विदेश भेजने का झांसा देकर की लाखों की ठगी, महिला सहित 4 के खिलाफ केस दर्ज

Edited By Anjna,Updated: 31 Jan, 2019 08:40 AM

fraud case

मोगा जिले के 2 विभिन्न गांवों में विदेश भेजने के नाम पर 12.13 लाख की ठगी का मामले सामने आएं हैं। जवाहर सिंह वाला के निवासी जसवीर कौर व उसकी बहन गुरप्रीत कौर निवासी गांव लोहटबद्धी रायकोट लुधियाना के बेटों को इटली भेजने के नाम पर टै्रवल एजैंट द्वारा...

मोगा (आजाद): मोगा जिले के 2 विभिन्न गांवों में विदेश भेजने के नाम पर 12.13 लाख की ठगी का मामले सामने आएं हैं। जवाहर सिंह वाला के निवासी जसवीर कौर व उसकी बहन गुरप्रीत कौर निवासी गांव लोहटबद्धी रायकोट लुधियाना के बेटों को इटली भेजने के नाम पर टै्रवल एजैंट द्वारा 7.05 लाख रुपए की ठगी कर ली गई इस संबध में टै्रवल एजैंट के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है।

जिला पुलिस अधीक्षक को दिए शिकायत पत्र में गुरप्रीत कौर ने बताया कि उसकी छोटी बहन मनजीत कौर विदेश रहती है। मैंने अपने बेटे कुलविन्द्र सिंह तथा मेरी बहन जसवीर कौर ने अपने बेटे सुरिन्द्र सिंह को विदेश भेजने के संबंध में आपस में बातचीत की तो उसने कहा कि मेरे पड़ोस में रहते एक युवक का दोस्त सुरजीत सिंह उर्फ सोनू जो इटली में रहता है, ने 2-3 लड़कों को पक्के तौर पर इटली बुलाया है। इस पर हमने सुरजीत सिंह से बात की तो उसने कहा कि वह जल्द ही दोनों लड़कों को इटली पक्के तौर पर भेज देगा।

हमने कुलविन्द्र सिंह तथा सुरिन्द्र सिंह के पासपोर्ट 2016 में जब सुुरजीत सिंह उर्फ सोनू जब भारत आया था, को दे दिए थे। उसने दोनों लड़कों के पेपर भी तैयार कर लिए थे और हमने पैसे भी दे दिए थे। इसके बाद वह हमें टाल-मटोल करने लगा और कहा कि आप मुझ पर भरोसा रखो, दोनों लड़कों का वीजा आने पर उनको इटली भेज दूंगा। इसके बाद सुरजीत सिंह विदेश चला गया लेकिन 6 महीने बीतने के बाद भी वीजा नहीं आया। हमने उससे बात की तो उसने कहा कि मेरा काम बंद हो गया है, जिस कारण लड़कों का वीजा नहीं लग सका। मैं कुछ समय में आपके पैसे वापस दे दूंगा और उसने मुझे 65 हजार रुपए वापस भी किए, लेकिन मेरे बाकी 3.7 लाख व जसवीर कौर के 3.35 लाख रुपए वापस नहीं किए। इस तरह कथित आरोपी टै्रवल एजैंट ने हमारे साथ 7.05 लाख रुपए की ठगी की है।

उक्त मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला पुलिस अधीक्षक ने इसकी जांच डी.एस.पी. (सिटी) को करने का आदेश दिया। उन्होंने जांच समय दोनों पक्षों को अपने बयान दर्ज करने के लिए बुलाया और जांच के बाद शिकायतकत्र्ता महिलाओं के आरोप सही पाए जाने पर कथित आरोपी टै्रवल एजैंट सुरजीत सिंह उर्फ सोनू पुत्र जसवंत सिंह निवासी गांव मलकपुर (पठानकोट) के खिलाफ थाना सिटी मोगा में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया। इस मामले की अग्रिम जांच फोकल प्वाइंट पुलिस चौकी के प्रभारी सहायक थानेदार पूर्ण सिंह द्वारा की जा रही है।

वहीं दूसरे मामले में गांव कोट मोहम्मद खां निवासी किरणदीप सिंह को ट्रैवल एजैंटों द्वारा कनाडा भेजने का झांसा देकर 5.8 लाख रुपए की ठगी करने का मामला प्रकाश में आया है। इस संबंध में जांच के बाद धर्मकोट पुलिस ने महिला सहित 2 के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है।जिला पुलिस अधीक्षक मोगा को दिए शिकायत पत्र में किरणदीप सिंह पुत्र गुरवीर सिंह ने बताया कि वह 10वीं पास है और विदेश जाने का इच्छुक है। मैंने विदेश जाने के लिए अपनी मौसी के लड़के सुखदीप सिंह निवासी फिरोजपुर से बात की तो उसने मुझे अपने दोस्त हरमन सिंह निवासी जीरा जो ट्रैवल एजैंट का काम करता था, से मिलवाया। इसके बाद 8 अगस्त 2017 को सायं 5 बजे के करीब सुखदीप सिंह के साथ हरमन सिंह, रंजीत सिंह और लवजोत कौर निवासी गांव डाला हमारे घर आए। उन्होंने मुझे कहा कि वे ट्रैवल एजैंट का काम करते हैं और वे मुझे कनाडा भेज देंगे। इस पर 14 लाख रुपए का खर्चा आएगा । इसके बाद लवजोत कौर ने खाली कागजों पर मेरे हस्ताक्षर भी करवा लिए और मैंने उन्हें अपना पासपोर्ट, 6 फोटोज, 10वीं कक्षा का सर्टीफिकेट तथा 10 हजार रुपए भी दिए।

किरणदीप सिंह ने कहा कि मुझे 5 दिन बाद फोन करके एलीजैंसी होटल दिल्ली पहाडग़ंज में बुलाया गया और रंजीत सिंह ने अपने खाते में पैसे डलवा लिए। इस तरह हमने उनको 5.8 लाख रुपए दे दिए और मुझे करीब 2 माह तक दिल्ली के होटल में रखा। उन्होंने मुझे न तो कनाडा भेजा और न ही पैसे वापस किए। जब हमने पंचायती तौर पर कथित आरोपियों से बात की तो रंजीत सिंह ने 5.8 लाख रुपए का चैक दिया, जो बैंक में पैसे न होने के चलते बाऊंस हो गया। इस तरह कथित आरोपियों ने मिलीभगत करके हमारे साथ 5.8 लाख रुपए की धोखाधड़ी की है।

जिला पुलिस अधीक्षक मोगा के निर्देश पर इसकी जांच डी.एस.पी. धर्मकोट द्वारा की गई। जांच के बाद हरमन सिंह पुत्र गुरमेल सिंह निवासी जीरा, रंजीत सिंह तथा लवजोत कौर निवासी गांव डाला के खिलाफ थाना धर्मकोट में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। उक्त मामले की जांच सहायक थानेदार सुरजीत सिंह द्वारा की जा रही है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!