बिजली दरों में वृद्धि के लिए पावरकॉम ने रैगुलेटरी कमीशन को डाली पटीशन

Edited By Sunita sarangal,Updated: 12 Nov, 2019 08:19 AM

increment in electricity rates

1420 करोड़ उपभोक्ताओं से वसूलने की मांग

चंडीगढ़/पटियाला(परमीत): पंजाब में बिजली उपभोक्ताओं को एक और बड़ा झटका लग सकता है। पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड (पावरकॉम) ने पंजाब राज्य बिजली रैगुलेटरी कमिशन (पी.एस.ई.आर.सी.) को पटीशन दायर करके 1420 करोड़ रुपए की वसूली उपभोक्ताओं से करने के लिए बिजली दरों में वृद्धि की मांग की है। 

पावरकॉम के चीफ इंजीनियर ए.आर.आर. एंड टी.आर. द्वारा रैगुलेटरी कमिशन को दायर की गई इस पटीशन में पावरकॉम ने बताया कि 2 प्राइवेट बिजली कंपनियों नाभा पॉवर लिमिटेड (एन.पी.एल.) और तलवंडी साबो पावर लिमिटेड (टी.पी.एल.) ने उसके खिलाफ कुछ मुद्दों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में केस किया था व माननीय अदालत ने 1420 करोड़ रुपए की रकम इन कंपनियों को अदा करने के आदेश दिए थे। पावरकॉम ने अदालती आदेशों की पालना करते हुए 421 करोड़ 77 लाख 1 हजार 158 रुपए एन.पी.एल. को और 1002 करोड़ 5 लाख 32 हजार 597 रुपए टी.पी.एल. को अदा कर दिए हैं। 

पटीशन में कमिशन को निवेदन किया गया कि इस रकम को कंपनी पावरकॉम द्वारा दोनों बिजली कंपनियों से बिजली खरीदने के लिए किया गया जायज खर्च मानते हुए इस वसूली को पावरकॉम की वित्तीय जरूरत का हिस्सा माना जाए और यह राशि उपभोक्ताओं से वसूलने के लिए अलग-अलग वर्गों के लिए तय बिजली दरों में वृद्धि की जाए व वसूली भी पिछले समय से की जाए। पावरकॉम ने यह भी निवेदन किया कि इस पटीशन पर फैसला जल्द से जल्द लिया जाए ताकि पावरकॉम पर वित्तीय बोझ न पड़े। रैगुलेटरी कमिशन ने पावरकॉम की इस पटीशन पर सार्वजनिक ऐतराज मांगते हुए 5 दिसम्बर को कमिशन के चंडीगढ़ कार्यालय में सार्वजनिक सुनवाई रख दी है। लोगों को कहा गया है कि वे अपने ऐतराज 9 नवम्बर को प्रकाशित हुई सूचना के 21 दिनों के भीतर कमिशन के पास जमा करवाएं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!