जारी हुई Advisory, सुबह 11 से दोपहर 4 बजे तक घर से ना निकलें बाहर

Edited By Vatika,Updated: 17 May, 2024 11:49 AM

heat wave alert

सुबह 11 से दोपहर 4 बजे तक बाहर निकलें।

चंडीगढ़: आगामी 5 दिन तापमान 44 डिग्री तक जाने के आसार हैं। इसके चलते चंडीगढ़ मौसम केंद्र ने अलर्ट जारी किया है। विभाग ने एडवाइजरी जारी की है कि दो दिन अगर जरूरी नहीं है तो सुबह 11 से दोपहर 4 बजे तक बाहर निकलें। जितना हो सके अपने आप को हाइड्रेटेड रखें। हालांकि वीरवार को अधिकतम तापमान में मामूली इजाफा देखा गया, लेकिन मई महीने का अब तक सबसे ज्यादा तापमान रहा।

अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहा। कुछ दिनों में तापमान 44 डिग्री या ऊपर जाता है तो साल 2004 के बाद पहला मौका होगा कि मई महीने का तापमान इतना रहेगा। विभाग ने पांच दिन के लिए अलर्ट भी दिया है। शुक्रवार के लिए पैलो और 18 व 19 के लिए अॅऑरंज अलर्ट दिया गया है। वहीं, बीती रात का तापमान 25 डिग्री दर्ज हुआ है। केंद्र के मुताबिक पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में अभी मौसम शुष्क चल रहा है और लू (हीट वेव्स) की स्थिति बनी हुई है। अभी दिन के पारे में इजाफा देखा जा रहा था, लेकिन कुछ दिनों में रात के तापमान में भी इजाफा होगा। सिरसा में 47 और बठिंडा में 44 डिग्री तापमान दर्ज हुआ है, जो अभी तक का सबसे ज्यादा तापमान है। ऐसे ही हालात चंडीगढ़ में भी बने हुए हैं।

लू लगने के लक्षण और बचाव
लू लगने के कई लक्षण होते हैं, लेकिन जब शरीर का तापमान 40 डिग्री से ऊपर चला जाए तो सावधानी बरतनी चाहिए। त्वचा लाल और शुष्क हो जाती है। सिर में तेज दर्द, सांस लेने में परेशानी, मसल्स में कमजोरी या ऐंठन और उल्टी आना लू लगने के सामान्य लक्षण हैं।

आगे ऐसा रह सकता है तापमान

  • शुक्रवार को मौसम साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 43, जबकि न्यूनतम 26 डिग्री रह सकता है।
    ■ शनिवार को भी मौसम साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 44, जबकि न्यूनतम 27 डिग्री रह सकता है।
    ■ रविवार को मौसम साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 44, जबकि न्यूनतम 28 डिग्री रह सकता है।

हाइड्रेटेड रहें- खूब पानी पीएं

■ धूप में निकलने से बचें। अत्यधिक गर्मी (सुबह 11 से शाम 4 बजे) के दौरान घर के अंदर ही रहें। बाहर जाना है, तो हल्के रंग, ढीले-ढाले कपड़े पहनें और सिर को टोपी, कपड़े या छाते से ढकें।

■ कमजोर समूहों की देखभाल करें-बुजुर्गों, बच्चों और पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्तियों पर विशेष ध्यान दें।

ज्यादा गर्मी के घंटों के दो रान बाहरी गतिविधियों और व्यायाम न करें।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!