Covid Patients पर नजर रखने के लिए पंजाब में बनेंगे विशेष कंट्रोल रूम

Edited By Vatika,Updated: 15 Apr, 2021 06:09 PM

special control room to be set up in punjab to keep an eye on covid patients

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कोरोना वायरस फैलाने वाले किसी भी समारोह को रोकने के लिए कोविड संबंधी एहति

चंडीगढ़ः पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कोरोना वायरस फैलाने वाले किसी भी समारोह को रोकने के लिए कोविड संबंधी एहतियातों की सख़्ती से पालना और टीकाकरण की रोज़ाना की संख्या बढ़ा कर दो लाख करने के आदेश दिये हैं । उन्होंने कहा कि घरेलू एकांतवास के मामलों में व्यक्तिगत तौर पर निगरानी को प्रभावी ढंग से अमल में लाने के लिए एक विशेष कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा।

इस समय पर लागू की गई पाबंदियों के नतीजे दिखाई दे रहे हैं और इन बन्दिशों को राज्य में ख़ासकर मोहाली में फैलने की बढ़ती दर (ट्रांसमिशन रेट) और पॉजि़टिविटी की उच्च दर दिखा रहे शहरों में और अधिक सख़्ती से लागू करने की ज़रूरत है। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य की पॉजि़टिविटी दर 8.1 प्रतिशत है, हालांकि, 40 साल से कम उम्र वर्ग में पॉजि़टिविटी की दर 54 प्रतिशत (सितम्बर 2020) से कम होकर 50 प्रतिशत (मार्च 2021) तक आ गई है। कड़ाई के बाद 60 साल से कम उम्र वर्ग में मृत्यु दर 50 प्रतिशत (सितम्बर 2020) से घटाकर 40 प्रतिशत (मार्च 2021) करने में मदद मिली है और इसकी सख़्ती से पालना की जानी चाहिए।

कैप्टन सिंह ने केंद्र सरकार से मांग की कि जहां कोविड के मामले अधिक आ रहे हैं उनमें 45 साल से कम उम्र वर्ग के लोगों के टीकाकरण की भी अनुमति दी जाये क्योंकि वायरस के यू.के. स्ट्रेन से नौजवान अधिक शिकार हुए हैं। उन्होंने मुख्य सचिव विनी महाजन को इस मामले की केंद्र सरकार के पास पैरवी करने के आदेश दिए, जबकि डॉ. के.के. तलवाड़ ने इस बात पर ज़ोर दिया कि गुर्दे और लीवर की बीमारी से पीड़ित 45 साल से कम उम्र के मरीज को तो कोरोना से बचाव की वैक्सीन देनी चाहिए। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आज हुई कोविड तथा वैक्सीन की स्थिति का जायजा लेने के लिए हुई वर्चुअल बैठक में स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू, शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला और चिकित्सा शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी समेत कई मंत्री और वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी मौजूद थे । 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!