हर शख्स की मेहनत है। ऐसे ही कुछ पॉलीवुड के नामचीन सितारे हैं, जिन्हें आज शायद ही ऐसा कोई हो जो न जानता हो। कुछ ऐसे कलाकार भी हैं जिन्होंने पंजाबी सिनेमा में नाम कमाने के साथ-साथ बॉलीवुड जैसे बड़े पर्दे पर भी काम किया। आज हम कुछ ऐसे ही सितारों से आपको रू-ब-रू करवाएंगे।

1. दिलजीत दोसांझ
शायद ही ऐसा कोई शख्स होगा जो दिलजीत दोसांझ को जानता नहीं होगा। आज वह हर किसी के दिल की धड़कन बने हुए हैं। पंजाबी फिल्मों के साथ-साथ उन्होंने बालीवुड में भी अपनी धाक जमाई है। दिलजीत अदाकार होने के साथ ही बहुचर्चित गायक भी हैं। उन्होंने ब्लॉकबस्टर पंजाबी फिल्में 'जट्ट एंड जूलियट' (भाग 1 और 2), 'सरदार जी', 'सुपर सिंह', 'छड़ा' और 'डिस्को सिंह' जैसी फिल्मों में अहम भूमिका निभाई। इतना ही नहीं उन्होंने बॉलीवुड में भी तहलका मचा दिया। उन्होंने 'उड़ता पंजाब', 'फिल्लौरी' जैसी हिंदी फिल्मों में भी बढ़िया काम किया। उनकी गानों की एल्बम 'बैक टू बेसिक' भी बहुत हिट हुई।
PunjabKesari, fight of famous stars of Hindi and Punjabi films
दिलजीत ने बॉलीवुड में एंट्री बहुचर्चित हिंदी फिल्म 'उड़ता पंजाब' से की। इस फिल्म में उन्होंने बॉलीवुड की क्वीन करीना कपूर, आलिया भट्ट और शाहिद कपूर के साथ काम किया। इस फिल्म में दिलजीत के अभिनय को लोगों ने बहुत पसंद किया, उन्हें इस किरदार के लिए फिल्मफेयर एवं आईफा अवॉर्ड के 'बेस्ट डेब्यू एक्टर' का अवार्ड मिला।  इस फिल्म का गाना 'इक कुड़ी' ने भी दर्शकों का दिल जीत लिया। साथ ही उन्होंने अनुष्का शर्मा के साथ बॉलीवुड फिल्म 'फिल्लौरी' में भी बहुत अच्छा अभिनय किया।

2. जिम्मी शेरगिल
जिम्मी शेरगिल हिंदी फिल्मों के दीवानों के लिए एक जाना माना चेहरा है। फिल्म निर्माता होने के साथ-साथ जिम्मी बहुत अच्छे अभिनेता भी हैं। उनकी पहली पंजाबी फिल्म 'यारां नाल बहारां' बहुत हिट हुई। इसके अलावा 'तेरा मेरा की रिश्ता', 'मेल करादे रब्बा' जैसी फिल्मों ने भी दर्शकों का दिल जीत लिया।
PunjabKesari, fight of famous stars of Hindi and Punjabi films
जिम्मी ने बॉलीवुड में हिंदी फिल्म 'माचिस' से एंट्री की, लेकिन यह इतनी लोकप्रिय नहीं हो सकी। इसके बाद उन्हें आदित्य चोपड़ा की फिल्म 'मोहब्बतें' में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म में उन्होंने शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत हिट हुई। दर्शकों ने उनके अभिनय को भी खूब सराहा। इसके साथ-साथ 'दिल है तुम्हारा', 'मेरे यार की शादी है', 'मुन्नाभाई एमबीबीएस', 'माय नेम इज खान', 'तनु वेड्स मनु' जैसी फिल्मों में भी बहुत अच्छा अभिनय किया।  

