RSS के 'केशव कुंज' को मिली नई Look, अस्पताल से लेकर कई आधुनिक सुविधाओं से लैस

Edited By Vatika,Updated: 27 Aug, 2024 01:20 PM

rss keshav kunj

: 2014 में एक दौर वो था, जब भारतीय जनता पार्टी यह आरोप लगाती थी कि दिल्ली के झंडेवालान इलाके को इसलिए डिवैल्प

 

जालंधर (अनिल पाहवा) : 2014 में एक दौर वो था, जब भारतीय जनता पार्टी यह आरोप लगाती थी कि दिल्ली के झंडेवालान इलाके को इसलिए डिवैल्प  नहीं किया जा रहा क्योंकि वहां पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आर.एस.एस.) का दिल्ली मुख्यालय है। इसलिए जानबूझ कर कांग्रेस सरकार द्वेष के तौर पर इलाके को इग्नोर कर रही है। लेकिन इस आरोप के 10 साल के भीतर दिल्ली में आर.एस.एस. के मुख्यालय का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है तथा अब कंपलीशन सर्टीफिकेट का इंतजार किया जा रहा है। यह सर्टीफिकेट आने के बाद शिफ्टिंग का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

8 साल में बनकर तैयार हुआ संघ का आधुनिक कार्यालय
दिल्ली में झंडेवालान वही इलाका है, जहां पर आर.एस.एस. का 'केशवकुंज' के नाम से मुख्यालय होता था। करीब 2.5 एकड़ में बने इस कार्यालय को जहां नया रूप दिया गया है, वहीं इसका पूरा रंग-ढंग बदल दिया गया है। नवंबर 2016 में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने इस भव्य कार्यालय के लिए भूमि पूजन किया था, जिसके बाद यहां पर काम शुरू हुआ करीब 8 साल में यह कार्यालय बनकर तैयार हो गया। इसका एंट्री गेट पहले की तरह ही होगा, जैसा पुराने केशव कुंज का होता था।

 नए केशव कुंज में क्या-क्या है खास
सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि पूरे 2.5 एकड़ में 3 टावर बनाए गए हैं और 12 मंजिला इस इमारत में 13 अलग-अलग लिफ्ट लगी हुई हैं। पहले और दूसरे टावर में 5 लिफ्टें हैं, जबकि जो तीसरा टावर हैं, उसमें तीन लिफ्टें हैं। इन लिफ्टों के अलावा एमरजैंसी तथा सर्विस के तौर पर भी अलग से लिफ्टें लगाई गई हैं।

12 मंजिला इमारत में अस्पताल लैब से लेकर सब कुछ
नई इमारत में 12 फ्लोर में कुछ फ्लोर अलग-अलग विभागों को दिए जाने की योजना है। इसके तहत एक फ्लोर संघ के विश्व विभाग को दिया गया है, जबकि दो फ्लोर दिल्ली प्रांत के पास रहेंगे, जहां से वह अपनी व्यवस्था देखेंगे। इससे पहले दिल्ली विभाग केशव कुंज से ही चल रहा था। इसी के तहत एक अन्य फ्लोर विशेष तौर पर तैयार किया गया है, जहां पर हास्पिटल बनाया गया है। इस हास्पिटल में 20 लोगों को भर्ती किया जा सकेगा, इसके अलावा निजी कंपनी के साथ तालमेल करके एक लैब भी तैयार की गई है। बकायदा प्रचार विभाग को अलग से कार्यालय दिया गया है, जबकि सभी प्रमुख पदाधिकारियों के लिए कार्यालय बनाए गए हैं।

बिजली के लिए सोलर पैनल  तो वहीं 250 गाड़ियों तक की पार्किंग व्यवस्था
नई इमारत में एक विशेष स्टोर बनाया गया है, जहां से संघ से संबंधित पुस्तकों से लेकर गणवेश तथा अन्य सामान खरीदा जा सकेगा। इसके अलावा संघ के इतिहास संकलन विभाग को भी इसी इमारत में दफ्तर दिया जा रहा है। नए कार्यालय में बिजली की व्यवस्था के लिए सोलर पैनल लगाए गए हैं, जबकि 200 से 250 गाड़ियां केशव कुंज की नई इमारत में पार्क हो सकेंगी। जो तीन टावर बनाए गए हैं, उनमें से एक टावर को राजस्थानी लुक दिया गया है और इसी टावर के 11वीं मंजिल संघ प्रमुख मोहन भागवत का आवास होगा। इसी टावर में संघ के अन्य पदाधिकारी भी रहेंगे। इन्हीं टावरों के बीच में 'संघ स्थान' बनाया गया है, जहां पर संघ के संस्थापक केशव बलिराम हैडगेवार की प्रतिमा लगाई जाएगी। इस नई इमारत की सुरक्षा के लिए सभी कोनों में चौकियां बनाई गई हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!