Weather: पंजाब के मौसम को लेकर जारी हुई चेतावनी, जानें कैसा रहेगा आगे का हाल...

Edited By Vatika,Updated: 24 Jun, 2024 09:04 AM

punjab weather alert

पिछले कुछ दिनों के दौरान महानगर जालंधर को छोड़कर पंजाब के लगभग सभी हिस्सों में बारिश हुई

पंजाब डेस्क: पिछले कुछ दिनों के दौरान महानगर जालंधर को छोड़कर पंजाब के लगभग सभी हिस्सों में बारिश हुई, जिससे राज्यभर में गर्मी का प्रकोप कम हुआ और लोगों ने राहत की सांस ली। लेकिन यह राहत अब खत्म हो रही है और गर्मी फिर से अपना रंग दिखाती नजर आएगी। मौसम विज्ञान विभाग के चंडीगढ़ केन्द्र द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक 2 दिनों के लिए यैलो अलर्ट घोषित किया गया है, जिसके चलते तापमान में बढ़ौतरी देखने को मिलेगी। इसके चलते एक बार फिर से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। विभाग द्वारा हीट वेव की चेतावनी दी गई है।

वहीं, बारिश संबंधी मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों के दौरान उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने से तापमान में 4-5 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिली है। महानगर जालंधर के पड़ोसी इलाकों में तेज बारिश देखने को मिली, लेकिन जालंधर में बारिश ने अपना रंग नहीं दिखाया। पड़ोसी राज्यों हिमाचल, हरियाणा में बारिश होने के कारण पंजाब की हवा में ठंडक देखने को मिली, जिसने गर्मी से राहत दिलाई। हवा की नमी के चलते लू का सिलसिला भी खत्म हो गया था, लेकिन अब आने वाले दिनों में मौसम बदलता हुआ नजर आएगा। वहीं, आज छुट्टी के चलते लोगों का आवागमन बेहद कम रहा जिससे सड़कों पर सन्नाटा देखने को मिला। मौसम विभाग द्वारा 24 व 25 जून के लिए यैलो अलर्ट दिखाया गया है, लेकिन यह यैलो अलर्ट की प्रथम स्टेज होगी, इसमें फिलहाल तूफान आदि का अलर्ट नहीं रहेगा, लेकिन गर्मी का जोर देखने को मिलेगा। फिलहाल जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार शाम तक के लिए यैलो अलर्ट बताया गया है।
बता दें कि रविवार के तापमान की बात की जाए तो फरीदकोट पंजाब का सबसे गर्म जिला रहा। वहीं जालंधर का तापमान अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सैल्सियस रिकार्ड हुआ जबकि न्यूनतम तापमान 28-29 के बीच बताया गया है। वहीं पड़ोसी शहर बलाचौर में अधिकतम तापमान 39 डिग्री रिकार्ड हुआ जबकि अमृतसर का अधिकतम तापमान 41.8 रहा। इन आंकड़ों के मुताबिक महानगर के पड़ोसी जिलों के तापमान में 1-2 डिग्री का अंतर देखने को मिला रहा है।

38 से बढ़कर तापमान ने 40 पार की लगाई छलांग
विशेषज्ञों 
द्वारा जारी किए आंकड़ों में बताया गया है कि पिछले दिनों पंजाब का एवरेज तापमान 38 डिग्री तक पहुंच गया था जबकि न्यूनतम तापमान 24-26 तक रिकार्ड हुआ था। इसके चलते कई इलाकों में रात के समय ए.सी. बंद हो गए थे।अब गर्मी बढ़ने से तापमान में एकाएक इजाफा हुआ है और तापमान 40 पार की छलांग लगा चुका है। इसके चलते अब फिर से ए.सी. की इस्तेमाल बढ़ेगा और बिजली की खपत में इजाफा देखने को मिलेगा। पिछले दिनों गर्मी ने जिस कदर जोर दिखाया था, उससे जनता को भारी परेशानियां झेलनी पड़ी थी।

एडवाइजरी: लापरवाही नहीं, सावधानी अपनाना जरूरी
प्री-मानसून 
के चलते पंजाब में गर्मी से राहत मिली थी लेकिन मौसम की करवट के चलते अब फिर से गर्मी जोर पकड़ती नजर आएगी। विशेषज्ञों का कहना है कि पंजाब में तापमान एकाएक बढ़ता है और ऐसे में लापरवाही अपनानी भारी पड़ सकता है। जनता को सावधानी अपनाने की तरफ जागरूक होने की जरूरत है। बारिश के बाद जब गर्मी पड़ती है तो मौसम का मिजाज बदला हुआ होता है। जालंधर में भले ही बारिश न पड़ी हो लेकिन हवा में नमी का असर आसपास के शहरों जैसा ही महसूस होगा। ऐसे में लापरवाही अपनाने वालों को भारी परेशानियां पेश आ सकती है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!