पंजाब से हिमाचल जाने वालों के लिए जरूरी खबर, 42 दिन तक बंद रहेगा ये सब

Edited By Vatika,Updated: 16 Jan, 2024 04:21 PM

important news for those going to himachal from punjab closed for 42 days

पंजाब से हिमाचल जाने वालों के लिए जरूरी खबर है। जी हां, अगर आप हिमचाल में घूमने का प्लान बना रहे है तो सावधान हो जाएं।

पंजाब डेस्कः पंजाब से हिमाचल जाने वालों के लिए जरूरी खबर है। जी हां, अगर आप हिमाचल में घूमने का प्लान बना रहे है तो सावधान हो जाएं। 

PunjabKesari

दरअसल, हिमाचल के मनाली में 42 दिन तक मनोरंजन के सभी साधन बंद रहेंगे। यहां तक कि मंदिरों के कपाट, घंटियां, टीवी- रेडियो, देखना-सुनना सब पर प्रतिबंध लग गया है। यहां तक कि नौ गांवों में कृषि कार्य और गौशाला से गोबर निकालने की भी मनाही है। यह सब गांव-वासी खुशी-खुशी देवता को प्रसन्न करने के लिए करते है। 

PunjabKesari

सदियों से चली आ रही मान्यता के अनुसार यहां उझी घाटी के देवता मकर सक्रांति से तपस्या में लीन हो जाते है, जिस कारण यहां गांव में किसी भी तरह के मनोजंन, शोर-शराबे की अनुमति नहीं होती है।  गांववासी के अनुसार मकर संक्रांति पर देवता की मूर्ति पर कपड़े से छानी गई मिट्टी का लेप लगाया जाता है, जिसकी विधिवत पूजा के बाद कपाट बंद कर दिए जाते है। अब 42 दिन के बाद यानि की 26 फरवरी को  फागली उत्सव पर मंदिर के कपाट खोले जाएंगे। गांव वालों का मानना है कि स्वर्ग प्रवास से लौटने पर देवताओं का स्वागत होगा, जिसके बाद मंदिर के अंदर से लेपकुमकुम, सेब के पेड़ों के पत्ते, अनाज के दाने आदि निकले जाएंगे। इसी के आधार पर सालभर की भविष्यवाणी होगी।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!