Punjab : जानिए क्या हैं आज की दिन भर की मुख्य खबरें

Edited By Kamini, Updated: 02 Dec, 2021 09:49 PM

punjab wrap up all breaking and latest news

पंजाब कांग्रेस के प्रधान नवजोत सिद्धू को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का एक बड़ा बयान सामने आ रहा है।

जालंधर:  पंजाब कांग्रेस के प्रधान नवजोत सिद्धू को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का एक बड़ा बयान सामने आ रहा है। जानकारी के अनुसार केजरीवाल ने दावा किया है कि सिद्धू कांग्रेस छोड़ कर आम आदमी पार्टी में आना चाहते थे। आत्म नगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक व लोक इंसाफ पार्टी के प्रमुख सिमरजीत सिंह बैंस तथा अन्य आरोपियों के जारी गिरफ्तारी वारंटों के बावजूद उन्हें गिरफ्तार न करने के चलते आज शिकायतकर्ता पक्ष के वकील ने अदालत में पेश होकर जिला पुलिस की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगाए। शहर पटियाला के मेयर की कुर्सी को लेकर आज माननीय पंजाब तथा हरियाणा हाईकोर्ट में सुनवाई होने के बाद जहां मेयर पक्ष बागोबाग है, वहीं लोकल बॉडी मंत्री पक्ष के पार्षदों के दरमियान मायूसी छाई हुई है। इस सुनवाई के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह जिंदाबाद के नारों के साथ पटियाला पहुंचे संजीव बिट्टू दोबारा मेयर की कुर्सी पर बैठे, इस दौरान जैइंद्र कौर भी मौजूद थी। कादियां में कांग्रेस रैली दौरान पंजाब प्रदेश कांग्रेस के प्रधान नवजोत सिद्धू ने केजरीवाल पर निशाना साधा है। सिद्धू ने कहा कि केजरीवाल पंजाब आकर झूठ की बुनियाद पर हवा बना रहा है, जबकि दिल्ली की हवा खराब चल रही है। कोविड के बढ़ते मामलों के कारण पी.जी.आई. की ओ.पी.डी. में आने वाले मरीजों को अब कोविड टैस्ट करवाना होगा। आपको बता दें कि सिर्फ 2 विभाग ई.एन.टी. और पल्मोनोलॉजी विभाग के मरीजों का ही कोविड टैस्ट होगा। इसके बाद वह डाक्टरों से चैकअप करवा सकेंगे। ऐसी ही दिनभर की खास खबरें हम आपके लिए लाए हैं जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

नवजोत सिद्धू को लेकर दिल्ली CM केजरीवाल का बड़ा दावा, पढ़ें पूरी खबर
पंजाब कांग्रेस के प्रधान नवजोत सिद्धू को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का एक बड़ा बयान सामने आ रहा है। जानकारी के अनुसार केजरीवाल ने दावा किया है कि सिद्धू कांग्रेस छोड़ कर आम आदमी पार्टी में आना चाहते थे। उन्होंने इस बारे में खुलकर कुछ नहीं कहा लेकिन उनका कहना था कि अब वह कांग्रेस में खुश हैं इसलिए उनकी पार्टी में शामिल नहीं होंगे।

दुष्कर्म मामले में इस विधायक के खिलाफ एक बार फिर जारी हुआ गिरफ्तारी वारंट
आत्म नगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक व लोक इंसाफ पार्टी के प्रमुख सिमरजीत सिंह बैंस तथा अन्य आरोपियों के जारी गिरफ्तारी वारंटों के बावजूद उन्हें गिरफ्तार न करने के चलते आज शिकायतकर्ता पक्ष के वकील ने अदालत में पेश होकर जिला पुलिस की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगाए।

पटियाला मेयर की कुर्सी पर वापसी, लगे कैप्टन जिंदाबाद के नारे
शहर पटियाला के मेयर की कुर्सी को लेकर आज माननीय पंजाब तथा हरियाणा हाईकोर्ट में सुनवाई होने के बाद जहां मेयर पक्ष बागोबाग है, वहीं लोकल बॉडी मंत्री पक्ष के पार्षदों के दरमियान मायूसी छाई हुई है। इस सुनवाई के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह जिंदाबाद के नारों के साथ पटियाला पहुंचे संजीव बिट्टू दोबारा मेयर की कुर्सी पर बैठे, इस दौरान जैइंद्र कौर भी मौजूद थी। दूसरी ओर लोकल बॉडी मंत्री खामोश हो गए हैं। नगर निगम में ऐसा माहौल लग रहा था कि संजीव शर्मा बिट्टू कांग्रेस पार्टी के नहीं बल्किकैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी के मेयर हों, इस दौरान कांग्रेस पार्टी का नाम तक भी नहीं लिया गया। इस मौके बड़ी संख्या में पार्षद मौजूद रहे।

big news sps oberoi appointed by cm channi for this post

 

