मलूका ने मूंग की फसल को लेकर पंजाब सरकार से कही यह बात

Edited By Urmila, Updated: 23 May, 2022 10:33 AM

maluka told this to the punjab government regarding the crop of moong

शिरोमणि अकाली दल ने मुख्यमंत्री भगवंत मान से कहा कि पंजाब सरकार मूंग की पूरी फसल खरीद सुनिश्चित करे। अकाली दल किसान विंग के अध्यक्ष सिकंदर सिंह मलूका ने कहा कि पंजाब 4.75 लाख ...

चंडीगढ़ (अश्वनी): शिरोमणि अकाली दल ने मुख्यमंत्री भगवंत मान से कहा कि पंजाब सरकार मूंग की पूरी फसल खरीद सुनिश्चित करे। अकाली दल किसान विंग के अध्यक्ष सिकंदर सिंह मलूका ने कहा कि पंजाब 4.75 लाख मीट्रिक टन मूंग का उत्पादन करने के लिए तैयार है और केंद्र सरकार केवल 4585 मीट्रिक टन की खरीद पर सहमत हुई है।

मूंग की फसल की खरीद के लिए आवश्यक 780 करोड़ रुपए आबंटित करने के लिए कहते हुए मलूका ने कहा कि ऐसा न करना किसानों के लिए विनाशकारी होगा, क्योंकि किसानों को बिचौलियों के रहमो-करम पर छोड़ दिया जाएगा। अभी केंद्र सरकार पंजाब सरकार की एजैंसियों से केवल 4585 मिलियन टन मूंग खरीद रही है, शेष फसल के बड़े हिस्से का क्या होगा, इस बारे में कोई गारंटी नहीं है।

मलूका ने कहा कि राज्य सहकारी समितियों द्वारा दूध खरीद मूल्य में 7 रुपए प्रति लीटर की बढ़ौतरी की जाए। मलूका ने कहा कि दूध की कीमतों में 20 रुपए प्रति किलो वसा में वृद्धि की बात कही गई है, जो अनिवार्य रूप से गाय के दूध के लिए केवल 1 रुपए प्रति लीटर और भैंस के दूध के लिए केवल 1.40 रुपए प्रति लीटर की खरीद मूल्य ही बढ़ौतरी होगी। 

मलूका ने कहा कि हरियाणा और राजस्थान डेयरी किसानों को 5 रुपए प्रति लीटर की आॢथक सहायता दे रहे हैं। बंगाल 7 रुपए प्रति लीटर की सहायता दे रहा है जबकि उत्तराखंड और तेलंगाना 4 रुपए प्रति लीटर की सहायता दे रहे हैं। पंजाब को डेयरी उद्योग को बचाने और पारंपरिक फसलों के विविधिकरण को प्रोत्साहित करके बदलाव लाना चाहिए।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

284/10

378/3

India

416/10

245/10

England win by 7 wickets

RR 4.63
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!