साजिश या संयोग: ‘आप’ विधायकों और नेताओं ने जो वार्डबंदी फाइनल की थी, वह अंतिम समय में कैसे बदल गई

Edited By Urmila,Updated: 28 May, 2023 02:15 PM

conspiracy or coincidence how the wardbandi finalized got changed

कुछ महीनों बाद जालंधर नगर निगम के चुनाव होने जा रहे हैं जिस संबंधी नई वार्डबंदी की प्रक्रिया चल रही है।

जालंधर: कुछ महीनों बाद जालंधर नगर निगम के चुनाव होने जा रहे हैं जिस संबंधी नई वार्डबंदी की प्रक्रिया चल रही है। दो-तीन दिन पहले चंडीगढ़ में हुई डीलिमिटेशन बोर्ड की बैठक दौरान वार्डबंदी के जिस ड्राफ्ट को मंजूर किया गया, उसकी सॉफ्ट कॉपी सोशल मीडिया में वायरल हो जाने के बाद शहर में कई प्रकार की चर्चाओं ने जोर पकड़ लिया है। एक चर्चा तो यह भी है कि कुछ माह पहले आम आदमी पार्टी के दोनों विधायकों, हल्का इंचार्ज और अन्य नेताओं ने जिस वार्डबंदी को फाइनल किया था, उसमें भी अंतिम समय पर कई बदलाव कर दिए गए हैं। खास बात यह है कि सत्तापक्ष के विधायकों और नेताओं ने अपने अपने चहेते और संभावित उम्मीदवारों के लिए वार्ड तैयार किए थे परंतु डीलिमिटेशन बोर्ड की बैठक के दौरान जो ड्राफ्ट पास हुआ है, उसमें कई वार्ड ऐसे हैं जिस बाबत ज्यादातर आप नेताओं को ज्ञान ही नहीं है।

नई वार्डबंदी तैयार करने में मुख्य भूमिका निभाने वाले आप नेताओं का कहना है कि उन्होंने जो वार्डबंदी तैयार की थी और जो वार्डबंदी मंजूर हुई है उसमें अंतर पाए जा रहे हैं। अब यह किस स्तर पर हुआ है यह तो जांच का विषय है। चर्चा तो यह भी है कि अफसरशाही के माध्यम से ही वार्डबंदी में कुछ बदलाव किए गए हैं ताकि कुछ अन्यों को फायदा दिया जा सके।

PunjabKesari

जानबूझकर लीक की गई वार्डबंदी की सॉफ्ट कॉपी

शहर में एक चर्चा यह भी है कि डीलिमिटेशन बोर्ड की बैठक में वार्डबंदी का जो ड्राफ्ट पेश हुआ उसकी सॉफ्ट कॉपी को अगले दिन जानबूझकर लीक किया गया ताकि अब उसमें कोई बदलाव न हो सके। खास बात यह है कि अभी इस ड्राफ्ट की नोटिफिकेशन होनी है परंतु जो दस्तावेज लीक हुए हैं, वह नोटिफिकेशन के लिए बिल्कुल तैयार दस्तावेज की कॉपी है। बैठक दौरान ‘आप’ विधायकों और नेताओं की गैरमौजूदगी भी कई चर्चाओं को जन्म दे रही है।

अमित संधा का वार्ड जनरल और शहीद बाबू लाभ सिंह नगर वार्ड एस.सी रिजर्व हुआ

‘आप’ विधायकों और नेताओं द्वारा तैयार की गई वार्डबंदी में किस प्रकार अंतिम समय पर फेरबदल हुआ इसकी मिसाल वैसे तो कई वार्ड हैं परंतु मुख्य उदाहरण ‘आप’ नेता अमित सिंह संधा और बाबू लाभ सिंह नगर वार्ड के गिनाए जा सकते हैं। आप नेताओं द्वारा तैयार वार्डबंदी में अमित सिंह संधा के वार्ड को एस.सी. रिजर्व रखा गया था क्योंकि उस वार्ड में एस.सी. लोग काफी अधिक है। उसी वार्डबंदी में शहीद बाबू लाभ सिंह नगर वार्ड को जनरल कैटेगरी में रखा गया था।

अब नई वार्डबंदी का जो मसौदा लीक हुआ है, उसमें शहीद बाबू लाभ सिंह नगर वार्ड को एस.सी. रिजर्व कर दिया गया है हालांकि यहां एस.सी. जनसंख्या बहुत कम है। इसी वार्ड बंदी में अमित सिंह संधा के वार्ड को जनरल कर दिया गया है हालांकि वहां एस.सी. आबादी काफी अधिक है। इसी तरह वार्ड 44 और वार्ड 47 की सीमाएं भी एक जैसी होने के कारण पूरी वार्डबंदी पर ही प्रश्नचिन्ह लग गया है? फिलहाल शहर के सभी नेता वार्डबंदी के नक्शों का इंतजार कर रहे हैं ताकि सीमाओं संबंधी दुविधा खत्म हो सके।

नालायकी से तैयार की गई नई वार्डबंदी बनेगी विकास में बाधा

निगम चुनाव से पहले जालंधर शहर की नई वार्डबंदी को लेकर पूर्व कांग्रेसी पार्षदों द्वारा विरोध किया जा रहा है। इस संबंध में पूर्व कांग्रेसी पार्षदों की एक महत्वपूर्ण बैठक पूर्व डायरैक्टर ( पंजाब स्टेट सीडज कार्पोरेशन) और पूर्व पार्षद जगदीश समराय के निवास पर हुई। सभी कांग्रेसी नेताओं ने नई वार्डबंदी पर एतराज जताते हुए इसे राज्य सरकार की मनमानी बताया। जगदीश समराय ने कहा कि यह वार्डबंदी शहर के विकास कार्यों में बड़ी परेशानी बनेगी और वार्डों की हदबंदी निगम चुनाव में भी सभी को परेशान करेगी।

उन्होंने कहा कि इस वार्डबंदी में कई खामियां हैं। इसमें सबसे बड़ी नालायकी यह सामने आई है कि जहां एस.सी. लोगों की संख्या अधिक है, उन वार्डों को जनरल कर दिया गया है और जहां जनरल कैटेगरी की संख्या अधिक है, उन्हें एस.सी. कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह वार्डबंदी निगम चुनाव को लेकर आप सरकार की बौखलाहट सिद्ध करती है और ऐसा गलत कदम राज्य सरकार ने अपने निजी हितों को देखकर ही उठाया है। बैठक दौरान वैस्ट क्षेत्र के सभी पूर्व कांग्रेसी पार्षदों द्वारा इस वार्डबंदी का कड़ा विरोध किया गया और कहा गया कि यह वार्डबंदी न तो निगम के हित में है और न ही शहर के लोगों के। यह केवल और केवल आम आदमी पार्टी ने अपने निजी स्वार्थ के लिए तैयार की है। बैठक में पूर्व पार्षद बचन लाल भगत, कांग्रेस नेता एडवोकेट हरप्रीत सिंह आजाद, पूर्व पार्षद तरसेम लखोतरा, पूर्व पार्षद बलबीर अंगुराल, यूथ कांग्रेस नेता शालू जरेवाल, राज कुमार भगत आदि उपस्थित थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!