बड़े बड़े योग गुरुओं को मात दे रही है 80 वर्षीय शकुतला देवी, इनके जज्बे को सलाम (तस्वीरें)

Edited By Tania pathak,Updated: 06 Jul, 2020 12:43 PM

80 year old shakutala devi is beating big yoga gurus

80 वर्षीय शकुतला देवी जब 65 साल की थी तो वह बहुत सी बीमारियों की शिकार हो गयी थी। उसके घुटने तक नहीं चलते थे परन्तु अब वह एक मिसाल बन चुकी है....

अमृतसर (सुमित खन्ना): दुनिया में आपने बहुत से ऐसे लोग देखे होंगे जो योग आसन के साथ ख़ुद को फिट रखते हैं परन्तु आज हम आपको जिस बारे बताने जा रहे हैं उसके योग आसन देख आप अपने दांतों तले उंगलियां चबा लेंगे। जी हां, अमृतसर की रहने वाली 80 वर्षीय शकुतला देवी जब 65 साल की थी तो वह बहुत सी बीमारियों की शिकार हो गयी थी। उसके घुटने तक नहीं चलते थे परन्तु अब वह एक मिसाल बन चुकी है। वह घर में ही लोगों को मुफ़्त में योग करना भी सिखाती हैं। 

PunjabKesari
इस संबंधी बातचीत करते शकुतला देवी ने बताया कि "टी.वी पर स्वामी रामदेव का आस्था चैनल आता था, जिस को देख कर मैं योगा करना शुरू कर दिया"।  वह सुबह, दोपहर और शाम को रोज़ानें योगा करती हैं, जिसके चलते वह पतली और बीमारियाँ से भी मुक्त हो गई है। पहले वह घुटनों  की बीमारी से पीडित थी वह डाक्टरों के पास से इसका इलाज भी करवाया था  परन्तु कोई फ़र्क नहीं पड़ा था। जब योग्य करना शुरू कर दिया तो यह बीमारी भी दूर हो गई। उन्होंने बताया कि योगा करते को उन को 12 साल हो चुके हैं। 

shakuntla devi yoga bebe baba ramdev 80 year old womand
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज के समय में नौजवान पीढ़ी सारा समय फ़ोन पर ही व्यतीत करती है, जिस के साथ वह कमज़ोरी का शिकार हो जाते हैं परन्तु यदि वह रोजाना योग करे तो वह बीमारियाँ से हमेशा बचे रहेंगे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!