पैदल यात्रा दौरान 50 हजार नामधारी सम्प्रदाय संगत पावन नगरी पहुंची

Edited By swetha, Updated: 02 Nov, 2019 09:10 AM

50 thousand namdhari community reached the holy city

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव की खुशी में सुल्तानपुर लोधी नामधारी सम्प्रदाय के सफेद बाने में पूरी तरह रंग गई।

सुल्तानपुर लोधी(धीर/तिलकराज): श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव की खुशी में सुल्तानपुर लोधी नामधारी सम्प्रदाय के सफेद बाने में पूरी तरह रंग गई। नामधारी प्रमुख सत्गुरु उदय सिंह महाराज और पेडा पंजाब के चेयरमैन एच.एस. हंसपाल की अध्यक्षता में करीब 50 हजार नामधारी नामलेवा संगत का समूह शुक्रवार को भैणी साहिब और विभिन्न प्रदेशों से पावन नगरी पहुंचा। 

डडविंडी से 8 किलोमीटर पैदल चलते समय विधायक नवतेज सिंह चीमा ने सत्गुरु उदय सिंह व एस.एच. हंसपाल का स्वागत किया और उनके साथ खुद संगत सहित डडविंडी से पैदल एक यात्रा के रूप में सतनाम वाहेगुरु का जाप करते हुए जो बोले सो निहाल के जयकारों की गूंज में शहीद ऊधम सिंह चौक, तलवंडी पुल चौक से होते हुए गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में पहुंचा। जहां सत्गुरु उदय सिंह ने नतमस्तक होकर मानवता के रहबर श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव की समूह संगत को बधाई दी और कहा कि श्री गुरु नानक देव जी को केवल एक धर्म के लोग ही नहीं, बल्कि प्रत्येक धर्म के लोग मानते हैं।

550वें प्रकाशोत्सव मौके इस पावन नगरी में आने का मुख्य उद्देश्य हमें उनके दिखाए मार्ग, आदर्शों व सिद्धांतों पर चलकर बिना किसी जात-पात के भेदभाव से ऊपर उठकर मानवता की सेवा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह वह पावन स्थान है, जहां साहिब श्री गुरु नानक देव जी ने अपने जीवन का लम्बा समय ही नहीं गुजारा बल्कि सिख धर्म में दर्ज गुरबाणी की भी रचना की। हमें उनकी शिक्षाओं के अनुसार पर्यावरण की देखभाल की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए। रोटरी चौक में पहुंचने पर पंजाब डैलीगेट कांग्रेस मैंबर मैडम जसपाल कौर चीमा, हरशरन कौर चीमा, नगर कौंसिल अध्यक्ष अशोक मोगला आदि ने भी स्वागत किया। संगत ने गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के दर्शनों के बाद लंगर का सेवन किया व अन्य गुरुधामों के दर्शन किए। इस अवसर पर डी.एस.पी. सरवन सिंह बल, सरपंच राजू ढिल्लों व अन्य उपस्थित हुए। 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!