कस्टम विभाग ने दो वर्ष में पकड़ी 2967 करोड़ की हैरोइन व सोना

Edited By Vaneet,Updated: 25 Jan, 2020 11:12 AM

customs department caught 2967 crore heroin and gold in two years

हैरोइन व सोने की तस्करी रोकने के लिए केन्द्र सरकार की तरफ से चलाए जा र...

अमृतसर(नीरज): हैरोइन व सोने की तस्करी रोकने के लिए केन्द्र सरकार की तरफ से चलाए जा रहे अभियान के तहत कस्टम विभाग के अमृतसर कमिश्नरेट की तरफ से पिछले दो वर्षों के दौरान 2967 करोड़ रुपए की हैरोइन व सोना जब्त किया गया है जो हैरोइन तस्करी के केसों में नंबर एक पर है। अमृतसर कस्टम कमिश्नरेट जिसमें अमृतसर से पठानकोट के अलावा जम्मू-कश्मीर का इलाका भी आता है। 

कस्टम कमिश्नर दीपक कुमार गुप्ता ने बताया कि कमिश्नरेट की तरफ से एस.जी.आर.डी.जी.आई.ए. एयरपोर्ट (श्री गुरु रामदास जी इंटरनैशनल एयरपोर्ट) पर जहां सोना तस्करी के अलग-अलग किस्म के 106 केस बनाकर 20 करोड़ 33 लाख का सोना जब्त किया गया तो वहीं अंतर्राष्ट्रीय अटारी बार्डर पर स्थित आई.सी.पी. (इंटैग्रेटेड चैक पोस्ट) के अलावा अंतर्राष्ट्रीय अटारी रेलवे स्टेशन पर आने वाली मालगाड़ी व समझौता एक्सप्रैस से 537 किलो हैरोइन जब्त की गई जिसकी अंतर्राष्ट्रीय मार्कीट में कीमत 2941 करोड़ रुपए आकी जा रही है। इसमें सबसे बड़ा केस आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर पाकिस्तान से आयातित नमक की खेप से 532 किलो हैरोइन व 52 किलो मिकस्ड नॉर्कोटिक्स का था जो सड़क मार्ग पर बनी किसी अंतर्राष्ट्रीय सीमा का अब तक का सबसे बड़ा केस है। एयरपोर्ट पर ही विदेशी सिगरेट के 92 केस बनाए गए जिसकी कीमत 2 करोड़ रुपए से ज्यादा है। कमर्शियल फ्रॉड जिसमें 3.86 करोड़ के 58 केस बनाए गए हैं।

अमृतसर कमिश्नरेट ने आई.सी.पी. पर तैयार किया देश का पहला स्निफर डॉग ट्रेङ्क्षनग सैंटर
अमृतसर कस्टम कमिश्नरेट की तरफ से कस्टम विभाग का देश का पहला स्निफर डॉग ट्रेङ्क्षनग सैंटर भी बनाया गया है जिसमें सेना व अर्धसैनिक बलों के पूर्व अधिकारियों की तरफ से 11 स्निफर डॉग्स को तैयार किया जा रहा है। स्निफर डॉग की बात करें तो हैरोइन व हथियारों की तस्करी रोकने के लिए स्निफर डॉग्स का महत्वपूर्ण योगदान होता है यह डॉग अपनी सूंघने की शक्ति से हैरोइन व अन्य नशीले पदार्थों को पकड़ सकते हैं। आई.सी.पी. पर बनाए गए सैंटर में तैयार किए गए स्निफर डॉग्स पूरे देश की सुरक्षा एजैंसियों व कस्टम विभाग के अन्य कमिश्नरेट्स में भेजे जाएंगे। इस सैंटर के अलावा कस्टम विभाग आने वाले दिनों में आई.सी.पी. पर ही एक होस्टल का निर्माण भी करने जा रहा है जिसमें डॉग्स को ट्रेङ्क्षनग देने वाले व अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी रुक सकेंगे।

2019 में नष्ट की 1273 किलो हैरोइन
कस्टम कमिश्नर दीपक कुमार गुप्ता ने बताया कि विभाग की तरफ से वर्ष 2019 के दौरान 1273 किलो हैरोइन को नष्ट किया गया है। यह हैरोइन कस्टम विभाग, डी.आर.आई. व अन्य एजैंसियों की तरफ से पकड़ी गई थी। गौर रहे कि केन्द्रीय एजैंसियों की तरफ से पकड़ी गई हैरोइन की खेप को कस्टम विभाग के मालखाने में रखा जाता है जिसको झब्बाल रोड स्थित एक प्लांट में अत्याधुनिक तकनीक से 
जलाया जाता है।

2 सोना तस्करों पर लगाया कोफेपूरा, हैरोइन तस्करी में पकड़े 8 लोग
आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर अफगानिस्तान से आयातित सेब की खेप से 33 किलो सोना पकड़े जाने व एस.जी.आर.डी.जी.आई.ए. एयरपोर्ट पर सोना तस्करी का मामला पकड़े जाने के केस में कस्टम विभाग की तरफ से दिल्ली निवासी रामनिवास मुहर व एस.जी.आर.डी.जी.आई.ए. एयरपोर्ट पर तैनात एयरपोर्ट अथॉरिटी के फायर विभाग के पूर्व असिस्टैंट मैनेजर प्रदीप सैनी के खिलाफ कोफेपूसा लगाया गया है। जिसमें उक्त तस्करों की प्रापर्टी सील करने की कार्रवाई भी चल रही है।आई.सी.पी. अटारी पर 532 किलो हैरोइन व 52 किलो मिक्सड नॉरकोटिक्स पकड़े जाने के मामले में विभाग की तरफ से 8 तस्करों को गिरफ्तार किया गया और सोना तस्करी में भी सैनी सहित सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!