होशियारपुर के हरजीत सिंह सज्जन फिर बने कनाडा के रक्षा मंत्री

Edited By Mohit,Updated: 21 Nov, 2019 10:13 PM

harjit singh sajjan again became the defense minister of canada

कनाडा में प्रधानमंत्री ट्रूडो सरकार में शामिल 37 मंत्रियों में एक बार फिर होशियारपुर के गांव बंबेली के रहने वाले..........

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): कनाडा में प्रधानमंत्री ट्रूडो सरकार में शामिल 37 मंत्रियों में एक बार फिर होशियारपुर के गांव बंबेली के रहने वाले हरजीत सिंह सज्जन रक्षा मंत्री बने हैं वहीं माहिलपुर से ही संबंधित नवदीप बैंस कनाडा के नई सरकार में रैनोवेशन, साइंस एंड इंडस्ट्री मंत्री बन होशियारपुर को गौरवान्वित किया है। हरजीत सिंह सज्जन के दोबारा कनाडा सरकार में रक्षा मंत्री बनने की खबर जैसे ही गांव में पहुंची गांव के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी।

गांव के सरकारी स्कूल में पाई है प्रारंभिक शिक्षा
गौरतलब है कि हरजीत सिंह सज्जन का जन्म होशियारपुर जिले के बंबेली गांव में पिता कुंदन सिंह के घर में हुआ। हवलदार कुंदन सिंह सज्जन परिवार सहित 1973 में कनाडा चले गए थे। तब करीब 8 साल का हरजीत गांव के ही सरकारी प्राइमरी स्कूल में तीसरी क्लास में पढ़ता था। हरजीत सिंह सज्जन1989 में कनाडा की आर्मी में शामिल हुए और उसके बाद 1991 में ब्रिटिश कोलंबिया रेजीमेंट में अफसर चुना गया। हरजीत सिंह में आर्मी में रहते हुए विभिन्न बहादुरी पुरस्कार जीते। कनाडा की आर्मी का सबसे बड़ा पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ मिलिट्री मेरिट’ हासिल किया। इसके बाद हरजीत सिंह कैनेडियन आर्मी में ब्रिटिश कोलंबिया रेजीमेंट की कमान संभालने वाले पहले सिख अधिकारी बने। साल 2015 में वे कनाडा के सांसद चुने गए व कनाडा में रक्षा मंत्री पद पर तैनात हुए थे।

माहिलपुर के लैहलीकलां गांव से संबंधित हैं नवदीप बैंस
गौरतलब है कि होशियारपुर जिले के ही माहिलपुर के साथ लगते गांव लैहलीकलां के रहने वाले नवदीप सिंह बैंस भी लिबरल पार्टी से मिसिसांगा माल्टन ओंटारियो सीट से चुनाव जीत ट्रूडो सरकार में रैनोवेशन, साइंस एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर बने हैं। हालांकि बरसो पहले उनका परिवार लैहलीकलां को छोड़ इस समय माहिलपुर में बस गए हैं पर इस समय माहिलपुर में भी उनके घर में ताला लगा हुआ है। नवदीप सिंह बैंस के पिता चंचल सिंह साल में दो बार कनाडा से माहिलपुर लौट जमीन जायदाद का काम देखने जरुर आते हैं। पहली बार जब वह साल 2004 में ब्राम्पटन साऊथ सीट से चुनाव जीते थे तो कनाडा के सबसे युवा सांसद के तौर पर मशहुर हुए थे।

PunjabKesari

लिबरल पार्टी के प्रवक्ता के तौर पर काफी सुर्खियों में रहे हैं बैंस
गौरतलब है कि नवदीप सिंह बैंस के परिवार के लोग व्यापार के सिलसिले में कोलकाता गए व वहीं बस गए हैं। नवदीप सिंह बैंस की शादी होशियारपुर के ही गांव नंदाचौर(बुल्लोवाल) में हुई है व इस समय उनके दो बच्चे हैं। नवदीप सिंह बैंस की शिक्षा कनाडा में ही हुई है। एम.बी.ए. करने के पश्चात उन्होंने सबसे पहले फोर्ड मोटर कंपनी में नौकरी की। पांच साल पहले जब वह राजनीति में आए तो अपने तेज तर्रार छवि की की वजह से वह जल्द ही लिबरल पार्टी के प्रवक्ता के तौर पर काफी सुर्खियों में रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!