कोरोना के साए में शिक्षा : विभिन्न राज्‍यों में स्‍कूल बंद, बोर्ड एग्‍जाम को लेकर चिंतित छात्र

Edited By Tania pathak,Updated: 26 Mar, 2021 11:38 AM

education in the shadow of corona

देशभर में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं।

लुधियाना (विक्की): देशभर में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। पंजाब सहित देश के कई राज्‍यों उत्‍तर प्रदेश, महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश आदि में एहतियातन फिर से ऑफलाइन क्‍लासेज बंद हो रही हैं। लंबे समय के बाद दोबारा खुले स्‍कूल भी अब संक्रमण के डर से फिर बंद होने लगे हैं। कई राज्‍यों से खबरें आ रही हैं कि वहां स्‍कूली छात्रों में संक्रमण फैलने के कारण स्‍कूल-कॉलेज या अन्‍य इंस्‍टीच्यूट बंद करने पड़ रहे हैं। 6 राज्‍यों ने 31 मार्च तक स्‍कूल बंद किए हैं, वहीं कुछ राज्‍यों ने बोर्ड एग्‍जाम में भी बदलाव कि‍ए हैं या करने वाले हैं।

इन राज्यों के स्कूल हुए बंद
पंजाब: पंजाब राज्‍य शिक्षा विभाग ने बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए सभी स्‍कूल और कॉलेज 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिए हैं। राज्‍य में बोर्ड परीक्षाएं भी स्‍थगित कर दी गई हैं। 9 अप्रैल और 22 मार्च से शुरू होने जा रही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अब 4 मई और 20 अप्रैल से शुरू होंगी। राज्‍य के 11 जिलों में नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है।

उत्तर प्रदेश : कोविड -19 मामलों में वृद्धि के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने 8वीं कक्षा तक के स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है। सरकारी आदेश के अनुसार 24 से 31 मार्च तक स्कूल बंद रहेंगे। ऐसे शिक्षण संस्थान जहां 25 से 31 मार्च तक कोई परीक्षा नहीं हो रही, वे भी बंद रहेंगे। स्कूल संचालकों को कहा गया है कि वे नियमित रूप से कक्षाओं को सैनिटाइज करें और सोशल डिस्‍टैंसिंग का पालन सुनिश्चित करें। बता दें कि वर्तमान में, उत्तर प्रदेश में 3,036 नए कोरोना वायरस मामले हैं। राज्य के आंकड़ों के अनुसार, इस महीने में हाल के सप्ताहों में वृद्धि देखी गई है, दैनिक औसत ताजे मामले महीने की शुरूआत में लगभग 100 से 400 के करीब पहुंच गए हैं।

मध्‍य प्रदेश : मध्‍य प्रदेश में भी कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता दिख रहा है। राज्‍य के हॉटस्‍पॉट शहर भोपाल, इंदौर और जबलपुर में संक्रमण की हालत सबसे खराब है। इन 3 शहरों में स्‍कूल और कॉलेजों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। तीनों शहरों में नाइट कर्फ्यू और हर रविवार को लॉकडाऊन भी लागू किया गया है।

महाराष्ट्र : महाराष्ट्र के पुणे में कोरोना की वजह से स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है। इसके अलावा लातूर में भी 31 मार्च तक स्‍कूल बंद किए गए हैं और पालघर में अगले आदेश तक स्‍कूल बंद रखने के निर्देश हैं। राज्‍य सरकार ने माना है कि वे कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहे हैं।

गुजरात : गुजरात सरकार ने अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा, सूरत, भावनगर, गांधीनगर, जामनगर और जूनागढ़ में सभी स्कूलों को 10 अप्रैल तक केवल ऑनलाइन क्‍लासेज़ आयोजित करने के लिए कहा है। इन शहरों में ट्यूशन क्‍लासेज भी 10 अप्रैल तक बंद कर दी गई हैं। ऐसे स्‍कूल जिनमें 5 या 5 से अधिक छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, उन्हें तुरंत बंद करने का आदेश दिया गया है। बोर्ड परीक्षाओं की डेट्स को भी आगे बढ़ा दिया गया है। नई डेटशीट के अनुसार, बोर्ड परीक्षाएं अब 10 मई से शुरू होंगी।

तमिलनाडु : तमिलनाडु सरकार ने 22 मार्च से राज्य के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है। फिलहाल अनिश्चितकालीन तारीख तक स्कूल बंद रहेंगे और फिर से खोलने की तारीख अभी तक सरकार द्वारा नहीं बताई गई है। राज्यभर में कोविड -19 मामलों में बढ़ौतरी के बीच छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया था। हालांकि स्कूल 9 से 11 वीं कक्षा के छात्रों के लिए बंद कर दिए गए हैं, फिर भी 12वीं कक्षा के छात्रों को फिजिकल क्‍लासेज के लिए उपस्थित होना होगा।

छत्‍तीसगढ़ और तेलंगाना : छत्‍तीसगढ़ और तेलंगाना में भी कोरोना के मामलों में बढ़त के चलते स्‍कूलों को बंद कर दिया गया है। अब कोरोना के बढ़ते मामलों ने उन अभिभावकों को भी चिंता में डाल दिया है जिनके बोर्ड एग्‍जाम आने वाले महीनों में होने वाले हैं। दिल्‍ली पेरैंट्स ऐसोसिएशन की अध्‍यक्ष अपराजिता ने कहा कि कोरोना का कहर पिछले साल की ही तरह पेरैंट्स में खौफ बढ़ा रहा है। सरकार को एक साल के भीतर इस तरह का सिस्‍टम तैयार करना चाहिए था जिससे बच्‍चे घर से ऑनलाइन या पत्राचार के जरिए परीक्षा दे पाते। इसमें असैसमैंट के नए तरीके भी ईजाद किए जा सकते थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!