अब Phone Call पर मिलेगी Power Cut की जानकारी, जानें कैसे मिलेगा लाभ

Edited By Kalash,Updated: 17 Apr, 2025 07:06 PM

information about power cut on phone call

गर्मियों में 40 डिग्री से ऊपर के तापमान में लगने वाले पॉवरकट हर परिवार को किसी न किसी तरह से सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं।

चंडीगढ़ (अधीर रोहाल): गर्मियों में 40 डिग्री से ऊपर के तापमान में लगने वाले पॉवरकट हर परिवार को किसी न किसी तरह से सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं। पॉवरकट के संबंध में दी जाने वाली एडवांस सूचना हर परिवार तक नहीं पहुंचती है, लेकिन अब का हर उपभोक्ता शहर के किसी भी हिस्से में लगने वाले पॉवरकट की एडवांस जानकारी अपने घर पर ही हासिल कर सकता है। शहर में बिजली देने वाली कम्पनी चंडीगढ़ पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (सी.डी.पी.एल.) ने उपभोक्ताओं को बिजली की सप्लाई से संबंधित हर जानकारी और शिकायतों का तेजी से समाधान करवाने के लिए व्हाट्सऐप पर शुरू की है। पॉवरकट ही नहीं बल्कि सप्लाई से जुड़ी शिकायतें और बिल भी ऑनलाइन घर से ही चुका सकेंगे। 

नंबर पर मैसेज भेज मिलेगी हर जानकारी  

बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी सी.डी.पी.एल. के निदेशक अरुण कुमार वर्मा कहते हैं कि ये पहल को शुरू करने का मकसद उपभोक्ताओं को बिजली से संबंधित हर शिकायत के समाधान को आसान और तेजी से निपटाना है। इन सुविधाओं का फायदा उठाने के लिए ही उपभोक्ताओं के लिए कंपनी व्हाट्स एप नंबर 92402-16666 पर सिर्फ "Hi" लिखकर अपनी शिकायत करवा सकते हैं। इसके बाद जब भी कोई उपभोक्ता संदेश भेजेगा तो उसे एक एक इंटरैक्टिव मैन्यू दिखाई देगा। इस मैन्यू पर बिजली से जुड़ी हर तरह की सेवा के विकल्प दिए गए हैं। ये विकल्प चुनने के बाद अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए उपभोक्ताओं को अपना नाम, पता और बिजली की संबंधित समस्या यहाँ पर लिखनी होगी। इस सुविधा के लिए हर उपभोक्ता दिन में किसी भी समय संपर्क कर सकता है।

कम्पनी की वैबसाइट पर भी कर सकेंगे बिल का भुगतान 

ग्राहकों के लिए व्हाट्स ऐप सेवा सी.डी.पी.एल. की वैब साइट www.chandigarhpower.com पर सीधे लिंक की सुविधा भी दे रही है। इसी वैब साइट पर उपभोक्ताओं को बिलों का ऑनलाइन भुगतान करने 'की भी सुविधा है। इसके अलावा सी.डी.पी.एल. की हर सुविधा तक पहुंचने के लिए ईमेल connect.opdl@rpsg.in भी विकल्प है। यहाँ उपभोक्ता शिकायते, सवाल और सुझाव दे सकते हैं। कम्पनी के निदेशक अरुण कुमार वर्मा ने कहा है कि उपभोक्ताओं को बिना किसी रुकावटबिजली सप्लाईदी जाएगी। साथ ही निर्धारित समय सीमा के भीतर शिकायतों को तेजी से और प्रभावी ढंग से हल करेगी।

संबंधित सर्विस सेंटर को भेज दी जाएगी शिकायत 

शहर के उपभोक्ता की ओर से मैन्यू पर दर्ज करवाई गई शिकायत आटोमैटिकली कार्रवाई के लिए संबंधित सर्विस सेंटर को भेज दी जाएगी है। सर्विस सेंटर की ओर से दर्ज शिकायत का समाधान होने पर संबंधित उपभोक्ता को व्हाट्स एप नंबर पर इस संबंधी जानकारी भेज दी जाएगी। यहां पर उपभोक्ता के पास अपनी शिकायत का समाधान होने पर संबंधित प्रक्रिया को बंद करते हुए सर्विस के संबंध में अपनी राय देने का भी विकल्प होगा।

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