नवांशहर में कोरोना के सामने आए 7 नए मरीज

Edited By Sunita sarangal,Updated: 23 Mar, 2020 09:40 AM

7 new patients in front of corona in nawanshahr

पंजाब में कोरोना से हुई पहली मौत में मृतक के हैं रिश्तेदार व निकट संबंधी

नवांशहर/बंगा(त्रिपाठी,चमन लाल/ राकेश अरोड़ा): नवांशहर में कोरोना संक्रमित की पहली मौत के बाद मृतक के परिवार के पॉजीटिव मामलों की संख्या 7 से बढ़कर 14 तक पहुंच गई।

जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से परिवार के 11 सदस्यों के जांच के लिए भेजे गए सैंपलों में से 7 सैंपल पॉजीटिव पाए जाने के बाद जिला शहीद भगत सिंह नगर (नवांशहर) के प्रशासन की ही नहीं बल्कि समूची पंजाब सरकार के लिए चिंता को और बढ़ा दिया है। यहां वर्णनीय है कि जर्मन से वाया इटली पहुंचे नवांशहर के गांव पठवाला निवासी 70 वर्षीय बुजुर्ग बलदेव सिंह की मौत के बाद कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। जिस उपरान्त जिला प्रशासन की ओर से गांव पठलावा को जहां पूरी तरह से सील कर दिया गया है, वहीं आसपास 6 अन्य गांवों में धारा 144 के तहत आदेश जारी करके 5 अथवा इससे अधिक लोगों के एक साथ एकत्रित होने पर पाबंदी लगा दी गई है। वहीं, जिला प्रशासन द्वारा सील किए गांव पठलावा के बाद सूजो व झिक्का व इन दोनों नजदीक बंगा को भी सील करने का समाचार प्राप्त हुआ है।

सरपंच सहित 2 दर्जन से अधिक लोगों को जांच लिए लाया गया सिविल अस्पताल
गांव पठलावा में कोरोना वायरस से 70 वर्षीय जर्मन से लौटे व्यक्ति की पुष्टि होने के बाद मृतक के गांव के अतिरिक्त जिन स्थानों का दौरा किया गया था, इस संबंधी जानकारियां लगातार सामने आने तथा सम्पर्क में आने वाले लोगों की तादाद कई गुना होने के चलते उक्त मामले ने सेहत विभाग को न केवल सकते में डाल दिया है बल्कि विभाग की एक्सरसाइज को भी कई गुना बढ़ा दिया है।

मृतक के परिवार के कई सदस्यों के सेहत विभाग की ओर से सैंपल लिए गए थे जिसमें शनिवार को प्राप्त रिपोर्ट में 6 सैंपल पॉजीटिव पाए गए थे तो वहीं अन्य भेजे 11 सैंपलों में से आज 7 और परिवार के सदस्य पॉजीटिव पाए गए हैं। इसी तरह से गांव में मृतक के सम्पर्क में आने वाले कई लोगों के भी सैंपल विभाग द्वारा लिए गए हैं। जानकारी के अनुसार गांव के सरपंच सहित करीब 2 दर्जन लोगों को नवांशहर के सिविल अस्पताल में एहतियात के तौर पर रखा गया है।

मृतक बलदेव के साथ जर्मन से आने वाला व्यक्ति भी निकला कोरोना वायरस पॉजीटिव
जानकारी के अनुसार मृतक बलदेव सिंह के साथ ही 65 वर्ष का एक अन्य व्यक्ति जर्मन से वाया इटली इंडिया आया था, के पॉजीटिव पाया गया है। जानकारी के अनुसार परिवार के जिन 7 नए सदस्यों को पॉजीटिव पाया गया है उसमें उक्त व्यक्ति का नाम भी शामिल है।

नए पॉजीविट लोगों संबंधी जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डा. राजिन्दर प्रसाद भाटिया ने बताया कि 11 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे जिसमें 7 सैंपल पॉजीटिव पाए गए हैं तथा उक्त लोग पठलावा के अतिरिक्त गांव सुज्जो तथा झिक्का के बताए जा रहे हैं जबकि गांव पठलावा के एक गण्यमान्य व्यक्ति ने बताया कि पॉजीटिव पाए गए जो लोग सुज्जो तथा झिक्का के बताए गए हैं वे मृतक बलदेव सिंह के परिवार के सदस्य हैं जिन्हें उक्त मामले सामने आने के बाद उक्त गांवों में रिश्तेदारी में भेज दिया गया था।

होम क्वारंटाइन होने वाले लोगों का आंकड़ा पहुंचा 88
सिविल सर्जन डा. रजिन्दर प्रसाद भाटिया ने बताया कि जिले में होम क्वारंटाइन होने वाले लोगों की संख्या 88 पहुंच गई है जबकि रविवार को और किन लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है इसकी संख्या देर शाम ही पता चल पाएगी। उन्होंने बताया कि मृतक बलदेव सिंह का फगवाड़ा तथा जालंधर के एक अस्पताल में भी उपचार हो चुका है, इस संबंधी भी जानकारी एकत्रित की जा रही है।

बंगा से आ रहे कोरोना वायरस के अधिकतर मामले, परन्तु सब-डिवीजन बंगा में नहीं है आइसोलेशन वार्ड
जिला सेहत विभाग की ओर से जिले में लगातार बढ़ रही कोरोना पॉजीटिव मरीजों की संख्या के चलते जहां नवांशहर के सिविल अस्पताल में करीब 50 बैड के आइसोलेशन वार्ड की स्थापना की गई है जिसे और बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। इसी तरह से बलाचौर सब-डिवीजन में बलाचौर स्थित अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया है परन्तु अभी तक के आए सभी 14 मामले बंगा होने के बावजूद भी बंगा सिविल अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड को शुरू नहीं किया गया है जिसकी अधिक जरूरत महसूस की जा रही है।

इस संबंधी जब सेहत विभाग के एक अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सरकार ने नवांशहर अस्पताल में स्टाफ सहित अन्य जरूरी उपकरण की डिमांड लिस्ट मांगी, जो भेज दी गई है परन्तु अभी तक डाक्टरों की कमी तथा अन्य सामान की उपलब्धता नहीं हो पाई है। उन्होंने कहा कि बंगा में आइसोलेशन वार्ड स्थापित करने के लिए अनिवार्य स्टाफ की जो जरूरत है वह उपलब्ध नहीं है।

विधायक अंगद सिंह ने फेसबुक पर जल्द अनिवार्य डाक्टर व उपकरण उपलब्ध करवाने की वचनबद्धता दोहराई
हलका विधायक अंगद सिंह ने फेसबुक पर लाइव होकर हलके के लोगों को जहां नवांशहर में कोरोना वायरस की ताजी अपडेट से अवगत करवाया तो वहीं जल्द ही जिले में डाक्टरों की कमी तथा जरूरी उपकरणों को उपलब्ध करवाने का भरोसा दिया। सम्पर्क करने पर उन्होंने कहा कि जल्द ही चंडीगढ़ रोड पर स्थित ए.एस. रिसोर्ट को 100 बैड के आइसोलेशन वार्ड में तबदील करने पर विचार किया गया है। उन्होंने कहा कि नवांशहर के हालातों संबंधी उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह, सेहत मंत्री पंजाब तथा केन्द्र सरकार के साथ भी जानकारी सांझी की गई है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!