कोरोना से निपटने के लिए  RCF  कपूरथला ने कसी कमर,रेल कोच में बनाएंगे आइसोलेशन वार्ड

Edited By swetha,Updated: 28 Mar, 2020 09:55 AM

rcf kapurthala to set up isolation ward in rail coach to deal with corona

दुनिया भर के लिए चुनौती बन चुके कोरोना वायरस से निपटने के लिए रेलवे ने भी कमर कस ली है।

कपूरथलाः दुनिया भर के लिए चुनौती बन चुके कोरोना वायरस से निपटने के लिए रेलवे ने भी कमर कस ली है। केंद्र सरकार के आह्वान पर रेलवे ने रेल कोचों को आइसोलेशन वार्ड में तबदील करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कपूरथला के रेल कोच फैक्टरी (आर.सी.एफ.) द्वारा आइसोलेशन वार्ड वाले कोचों को तैयार करने का काम शुरू हो गया है। फिलहाल आर.सी.एफ. के पास फिलहाल 40 ऐसे नॉन ए.सी. कोच तैयार हैं, जिन्हें दो-तीन दिनों की मशक्कत के बाद आइसोलेशन वार्ड में तबदील किया जा सकता है।  


आर.सी.एफ. कपूरथला के जी.एम. रविंद्र गुप्ता को रेलवे मंत्रालय से इस संबंध में पत्र मिला है। इस पर तत्काल प्रभाव से डिजाइन का काम शुरू हो गया है। कोचों को दो-तीन दिनों के भीतर आइसोलेशन वार्ड में तबदील करने पर काम चल रहा है। रेल मंत्रालय के निर्देश पर उत्तर रेलवे व पूर्व रेलवे के कर्मचारी इस काम में रात-दिन जुटे हुए हैं।

 

उन्होंने बताया कि एक कोच में आठ केबिन होते हैं, लेकिन सभी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता क्योकि कोरोना वायरस पीड़ित के लिए अलग बाथरूम होना चाहिए। इस वजह से एक कोच में दो या तीन आइसोलेशन बेड होंगे। इस पर विचार चल रहा है। डॉक्टर के लिए भी कोच में ही व्यवस्था की जाएगी। इस संबंध में विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह भी ली जा रही है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि आर.सी.एफ. की तरफ से ट्रायल के तौर पर ढाई-तीन सौ मास्क भी बनाए गए हैं। इसके अलावा वेंटीलेंटर बनाने पर भी काम चल रहा है। हमने जिस वेंटीलेटर को डिजाइन किया है, वह बहुत सस्ता पड़ेगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!