चंडीगढ़ वासियों को मिलेगा बढ़ते ट्रैफिक से छुटकारा, इस प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

Edited By Kalash,Updated: 29 Jul, 2025 11:33 AM

chandigarh people relief traffic

इस प्रक्रिया के तहत किए गए ताजा सर्वे के बाद इस प्रोजेक्ट को बनाए जाने को लेकर पूरा प्लान हैरीटेज कनजर्वेशन कमेटी को भेजा गया। अब इस प्लान को कमेटी ने मंजूर कर इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट को भेज दिया है।

चंडीगढ़ (अधीर रोहाल): लगभग पांच बरस के बाद दोबारा से पी.जी.आई. सारंगपुर के बीच बनने वाली एलिवेटिड रोड को बनाने की पहली सीढ़ी को पार कर लिया गया है। चंडीगढ़ हैरीटेज कन्जर्वेशन कमेटी (सी.एच.सी.सी.) ने एलिवेटिड रोड को बनाने की मंजूरी दे दी है। पी.जी.आई. से लेकर सारंगपुर के बीच बढ़ते ट्रैफिक के प्रैशर को कम करने के लिए ये एलिवेटिड रोड बनाने के लिए अप्रैल के महीने में दोबारा से प्रक्रिया शुरू हुई थी। इस प्रक्रिया के तहत किए गए ताजा सर्वे के बाद इस प्रोजेक्ट को बनाए जाने को लेकर पूरा प्लान हैरीटेज कनजर्वेशन कमेटी को भेजा गया। अब इस प्लान को कमेटी ने मंजूर कर इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट को भेज दिया है।

ड्राइंग तैयार कर चंडीगढ़ अर्बन प्लानिंग डिपार्टमेंट को भेजी जाएगी

चीफ इंजीनियर सी.बी. ओझा हैरीटेज कन्जर्वेशन कमेटी से मिली इस स्वीकृति की पुष्टि करते हैं। ओझा बताते हैं कि शुरूआती दौर में प्रोजेक्ट की लागत 70 करोड़ रुपए के आसपास आंकी गई है। इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट अब इस प्रोजैक्ट को बनाने की आगे की प्रक्रिया के तहत ड्राइंग तैयार करके चंडीगढ़ अर्बन प्लानिंग डिपार्टमेंट को भेजेगा। चीफ आर्कर्टिक्ट ऑफिस से ड्राइंग को मंजूरी मिलने के बाद जरूरी हुआ तो कंसल्टेंट की मदद ली जाएगी। जरूरी नहीं हुआ तो इस एलिवेटिड रोड को बनाने का काम अवार्ड कर दिया जाएगा।

2020 का प्लान 2023 में हो गया था रिजैक्ट

न्यू चंडीगढ़ बसने और चंडीगढ़ को पंजाब से कुराली तक जोड़ने के लिए बनी फोरलेन के बाद पी.जी.आई. से सारंगपुर के बीच ट्रैफिक का प्रैशर बढ़ने से 2020 में एलिवेटिड रोड का प्रस्ताव सामने आया। जनरल हाईवे एंड इंफाकॉन प्राइवेट लिमिटेड को टैक्निकल कंसल्टेंट नियुक्त किया गया। कम्पनी ने इस एलिवेटिड रोड बनाने की संभावनाओं का पता लगा डिटेल रिपोर्ट प्रशासन को सौंपी थी। इस बीच प्रस्तावित मैट्रो कोरिडोर को देख 2023 में इस प्रोजेक्ट को रोक दिया गया।

डी. सी. के प्रयासों से दोबारा हुआ शुरू

करीब 5 बरसों में लगातार ट्रैफिक बढ़ने की समस्या का समाधान ढूंढने की बात ट्रैफिक एडवाइजरी कमेटी की मीटिंग में रखी गई। बैठक में एलिवेटिड रोड का सुझाव सामने आया। डी.सी. चंडीगढ़ निशांत कुमार यादव ने इस समस्या के समाधान के लिए इस पुराने प्रोजैक्ट को दोबारा शुरू करने की प्रक्रिया आगे बढ़ाने के लिए कहा। इस के बाद ही इस प्रोजेक्ट से जुड़ी प्रक्रिया आगे बढ़ाई गई है।

खुड्डा लहौरा, खुड्डा जस्सू के ऊपर से निकलेगा

खुड्डा लहौरा और खुड्डा जस्सू बाजार में तंग सड़कों, दुकानों, स्कूल और आबादी के बाद सारंगपुर में बिजली सब स्टेशन को देखते हुए सड़क का ज्यादातर हिस्सा एलिवेटिड रखा गया है। पी.जी.आई से आगे जाकर खुड्डा लहौरा पुल से ये एलिवेटिड रोड शुरू होकर सारंगपुर में बोटैनिकल गार्डन के पास अभी की मौजूदा सड़क से जुड़ेगी।

डबल डैकर स्ट्रक्चर है प्रस्तावित

सारंगपुर से पी.जी.आई. होते हुए मनीमाजरा तक इसी रूट पर मैट्रो कोरिडोर भी प्रस्तावित है। आने वाले दिनों में मेट्रो प्रोजेक्ट सिरे चढ़ने की सूरत में एलिवेटिड रोड के प्रोजेक्ट में बाधा न आए तो इसका भी ध्यान रखा गया है। एलिवेटिड रोड 1.75 किलोमीटर यानी पौने दो कि.मी. की प्रस्तावित है जिसमें से 13 सड़क एलिवेटिड होगी। मैट्रो कोरिडोर को बाधा न आए तो एलिवेटिड रोड को कुछ जगह डबल डैकर किया जाएगा। यानी एक-एक हिस्सा मैट्रो कोरिडोर के लिए छोड़ा तो दूसरे एलिवेटेड हिस्से पर ये सड़क बनेगी। चौड़ाई करीब 19 मीटर रहेगी।

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