PSPCL की नई डिजिटल पहल, एक क्लिक या कॉल से दूर होगी ...

Edited By Urmila,Updated: 31 May, 2025 01:13 PM

pspcl s new digital initiative

हरभजन सिंह ईटीओ ने विस्तार से बताया कि पीएसपीसीएल मोबाइल ऐप एक व्यापक और उपभोक्ता-अनुकूल प्लेटफॉर्म है।

जालंधर/चंडीगढ़ (धवन): पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने गत दिन घोषणा की कि पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (पी.एस.पी.सी.एल.) ने गर्मियों और धान की खेती के सीजन के दौरान निर्विघ्न बिजली आपूर्ति और शिकायतों के कुशल निपटारे को सुनिश्चित करने के साथ-साथ भारी वर्षा और तूफान/आंधी के कारण बिजली आपूर्ति में आने वाली बाधाओं के समाधान के लिए व्यापक प्रबंध किए हैं।

हरभजन सिंह ई.टी.ओ. ने खपतकारों की सुविधा के लिए सुलभ और सहज संचार माध्यमों की उपलब्धता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि उपभोक्ता अब पीएसपीसीएल मोबाइल ऐप (गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध), एसएमएस भेजकर, 1912 पर कॉल करके, टोल-फ्री नंबर 1800-180-1512 पर मिस्ड कॉल देकर या 96461-01912 पर व्हाट्सऐप के माध्यम से बिजली आपूर्ति या बिलिंग संबंधी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं।

हरभजन सिंह ईटीओ ने विस्तार से बताया कि पीएसपीसीएल मोबाइल ऐप एक व्यापक और उपभोक्ता-अनुकूल प्लेटफॉर्म है, जो उपभोक्ताओं को अपनी बिजली संबंधी आवश्यकताओं को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने में सक्षम बनाता है। इस ऐप के ज़रिए उपभोक्ता अपने वर्तमान व पूर्व बिल देख सकते हैं, डाउनलोड कर सकते हैं, बिजली खपत की निगरानी कर सकते हैं और सुरक्षित रूप से भुगतान कर सकते हैं। इसके माध्यम से बिजली गुल होने, मीटर में खराबी या बिलिंग से जुड़ी शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं और रियल टाइम अपडेट प्राप्त किए जा सकते हैं। यह ऐप नियोजित बिजली कटौती और अन्य ज़रूरी सूचनाएं भी समय पर भेजता है। मंत्री ने इसे बिजली प्रबंधन के लिए एक भरोसेमंद और सुविधाजनक डिजिटल टूल बताया।

उन्होंने आगे कहा कि पीएसपीसीएल की उपभोक्ता सेवाओं के प्रति प्रतिबद्धता इसके डिजिटल सहायता विकल्पों की श्रृंखला में स्पष्ट रूप से दिखाई देती है। उपभोक्ता बिजली समस्याओं के त्वरित समाधान हेतु 24&7 समर्पित हेल्पलाइन 1912 पर कॉल या एसएमएस कर सकते हैं। टोल-फ्री नंबर 1800-180-1512 पर मिस्ड कॉल देकर उपभोक्ता मुफ्त में बिलिंग विवरण, भुगतान स्थिति और बिजली आपूर्ति की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। व्हाट्सऐप सेवा 96461-01912 पर बिल की राशि, भुगतान स्थिति जांचने, शिकायतें दर्ज करने और सेवा से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने का एक सुलभ इंटरफेस प्रदान करती है।

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