3. दिव्या दत्ता
दिव्या दत्ता एक जानी मानी अदाकारा हैं। बेशक उन्होंने कभी कोई लीड रोल नहीं किया लेकिन फिर भी उनके हर रोल में एक अलग ही बात होती है। खुद को किसी भी तरह के किरदार में ढालने वाली और उसे बेहतरीन तरीके से पेश करने वाली ये अदाकारा सबकी चहेती हैं। पंजाबी और हिंदी दोनों तरह की फिल्में करने वाली दिव्या ने अपने करियर की शुरुआत 'इश्क में जीना इश्क में मरना' फिल्म से की। दिव्या ने अपनी पहली लीड फिल्म 'वीरगति' में सलमान खान के अपोजिट काम किया, जो कि इतनी हिट नहीं हो सकी। इसके बाद उन्होंने फिल्मों में सपोर्टिंग एक्ट्रेस के तौर पर काम करना शुरू कर दिया।
PunjabKesari, fight of famous stars of Hindi and Punjabi films
शाहरुख खान और प्रीति जिंटा की फिल्म 'वीरजारा' में दिव्या ने अपने बेहतरीन अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया। इस फिल्म में उन्होंने एक समझदार और निडर महिला 'शब्बो' का किरदार बखूबी निभाया। इस रोल के लिए उन्हें 'जी सिने अवार्ड फोर बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग रोल' से नवाजा गया। इसके बाद फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' में एक बार फिर उन्होंने अपने अभिनय का बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। इस फिल्म में उन्होंने मिल्खा सिंह की बहन ईश्री कौर का किरदार निभाया था। उन्हें इस फिल्म के लिए 'आइफा के बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस' के अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा दिव्या ने पंजाबी सिनेमा में भी खूब नाम कमाया। उनकी पहली पंजाबी फिल्म 'शहीद-ए-मोहब्बत बूटा सिंह' थी। इस फिल्म में भी उन्होंने बहुत अच्छा किरदार निभाया।

4. गिप्पी ग्रेवाल
गिप्पी ग्रेवाल हिंदी और पंजाबी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। वह फिल्म निर्देशक और निर्माता भी हैं। उनकी एलबम 'फुलकारी' ने पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री के सारे ही रिकार्ड तोड़ दिए। इसके अलावा उनकी 'कैरी ऑन जट्टा' (भाग 1 और 2), 'भाई जी इन प्रोब्लम', 'जट्ट जेमस बॉन्ड' जैसी फिल्में भी बहुत हिट हुईं। इससे गिप्पी को एक नई पहचान मिली।  
PunjabKesari, fight of famous stars of Hindi and Punjabi films
उनकी पहली हिंदी फिल्म 'धर्म संकट में' एक कॉमेडी फिल्म थी। इसमें उन्हें कोई बड़ा रोल नहीं मिला था। लेकिन इसके बाद उन्होंने रोमांटिक-कॉमेडी फिल्म 'सेकंड हेड हजबैंड' से लोगों के दिलों को जीत लिया। हमें आशा है कि वो इसी तरह अपनी एक्टिंग और आवाज से लोगों का दिल जीतते रहेंगे।

5. कुलराज कौर रंधावा
एक खूबसूरत अदाकारा जिसने अपने कैरियर की शुरुआत सीरियल 'करीना करीना' से की थी। इसमें उनके 'करीना' के रोल को लोगों ने बहुत पसंद भी किया था। उनकी खूबसूरती और अदाओं ने पंजाबी फिल्मों के दरवाजे बड़ी ही आसानी से खुलवा दिए। अपने सीरियल के 200 एपिसोड पूरे करने के बाद उन्होंने पंजाबी फिल्मों में अपना कदम रखा। उनकी पहली पंजाबी फिल्म 'मन्नत' में जिम्मी शेरगिल उनके अपोजिट थे। इस फिल्म ने दर्शकों का दिल जीत लिया।
PunjabKesari, fight of famous stars of Hindi and Punjabi films
कुलराज की पहली हिंदी फिल्म 'चिंटू जी' थी। इसके बाद उन्होंने देओल फैमिली के साथ कॉमेडी फिल्म 'यमला पगला दिवाना' में काम किया। टैलेंट तो कुलराज में था ही, लेकिन इतनी टैलेंटिड फैमिली के साथ काम करने के सुनहरे मौके ने सोने पे सुहागे जैसा काम किया। इस फिल्म के बाद कुलराज को खूब वाहवाही मिली। हम उन्हें और भी फिल्मों में काम करता हुआ देखना चाहेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!