Drugs की बिक्री को लेकर पंजाब पुलिस सख्त, DGP गौरव यादव ने अधिकारियों को दिए ये आदेश

Edited By Kamini,Updated: 02 Oct, 2024 11:37 AM

dgp gaurav yadav gave orders to the officers

आगामी त्योहारी सीजन के मद्देनजर, उन्होंने आम लोगों को कम से कम असुविधा सुनिश्चित करने के लिए भारी भीड़भाड़ वाले इलाकों में सतर्कता बढ़ाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

पंजाब डेस्क : पंजाब पुलिस द्वारा राज्य भर में छीनाझपटी और नशे की बिक्री के स्थानों (हॉटस्पॉट) पर सीसीटीवी कैमरों का उपयोग करके पूरी निगरानी रखेगी। यह घोषणा डीजीपी गौरव यादव ने सभी पुलिस जिलों के प्रदर्शन का आकलन करने और संगठित अपराध, नशा तस्करी के खिलाफ चल रही लड़ाई का जायजा लेने के लिए सभी वरिष्ठ फील्ड अधिकारियों और ऑपरेशनल विंगों के प्रमुखों के साथ पीएपी कॉम्प्लेक्स जालंधर में एक राज्य स्तरीय कानून और व्यवस्था समीक्षा बैठक में की।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि हर समय निगरानी करने के लिए जिले के सब डिवीजन स्थर पर सीसीटीवी कंट्रोल रूम स्थापित किए जा रहे हैं। यह कदम पिछले 3 वर्षों में ऐसे आपराधिक हॉटस्पॉट और नशा बिक्री वाले हॉटस्पॉट की क्राइम हॉटस्पॉट मैपिंग के बाद उठाया गया है। उन्होंने कहा कि छोटे-मोटे अपराधों को रोकना पंजाब पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिए, फील्ड अधिकारियों को इस ऑपरेशन को और अधिक प्रभावी बनाने और नागरिकों की सुरक्षा को प्रभावित करने वाले अपराधों, विशेष रूप से फिरौती कॉल, छीनाझपटी, चोरी, धोखाधड़ी और नशे की बिक्री के स्थानों से निपटने के लिए सभी तरीकों का उपयोग करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि पुलिस कमिश्नरों/जिला पुलिस प्रमुखों को ऐसे अपराधियों से सख्ती से निपटने और ड्रग आपूर्तिकर्ताओं द्वारा अवैध रूप से अर्जित की गई संपत्ति को जब्त करने के लिए एनडीपीएस की धारा 68एफ का अधिकतम उपयोग करने का आदेश दिया गया है। आगामी त्योहारी सीजन के मद्देनजर, उन्होंने आम लोगों को कम से कम असुविधा सुनिश्चित करने के लिए भारी भीड़भाड़ वाले इलाकों में सतर्कता बढ़ाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

उन्होंने अपराधियों की हिस्ट्रीशीट तैयार करने, हिंसक अपराधों के खिलाफ अनुकरणीय कार्रवाई करने, निगरानी बढ़ाने, अपराधों की पहचान करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करने और नशा तस्करों की संपत्ति जब्त करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने जमीनी स्तर पर पेश आ रही व्यावहारिक समस्याओं/मुद्दों को बेहतर ढंग से समझने के लिए सभी सीपी/एसएसपी से फीडबैक भी मांगा। उन्होंने सभी डीएसपी और थाना प्रभारियों (एसएचओ) के साथ साप्ताहिक अपराध समीक्षा बैठक करने को कहा। उन्होंने ये भी कहा कि वे पुलिस स्टेशनों का औपचारिक या अनौपचारिक निरीक्षण सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स (एएनटीएफ), रेलवे, एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स (एजीटीएफ), काउंटर इंटेलिजेंस, आंतरिक सुरक्षा, कानून और व्यवस्था, इंटेलिजेंस, प्रशासन, पंजाब की विभिन्न विशेष इकाइयों जैसे जांच, सामुदायिक मामलों के प्रभाग के प्रमुखों का ब्यूरो और प्रोविजनिंग आदि सभी एसएसपी, पुलिस कमिश्नर, आईजी और डीआइजी भी मौजूद रहे।

पंचायत चुनाव के दौरान शरारती तत्वों पर रखी जाए पैनी नजर 

पंचायत चुनाव के मद्देनजर डीजीपी ने राज्य भर में सुरक्षा व्यवस्था की भी समीक्षा की और सभी अधिकारियों को स्वतंत्र, पारदर्शी और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों से असामाजिक तत्वों, नशीली दवाओं के तस्करों और शराब तस्करी में शामिल व्यक्तियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए प्रभावी चौकियां स्थापित करने को भी कहा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!