पंजाब सरकार ने नहीं किया सरपंच चुनावों का ऐलान, ऑनलाइन मचा  ‘घमासान’

Edited By Sonia Goswami,Updated: 01 May, 2018 09:16 AM

punjab government did not announce sarpanch polls

पंजाब सरकार ने न तो पंचायत चुनावों का ऐलान किया है और न ही कोई तैयारी चल रही है

चंडीगढ़ (रमनजीत): पंजाब सरकार ने न तो पंचायत चुनावों का ऐलान किया है और न ही कोई तैयारी चल रही है लेकिन प्रदेश के कई गांवों में चुनाव का माहौल बना हुआ है। सोशल मीडिया फेसबुक के जरिए गांव के संभावित उम्मीदवारों के नाम डालकर सरपंच के लिए ‘पोल’ करवाया जा रहा है। 


यह पोल स्ट्रापोल नामक वैबसाइट में चल रहा है। इसमें फेसबुक यूजर्स को अपना वोट पोल करने को कहा जा रहा है। खास बात यह है कि इस पोल में नोटा का ऑप्शन भी दिया जा रहा है। सरपंच के लिए यह पोल मालवा इलाके खासकर मानसा, बठिंडा, फरीदकोट, मुक्तसर साहिब, बरनाला, संगरूर से पटियाला तक के गांवों में दस्तक दे चुका है। हालांकि पोल में यह स्पष्ट नहीं हो पाता है कि वोट देने वाले संबंधित गांव के ही लोग हैं लेकिन ऑनलाइन पोल में भाग लेने वाले लोगों की संख्या अच्छी-खासी रहती है। 

 

हालांकि राजनीति से जुड़े लोग इसे ‘युवाओं’ का शौशा बता रहे हैं लेकिन इतना तय है कि इससे काफी महीने पहले ही ग्रामीण इलाकों में पंचायती चुनावों का माहौल गर्माने लगा है। यह पहली बार है कि सरपंच चुनावों के लिए इस तरह की कैंपेन चली है। लोग इस कैंपेन को पिछले विधानसभा चुनाव दौरान आम आदमी पार्टी के आने के बाद लोगों के बढ़े ऑनलाइन रुझान से जोड़़कर भी देख रहे हैं लेकिन एक बात तय है कि जुलाई-अगस्त में संभावित पंचायत चुनावों के लिए अभी से संभावित उम्मीदवार अपने दावे मजबूत करने में जुट गए हैं। 


सोशल मीडिया पर बहुत कुछ चलता रहता है। पंजाब में पंचायत चुनावों के लिए अभी समय पड़ा है और नियमों के मुताबिक जब चुनावों का नोटीफिकेशन होगा तभी चुनावों की प्रक्रिया शुरू होगी।

 -तृप्त राजिंद्र सिंह बाजवा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!