कोरोना ने मजदूरों की रोटी छीनी, आगजनि ने सिर से छत, जिंदा जल गया पलंग पर बीमार बुजुर्ग

Edited By Mohit,Updated: 18 May, 2020 12:15 PM

fire in 17 slums of laborers in hoshiarpur

कोरोना संकंट ने थाना चब्बेवाल के अधीन आते जैंजों के पास गांव ललवान में झुग्गियों में रह रहे लोगों को पहले ही दाने-दाने को मोहताज कर रखा था

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): कोरोना संकंट ने थाना चब्बेवाल के अधीन आते जैंजों के पास गांव ललवान में झुग्गियों में रह रहे लोगों को पहले ही दाने-दाने को मोहताज कर रखा था कि यहां हुई आगजनी की घटना ने 17 मजदूर परिवारों के सिर से छत भी छीन ली। इस घटना में यू.पी. बदायूंं जिले के कोरखाड़ी गांव से से आए 17 मजदूरों की झुग्गियां जलकर राख हो गईं। जबकि बीमार चल रहा एक 60 वर्षीय बुजुर्ग पलंग पर ही जिंदा जल गया। 

सूचना पाकर गांव के लोगों ने फायर ब्रिगेड की सूचना दे खुद ही आग पर काबू करने में जुट गए। करीब 2 घंटे भर की कड़ी मशक्कत के बाद गांव के लोगों ने आग पर काबू तो कर लिया लेकिन तब तक सभी 17 झुग्गियां जलकर राख में बदल गई। इस आगजनी में बीमार चल रहे 60 वर्षीय बुजुर्ग खेमकरण पुत्र जागराम आग की लपटों के बीच पलंग पर ही जलकर मौत का शिकार हो गया। मजदूरों के अनुसार उसके तमाम सामान के साथ-साथ नगदी भी जलकर राख में बदल गया। आग को बुझाने के समय झुग्गियों से सामान निकालने के दौरान कुछ लोगों को मामूली चोट भी आई है। इस बीच सूचना मिलते ही थाना चब्बेवाल में तैनात एस.एच.ओ.इंस्पैक्टर नरेन्द्र कुमार व जैंजों पुलिस चौकी के इंचार्ज ए.एस.आई.सुखविन्द्र सिंह पुलिस पार्टी के साथ मौके पर पहुंच राहत व बचाव में जुट गए।

PunjabKesari

मजदूरों का रो-रोकर हुआ हाल बेहाल
ललवान गांव के बाहर झुग्गियों में यू.पी.के बदायूं जिले के लोग अपने परिवार के साथ रहते थे। हादसे के समय सभी मजदूर दोपहर का खानी खाने के बाद काम पर निकल गए थे। बीमार होने के कारण खेमकरण झुग्गी के अंदर सोया पड़ा था। दोपहर बाद 4 बजे के करीब झुग्गियों में आग कैसे फैल गई किसी को पता नहीं चला। चीख पुकार सुन आसपास के खेतों में काम करने वाले लोगों ने फौरन ही इसकी सूचना फायर ब्रिगेड होशियारपुर को दे दी। इस दौरान झुग्गी में रहने वाली महिलाएं आनन फानन में बच्चों को झुग्गियों से बाहर निकल अपनी जान बचाई। आग इतनी तेज फैली की लोग अपने झुग्गियों से कुछ भी नहीं बचा सके।

सामान के साथ नगदी भी जलकर राख में हुई तब्दील
मौके पर आगजनी के शिकार हुए मजदूरों नन्ना, तुलाराम, जुद्दी, रामप्रकाश, बच्चू सिंह, वीरपाल, दविन्द्र सिंह के साथ गांव के लोगों ने बताया कि झुग्गी में नगदी ही नहीं बल्कि कपड़े सहित तमाम सामान जलकर राख में तब्दील हो गया है। खाने पीने का सब सामान व बच्चों के लिए दूध लाने के लिए भी इनके पास रुपए नहीं हैं। मजदूरों ने रोते हुए बताया कि कोरोना संकट की वजह सेहमलोग वैसे ही परेशान थे कि अब इस आगजनी से लगता है उपर वालों को शायद हमारी दुख देखी नहीं गई।

PunjabKesari

आगजनी में जिंदा जले बीमार बुजुर्ग के शव का सोमवार को होगा पोस्टमार्टम
संपर्क करने पर थाना चब्बेवाल के एस.एच.ओ.इंस्पैक्टर नरेन्द्र कुमार ने बताया कि आगजनी की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच राहत व बचाव कार्य में जुट गई थी। आगजनी किस वजह से हुई है के बारे में फिलहाल कुछ बताया नहीं जा सकता। पुलिस इसकी जांच कर रही है। आगजनी से मौत के शिकार हुए बुजुर्ग के शव को पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल भेज दिया गया है। सोमवार को शव का पोस्टमार्टम किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!