सेहत विभाग चुनौतियों वाला, लेकिन हर चुनौती स्वीकार : सिद्धू

Edited By swetha,Updated: 04 Aug, 2019 12:38 PM

balveer singh sidhu

सेहत विभाग एक ऐसा अहम विभाग है जिसका संबंध छोटे से छोटे व्यक्ति से लेकर बड़े से बड़े अधिकारी तक है क्योंकि हर एक को सेहत सुविधाओं की जरूरत होती है।

मोहाली(नियामियां): सेहत विभाग एक ऐसा अहम विभाग है जिसका संबंध छोटे से छोटे व्यक्ति से लेकर बड़े से बड़े अधिकारी तक है क्योंकि हर एक को सेहत सुविधाओं की जरूरत होती है। मोहाली हलके की पंजाब विधानसभा में 3 बार नुमाइंदगी कर चुके बलवीर सिंह सिद्धू को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने इस बारी सेहत विभाग जैसा अहम मंत्रालय दिया है। यह विभाग हालांकि बहुत ही चुनौतियों से भरपूर है परंतु बलबीर सिंह सिद्धू का विधानसभा में लंबा तजुर्बा है इसलिए वह इन चुनौतियों को स्वीकार करते हैं। ‘पंजाब केसरी’ द्वारा इस संबंध में बलबीर सिंह सिद्धू से विशेष बातचीत की गई। सेहत विभाग से संबंधित पूछे जाने पर बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि सेहत सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने उनकी जिम्मेदारी लगाई है  और वह हर हालत में अपनी इस जिम्मेदारी पर खरे उतरेंगे। 
उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में डाक्टरों और पैरा मैडीकल स्टाफ की कमी को पूरा करना उनकी प्राथमिकता होगी, इसके साथ ही जो जरूरी दवाएं बहुत ही महंगी हैं वह लोगों को सस्ते रेटों पर उपलब्ध करवाई जाएं।  उनकी कोशिश होगी कि सरकार द्वारा लोगों को दी जाती मुफ्त दवा पहल के आधार पर मिले और उनका सही समय पर सही इलाज हो।

पंजाब में 384 स्पैशलिस्ट डाक्टरों की कमी
उन्होंने कहा कि पंजाब में 384 स्पैशलिस्ट डाक्टरों की कमी है जिनकी भर्ती की जा रही है और बाकी की कमी पूरी करने के लिए डाक्टरों को आगे वाली पढ़ाई करने के लिए उत्साहित किया जा रहा है। 6 साल का तजुर्बा घटाकर 3 साल और 4 साल का तजुर्बा घटाकर 2 साल किया गया है। उन्होंने बताया कि अस्पतालों में दोस्ताना माहौल पैदा करने के लिए मरीजों के तीमारदारों की विशेष क्लासें लगाई जा रही हैं और उनको बताया जा रहा है कि मरीजों की किस तरह देखभाल करनी है।

नशामुक्त पंजाब हमारी पहल 
बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री की पंजाब को नशामुक्त करने की पहली वचनबद्धता है जिसे हर हालत में पूरा किया जाएगा। उन्होंने इस काम के लिए जनता के सहयोग की भी मांग की है। 
उन्होंने कहा कि लोगों को चाहिए कि अपने आसपास हो रहे गैर कानूनी कामों बारे विभाग को जरूर बताएं। एन.जी.ओज, स्पोटर््स क्लब, संत-महापुरुष भी अपने स्तर पर सरकार का साथ दें जिससे सभी के साथ मिलकर पंजाब को दोबारा पुराना पंजाब बनाया जा सके और पंजाब में से नशे जैसी कोढ़ की बीमारी को खत्म किया जा सके।

मोहाली के मैडीकल कालेज के लिए जमीन का प्रबंध किया
मोहाली के मैडीकल कालेज के संबंध में सिद्धू ने कहा कि हालांकि यह विभाग ओ.पी. सोनी के पास है लेकिन फिर भी इस कालेज के लिए एक विधायक के तौर पर जो जमीन उपलब्ध करवानी थी और अन्य प्राथमिक सुविधाएं देनी थीं वह उन्होंने उपलब्ध करवा दी हैं।

2950 वैलनैस हैल्थ सैंटर किए जा रहे हैं स्थापित 
उन्होंने बताया कि लोगों को बढिय़ा और नजदीक से नजदीक सेहत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पंजाब में 2950 वैलनैस हैल्थ सैंटर खोले जा रहे हैं जिनकी मानीटरिंग स्टाफ नर्सें ए.एन.एम. और आशा वर्कर्स करेंगी। यह सभी टैली मैडीसन की सहायता से शहरों के बड़े अस्पतालों के डाक्टरों की सलाह लेकर मरीजों का इलाज करेंगी।

58 से 65 साल के सेवामुक्त स्पैशलिस्ट डाक्टरों की ठेके पर होगी भर्ती
सिद्धू ने कहा कि हालांकि स्टाफ की काफी कमी है फिर भी वह ऐसे प्रबंध कर रहे हैं कि जनता को यह कमी महसूस न हो तथा लोगों का इलाज समय पर हो और उन्हें किसी तरह की कोई मुश्किल न आए। उन्होंने कहा कि मैडीकल अधिकारी एमरजैंसी तथा डिस्पैंसरियों में ड्यूटी देंगे और सर्जन व विशेष डाक्टर आप्रेशन थिएटरों में या मरीजों की देखभाल करने के लिए नियुक्त किए जाएंगे। डाक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए एक ओर पहलकदमी हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के आधार पर की जा रही है। इसमें 58 से 65 साल तक के सर्जनों को दोबारा नियुक्त करने का विचार किया जा रहा है। यह केवल ठेके पर रखे जाएंगे और इनकी नियुक्ति के साथ आम डाक्टरों की प्रोमोशन या अन्य तरक्की पर किसी तरह का कोई प्रभाव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इस तरह काफी हद तक डाक्टरों की कमी पूरी हो सकेगी।

पंजाब में खोलेंगे जन औषधि केंद्र
सिद्धू ने बताया कि लोगों को सस्ती दवाई उपलब्ध करवाने के लिए पूरे पंजाब के अस्पतालों में जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे जिनमें से कुछ रैडक्रॉस द्वारा और बाकी सीधे सरकार द्वारा चलाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में दवा की कमी को पूरा करने के लिए बाहर से महंगी दवाइयां खरीदना बंद करके जन औषधि केंद्रों से ही खरीदी जाएंगी जिससे लोगों को सही मात्रा में दवाएं उपलब्ध हो सकें।

46 लाख परिवारों का होगा बीमा 
सेहत मंत्री ने बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा एक और पहल की जा रही है जिसका उद्घाटन 20 अगस्त को होगा। उन्होंने बताया कि इस नई योजना के तहत पंजाब के 46 लाख परिवारों का सेहत बीमा करवाया जाएगा। इस योजना के तहत सभी छोटे किसानों, मध्य वर्ग के व्यापारियों, नीले कार्ड धारकों और अन्य का 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त करवाया जाएगा और इसके लिए 300 से अधिक अस्पतालों के साथ समझौता किया जा रहा है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!