Loksabha Elactions: मतगणना की तैयारियों को लेकर D.C द्वारा लिया जा रहा जायजा

Edited By Radhika Salwan,Updated: 29 May, 2024 01:07 PM

dc is reviewing the preparations for counting of votes

डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी डॉ. हिमांशु अग्रवाल और पुलिस कमिश्नर राहुल एस. ने बीते दिन संयुक्त रूप से स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों का दौरा किया और वहां की व्यवस्था और सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।

जालंधर- डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी डॉ. हिमांशु अग्रवाल और पुलिस कमिश्नर राहुल एस. ने बीते दिन संयुक्त रूप से स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों का दौरा किया और वहां की व्यवस्था और सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। वह एम.जी.एन स्कूल, स्पोर्ट्स कॉलेज, राजकीय पटवार विद्यालय, निदेशक भू-अभिलेख कार्यालय एवं राजकीय स्पोर्ट्स स्कूल हॉस्टल में बने स्ट्रांग रूम एवं मतगणना केन्द्रों का बारीकी से निरीक्षण किया तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारियों एवं उनके पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। 

उन्होंने जालंधर उत्तर, जालंधर छावनी, जालंधर पश्चिम और जालंधर सेंट्रल के लिए बनाए गए मतगणना केंद्रों की समीक्षा की और कहा कि स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों के लिए भारत चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए और किसी भी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि 1 जून को जालंधर लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग के बाद वोटिंग मशीनें सी.सी.टी.वी कैमरों की निगरानी में होगी और स्ट्रांग रूम को 24 घंटे ई-निगरानी और बहुस्तरीय सुरक्षा में रखा जाएगा। 4 जून को मतगणना के दिन इसे मतगणना केंद्र पर लाया जाएगा। उन अधिकारियों से सी.सी.टी.वी कैमरों का बैकअप, निर्बाध बिजली आपूर्ति, अग्नि सुरक्षा उपाय आदि की भी जानकारी ली।

PunjabKesari

पुलिस आयुक्त ने कहा कि चुनावों के बाद वोटिंग मशीनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और मतगणना प्रक्रिया को सुचारू और पारदर्शी तरीके से पूरा करने के लिए स्ट्रॉन्ग रूम में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। वोटिंग मशीनें पंजाब पुलिस, राज्य सशस्त्र पुलिस और आर.पी.एफ की तीन स्तरीय सुरक्षा के साथ स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव एवं मतगणना प्रक्रिया के दौरान किसी को भी बाधा डालने की इजाजत नहीं दी जायेगी। उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. हिमांशु अग्रवाल और पुलिस कमिश्नर राहुल एस. के नेतृत्व में प्रथम पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में फ्लैग मार्च निकाला गया। इस अवसर पर सामान्य प्रेक्षक जे. मेघनाथ रेड्डी और व्यय पर्यवेक्षक माधव देशमुख भी उपस्थित थे।

PunjabKesari

उपायुक्त ने बस्ती पीरदाद क्षेत्र में फ्लैग मार्च के दौरान कहा कि जिला एवं पुलिस प्रशासन लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके लिए आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित की गयी हैं, ताकि मतदाता बिना किसी भय के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। उन्होंने आम जनता से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति मतदान के दौरान उन्हें प्रभावित करने की कोशिश करता है तो वे तुरंत पुलिस को सूचित करें, ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जा सके। 

उन्होंने कहा कि जालंधर लोकसभा चुनाव को सुचारु रूप से संपन्न कराने के लिए 1951 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां जिले के 16.54 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। प्रशासन द्वारा शत-प्रतिशत मतदान केन्द्रों की वेबकास्टिंग करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस और विशेष टीमें उन संवेदनशील स्थानों पर कड़ी नजर रख रही हैं, जहां पहले चुनाव के दौरान विवाद, शराब और पैसे से संबंधित मामले सामने आए थे। इसके अलावा रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, चौक आदि महत्वपूर्ण स्थानों पर भी तलाशी अभियान चलाया जा रहा है, ताकि आम लोगों में सुरक्षा की भावना मजबूत हो सके। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी शरारती तत्व को सिर उठाने की इजाजत नहीं दी जायेगी।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!