लोगों में फैल रही ये भयानक बीमारी, पहला केस Positive, रहे Alert

Edited By Vatika,Updated: 26 Jul, 2024 09:41 AM

swine flue case

हैल्थ डायरैक्टर का कहना है कि मरीज और उसके परिवार की ट्रेवल + हिस्ट्री को लेकर भी जांच कर रहे हैं।

चंडीगढ़:  शहर में स्वाइन फ्लू (एचाएन।) का पहला केस कन्फर्म हुआ है। चंडीगढ़ के एक डॉक्टर में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। विभाग ने एक दिन पहले ही स्वाइन फ्लू को लेकर हैल्थ एडवाइजरी भी जारी की थी। हैल्थ डायरैक्टर डॉ सुमन सिंह के मुताबिक एक केस कन्फर्म हुआ है, लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है। दूसरे फ्लू की तरह ही सीजनल फ्लू है। हर साल डेंगू मलेरिया की तरह यह भी आता है। जहां तक मरीज की बात है तो वह ठीक है और कोई गंभीर लक्षण नहीं है। उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है। उसके संपर्क में आए लोगों और परिवार को भी ट्रेस कर आइसोलेट और सभी प्रोटोकॉल अपनाने की बात कही है। एहतियात के तौर पर एक दिन पहले ही हैल्थ एडवाइजरी जारी कर दी थी, ताकि लोग थोड़ा अलर्ट रहें। हैल्थ डायरैक्टर का कहना है कि मरीज और उसके परिवार की ट्रेवल + हिस्ट्री को लेकर भी जांच कर रहे हैं। अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

एक साल बाद आया केस
एक साल बाद शहर में स्वाइन फ्लू का केस कन्फर्म हुआ है। साल 2022 में केस कन्फर्म हुए थे। विभाग की मानें तो कई सालों से स्वाइन फ्लू के केस ज्यादा नहीं हैं। य हसीजनल बुखार की तरह है जिससे ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। अलर्ट रहने की जरूरत है। लक्षण सामने आते हैं तो अपने आप को दूसरों से अलग रखें। खासकर बच्चे बुजुर्ग और जिन्हें पहले से कोई बीमारी है, वह ज्यादा सतर्क रखें।

सामान्य जुकाम जैसे ही होते हैं लक्षण
लक्षण सामान्य जुकाम जैसे ही होते हैं। 100 डिग्री तक बुखार के साथ भूख कम हो जाती है। नाक से पानी बहने लगता है। गले में जलन, ऊल्टी और डायरिया भी हो सकता है। डाक्टर के पर्रामश के बाद ही टैस्ट करवाएं।

ऐसे फैलता है एच1एन1 फ्लू
स्वाइन फ्लू एक से दूसरे व्यक्ति में संपर्क से फैलता है। जब कोई मरीज छींकता है तो आसपास 3 फीट की दूर तक खड़े व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाता है। छींकते समय नाक को हाथ से ढक लेता है और फिर उस हाथ से दरवाजे, खिडकियां, मेज आदि को छूता है तो वायरस लग जाता है। वहाँ से अन्य व्यक्ति के हाथों से शरीर में प्रवेश करता है।


एच1एच1 से ऐसे रखें बचाव
■ छींकते समय टिश्यू पेपर से नाक को ढकें और फिर उसे सावधानी से नष्ट कर दें, कचरे में फेंक दें।

■ हाथों को लगातार साबुन से धोते रहें।
घर और ऑफिस के दरवाजों के हैडल, कीबोर्ड और मेज आदि साफ रखें।
जुकाम के लक्षण दिखाई दें तो घर से बाहर और दूसरों के नजदीक ना जाएं।
बुखार आने पर ठीक होने के 24 घंटे बाद तक घर पर ही रहें। लगातार पानी पीते रहें, ताकि डिहाइड्रेशन ना हो।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!