बड़ी खबर: SPS ओबराए को CM चन्नी ने इस पद के लिए किया नियुक्त
पंजाब की राजनीति के साथ जुड़ी इस समय बड़ी खबर यह सामने आई है कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की सरकार ने दुबई के प्रसिद्ध कारोबारी और हर एक का भला चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रमुख डा.एस.पी. सिंह ओबराए को सलाहकार नियुक्त किया है। मिली जानकारी अनुसार चन्नी सरकार ने डा. एस.पी.एस. ओबराए को सेहत और हुनर विकास के संबंधी में पंजाब सरकार का सलाहकार नियुक्त कर लिया है।

कादियां रैली दौरान केजरीवाल पर बरसे नवजोत सिद्धू, दिया यह बयान
कादियां में कांग्रेस रैली दौरान पंजाब प्रदेश कांग्रेस के प्रधान नवजोत सिद्धू ने केजरीवाल पर निशाना साधा है। सिद्धू ने कहा कि केजरीवाल पंजाब आकर झूठ की बुनियाद पर हवा बना रहा है, जबकि दिल्ली की हवा खराब चल रही है। जिक्रयोग्य है कि नवजोत सिद्धू विधानसभा हलका कादियां के विधायक फतेहजंग सिंह बाजवा और विधानसभा हलका श्री हरगोबिन्दपुर से विधायक बलविन्दर सिंह लाडी के नेतृत्व में काहनूंवान दाना मंडी में विशाल रैली में पहुंचे थे। 

kejriwal made these big announcements as the fourth and fifth guarantee

शहीद पुलिस जवानों के लिए केजरीवाल का बड़ा वायदा
दिल्ली के मुख्यमंत्री व आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने पंजाब दौरे के दौरान राज्य के लोगों के लिए चौथी व पांचवी गारंटी का ऐलान कर दिया है। केजरीवाल ने कहा है कि राज्य के सरकारी स्कूलों में छात्रों को अच्छी शिक्षा दी जाएगी। उन्होंने कहा है कि राज्य के टैम्परेरी अध्यापकों को पक्का किया जाएगा और पंजाब में नए स्कूलों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि राज्य में शिक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने पांचवी गारंटी के रूप में घोषणा करते हुए कहा है कि शहीद जवानों के परिवारों को 1 करोड़ रुपए दिया जाएगा। 

पंजाब सरकार ने ए.डी.जी.पी. व एस.एस.पी. रैंक के अधिकारियों के किए तबादले, पढ़ें लिस्ट
पंजाब सरकार द्वारा प्रशासनिक विभाग में फेरबदल लगातार जारी है। इसी के चलते पंजाब सरकार ने 7 ए.डी.जी.पी. व 2 एस.एस.पी. रैंक के अधिकारियों का तबादला किया है। जिन अधिकारियों के तबादले हुए हैं, उनकी सूची निम्न है। 
    
फिर बढ़ने लगा कोरोना का कहर : इतने लोगों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव
जिले में आए दिन कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। एक ओर जहां ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ रहा है वहीं कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या भी बढ़ रही है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आज जिले में 7 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। पॉजिटिव आने वाले मरीजों में 5 जिले से ही संबंधित हैं। बता दें कि बुधवार को भी एक व्यक्ति की मौत हो गई थी जबकि 7 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव प्राप्त हुई थी।

लोग अपना रहे ‘हम दो हमारा एक’ की नीति, जानें क्यों
बदलते जमाने के साथ-साथ लोगों की सोच भी बदलती जा रही है। खास तौर पर पंजाब में फैमिली प्लैनिंग को लेकर। इसी को लेकर मॉडल परिवारों के भविष्य तथा स्वास्थ्य को लेकर नई सोच का खुलासा स्वास्थ्य और कल्याण विभाग द्वारा सर्वे कर किया गया है। लोगों का 'हम दो हमारे दो' की बजाय अब 'हम दो हमारा एक' नीति की  तरफ रूझान बढ़ रहा है। सर्वे के अनुसार 5 वर्ष पहले 2017-18 में पंजाब में 2 बच्चे पैदा करने वालों की संख्या 74% के करीब थी। आज के समय 2021-22 में इसकी संख्या 33% हो गई है। आने वाले समय में इस आकंड़े के और भी नीचे गिरने की संभावना है। 

