कोरोना वायरस के खौफ में फिर से काम शुरू करने के लिए तैयार उद्योगपति,पर रखी यह शर्त

Edited By swetha,Updated: 31 Mar, 2020 10:51 AM

industry ready to resume operation to plug exodus

कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन और पंजाब में कर्फ्यू के कारण सभी कामकाज और फैक्‍टरियां बंद हैं।

लुधियानाःकोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन और पंजाब में कर्फ्यू के कारण सभी कामकाज और फैक्‍टरियां बंद हैं। इस कारण राज्‍य से प्रवासी मजदूर अपने राज्यों की तरफ पलायन कर रहे हैं। इसे रोकने के लिए मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरेंद्र सिंह ने राज्‍य में फैक्‍टरियों को कुछ शर्तों के साथ खोलने और काम शुरू करने की मंजूरी दी थी। दूसरी ओर, कई उद्यमियों ने   फैक्‍टरियों को खोलने से इंकार कर दिया था। पर कुछ औद्योगिक संस्थान काम फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं। इसके लिए उनकी एक शर्त है। उन्होंने कहा कि वह मजदूरों की देखभाल और काम करने के लिए तैयार हैं,पर यदि कोई मजदूर कोरोना से संक्रमित होता है, तो उन्हें उसके लिए जवाबदेह नहीं ठहराया जाएगा।

कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सी.आई.आई.), पंजाब के अध्यक्ष राहुल आहूजा ने कहा कि राज्य सरकार ने उद्योग के लिए परिचालन फिर से शुरू करना अनिवार्य नहीं किया है। यदि कुछ उद्योगपति उत्पादन को फिर से शुरू करते हैं, तो वे अपने मजदूरों की अच्छी देखभाल सुनिश्चित करेंगे, हालांकि मुट्ठी भर श्रमिकों के साथ इकाइयों को चलाना लाभदायक नहीं होगा। पर इससे कुछ हद तक मजदूरों के पलायन को रोक जा सकेगा। 

रीगल प्लास्टिक के अनिल गुप्ता ने कहा कि उनके पास कच्चा माल है। वह अपनी इकाई को चलाना चाहते हैं। उनके पास 3 इकाइयों में 32 कमरे हैं जहां 50 से 60 श्रमिकों को रखा जा सकता है। कोरोना वायरस को लेकर वह सभी सावधानियां बरत रहे है। अधिकारी भी सामाजिक गड़बड़ी और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से जांच कर रहे हैं। अगर कोई मजदूर कोरोना से संक्रमित पाया जाता है कि तो उसके लिए उन्हें जिम्मेदार नहीं ठहराया जाना चाहिए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!