होशियारपुर रेलवे स्टेशन पर 2600 मैट्रिक टन यूरिया खाद लेकर आएगी मालगाड़ी

Edited By Mohit,Updated: 30 Nov, 2020 08:42 PM

2600 metric tons of urea fertilizer will be brought at hoshiarpur

कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के चलते रेलवे की ओर से मालगाड़ियों........

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के चलते रेलवे की ओर से मालगाड़ियों व पैसेंजर ट्रेनों का आवागमन बंद कर दिया गया था। अब किसान संगठनों ने 10 दिसम्बर तक सभी ट्रेनों के आवागमन को लेकर ट्रैक खाली कर दिए हैं। रेलवे ट्रैक खाली होने के बाद पहली बार होशियारपुर रेलवे स्टेशन पर मंगलवार तड़के पहली मालगाड़ी से 2600 मैट्रिक टन यूरिया खाद पहुंच रही है। इसके साथ ही यूरिया खाद की कमी को लेकर होशियारपुर जिले में 1 लाख 43 हजार रकबे में गेहूं की खेती करने वाले किसानों का लंबा इंतजार भी खत्म हो गया है। रेलवे सूत्रों के अनुसार मालगाड़ी यूरिया खाद लेकर सोमवार देर रात या मंगलवार तड़के होशियारपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

यूरिया खाद की किल्लत से ब्लैक में खरीद रहे थे किसान
किसान आंदोलन की वजह से गेहूं की खेती करने वाले किसानों को यूरिया खाद की कमी काफी खल रही थी। यूरिया खाद की किल्लत का असर उसके रेट पर भी पडऩे लगा था। किसानों का आरोप था कि व्यापारी कालाबाजारी कर 270 रुपए में मिलने वाला बैग 375 से 425 रुपए तक सरेआम बेच रहे थे। किसानों के अनुसार गेहूं की बुआई के 20 दिन के अंदर पहला पानी लगने के साथ ही अगर यूरिया खाद नहीं डाली गई तो फसल को नुकसान होना तय होता है। इससे गेहूं का झाड़ कम होता है। फसल पकने तक 1 एकड़ में 115 किलो यूरिया खाद डाली जाती है। 

पंजाब में जरूरत 14.50 लाख टन, उपलब्ध था 75 हजार टन
कृषि विभाग के अनुसार पंजाब में इस साल 35 लाख हैक्टेयर में गेहूं की खेती हुई है। अधिकारियों के अनुसार पंजाब में रबी सत्र के लिए 14.50 लाख टन यूरिया की जरूरत है, लेकिन राज्य में अक्तूबर महीने के अंत तक केवल 75,000 टन यूरिया ही उपलब्ध थी। उन्होंने कहा कि 4 लाख टन यूरिया की खेप अक्टूबर में आने वाली थी, लेकिन केवल एक लाख टन ही पहुंची थी जिसकी वजह से किसानों को यूरिया खाद की कमी खल रही थी। 

नहीं रहेगी जिले में यूरिया खाद की कमी: डॉ.शर्मा
मुख्य जिला कृषि अधिकारी डॉ,विनय कुमार शर्मा का कहना है कि इस समय जिले के किसानों को यूरिया खाद की कमी बहुत खल रही थी। अब 2600 मैट्रिक टन यूरिया खाद होशियारपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंच रही है जिसे सहकारी सोसाईटियों में भेजी जाएगी। सोसाईटी की तरफ से बिना किसी देरी और समय पर किसानों को यूरिया खाद बाटी जाएगी। जिले में यूरिया खाद की कमी नहीं रहेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!