लोकसभा चुनाव 2024: मतगणना की तैयारियां पूरी, 8 बजे से शुरू होगी गिनती

Edited By Radhika Salwan,Updated: 03 Jun, 2024 07:58 PM

preparations for counting of votes complete counting will start at 8 am

गिनती के लिए सभी व्यवस्थाएं जिला प्रशासन द्वारा पूरी की गई हैं।

मोगा: लोकसभा चुनावों के तहत हलका फरीदकोट के अधीन आते जिला मोगा के चार विधान सभा क्षेत्रों के लिए वोटों की गिनती 4 जून दिन मंगलवार को स्थानिय आई.टी.आई, मोगा में की जाएगी। गिनती के लिए सभी व्यवस्थाएं जिला प्रशासन द्वारा पूरी की गई हैं।

इस पर जानकारी देते हुए, जिला चुनाव अधिकारी-सह-डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह ने कहा कि यह गिनती सुबह 8:00 बजे शुरू होगी। स्ट्रोंग रूम को समूह के उम्मीदवारों या उनके आधिकारिक चुनाव एजेंटों की उपस्थिति में खोला जाएगा। सबसे पहले    पोस्टल बैलेट पेपरों की गिनती की जाएगी। उसके बाद बिजली मतदान मशीनों की गिनती होगी। उन्होंने कहा कि सभी परिणाम 12 बजे तक स्पष्ट होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि सारे 4 हलकों के लिए प्रति हलका 51 के हिसाब से कुल 204 गिनती स्टाफ दिया गया है।

प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में 14-14 काउंट टीम हैं, जबकि 3-3 अतिरिक्त रिजर्व टीम प्रदान की गई हैं। एक टीम को एक माइक्रो ऑब्जर्वर, एक काउंटिंग सुपरवाइजर, एक सहायक काउंसर्न सुपरवाइजर दिए गए हैं। कुलवंत सिंह ने कहा कि प्रवेश के लिए केवल मुख्य द्वार का उपयोग किया जाएगा। मीडिया सेंटर, मीडिया कर्मियों की सुविधा के लिए स्थापित किया गया है। गिनती केंद्रों में किसी भी सामान्य व्यक्ति की प्रविष्टि नहीं है। केवल गिनती कर्मचारी, सुरक्षा कर्मी, ऑब्जर्वर, चुनाव ऑफिसर, मीडिया कर्मी, उम्मीदवार, पोलिंग एजेंट ही जा सकते हैं और इनके लिए प्रवेश पास को दिखाना महत्वपूर्ण हैं।

जिला पुलिस प्रमुख विवेकशील सोनी ने कहा कि पुलिस की तरफ से सुरक्षा के पूरे प्रबंध किए गए हैं। यह गिनती तीन धारी सुरक्षा में होगी। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रबंधों में पुलिस प्रशासन की तरफ से  2 एस.पी स्तर के ऑफिसर, 11 डी.एस.पी स्तर के ऑफिसर, इसके अलावा नीचे स्तर के कुल 460 नफरी तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा कि शहर में 8 नाके लगाए जाएंगे, जबकि 6 पेट्रोलिंग पार्टियां लगातार गश्त करती रहेंगी। इसके अलावा, 5 रिजर्व फोर्स टीमों को भी रखा गया है। उन्होंने कहा कि आम लोगों के लिए कोटकपुरा बाईपास और रेस्ट हाउस में पार्किंग होगी, जबकि मीडिया की पार्किंग आईटीआई के भीतर रखी जाएगी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!