CM चन्नी ने रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए विपक्ष दलों को दिया करारा जवाब
पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आज प्रैस कांफ्रैंस में दिल्ली सी.एम. अरविंद केजरीवाल को घेरा। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि जिन्हें खुद पंजाब का नहीं पता वह हमें नकली बता रहे हैं। उन्होंने इस प्रैस कांफ्रैंस में अपने द्वारा 70 दिनों के दौरान किए गए कार्यों का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। उन्होंने कहा कि विरोधी कहते हैं कि वह सिर्फ ऐलान ही करते हैं इस पर सी.एम. चन्नी ने कहा कि जो ऐलान किए है उन्हें पूरा भी किया है। इस दौरान उन्होंने सभी फैसले तथा उनके लागू होने संबंधी नोटीफिकेशन भी दिखाई। उन्होंने कहा कि विरोधियों को इस बात से तकलीफ हो रही है कि सभी फैसले लागू होते जा रहे हैं।  उन्होंने विरोधियों से कहा कि उनका नाम ऐलानजीत सिंह चन्नी नहीं बल्कि विश्वासजीत सिंह चन्नी है।

सुखबीर बादल ने रैली दौरान राज्य के लोगों के लिए किए ये बड़े ऐलान, विरोधियों पर साधा निशाना
हलका करतारपुर के गांव पचरंगा नजदीक अकाली दल बादल के उप प्रधान गुरदीप सिंह लाहदड़ा की तरफ से आयोजित की गई रैली को संबोधित करते सुखबीर बादल ने पंजाब के लोगों को कई तरह की सहूलियतें देने के ऐलान करते आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पर शाब्दिक हमले किए। इस रैली को संबोधित करते उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की तरफ से पंजाब में वोटें लेने के लिए जो ऐलान किए जा रहे हैं, उनको पहले दिल्ली में लागू किया जाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर हमला करते कहा कि पिछले पौने 5 साल के समय दौरान कांग्रेस पार्टी का मुख्यमंत्री कभी भी आम लोगों में नहीं गया। अब वोटें नजदीक देख कर कांग्रेस की तरफ से पंजाब के लोगों को अपने हक में करने के लिए धड़ाधड़ ऐलान किए जा रहे हैं जिनमें से अमल किसी पर भी नहीं किया जा रहा। 

PGI जाने वाले मरीजों के लिए जरूरी खबर, लिया गया अहम फैसला
कोविड के बढ़ते मामलों के कारण पी.जी.आई. की ओ.पी.डी. में आने वाले मरीजों को अब कोविड टैस्ट करवाना होगा। आपको बता दें कि सिर्फ 2 विभाग ई.एन.टी. और पल्मोनोलॉजी विभाग के मरीजों का ही कोविड टैस्ट होगा। इसके बाद वह डाक्टरों से चैकअप करवा सकेंगे। पी.जी.आई. के ओ.पी.डी. इंचार्ज ने बताया कि पी.जी.आई. की ओ.पी.डी. में आने वाले मरीजों की संख्या काफी अधिक है। ऐसे में सभी मरीजों का टैस्ट करने के बाद ही उन्हें डाक्टरों के पास भेजाना बहुत मुश्किल है। ऐसे में इन दो विभागों को चुना गया है। इन दोनों विभागों में मरीजों व डाक्टरों के बहुत नजदीक रहता है। ऐसे में टैस्ट जरूरी हो जाता है।

सी.एम. चन्नी ने रिपोर्ट कार्ड पेश करने से पहले विरोधियों को दी चेतावनी
चरणजीत सिंह चन्नी आज दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले है। इस कॉन्फ्रेंस में वह अपने 70 दिनों के कार्यकाल के दौरान किए गए कार्यो का रिपोर्ट कार्ड देंगे। इससे पहले सी.एम. चन्नी ने विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि वह पंजाब के विरोधियों से एक-एक बात का बदला लेंगे।   

presenting the report card cm channi gave a befitting

कांग्रेसी विधायक पर भड़के जत्थेदार, पढ़ें क्यों
आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कई सियासतदान डेरा सिरसा के दौरे लगा रहे हैं। इसी बात को लेकर जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह का बड़ा बयान सामने आ रहा है। जत्थेदार का कहना है कि जो सियासतदान डेरे में जा रहे हैं वह गलत कर रहे हैं। डेरे का प्रमुख घिनौने अपराध के चलते जेल में बंद है। ऐसे समय में सियासतदानों का डेरे में जाना गलत है।

क्या मनजिंदर सिरसा बनेगा अकाली-भाजपा गठजोड़ की कड़ी?
अकाली नेता मनजिंदर सिंह सिरसा का भाजपा में जाना बेशक आश्चर्यजनक फैसला माना जा रहा है परंतु राजनीतिक पंडित यह अंदाजा लगा रहे हैं कि एक बार फिर अकाली दल और भाजपा में राजनीतिक गठजोड़ होने की संभावना है। यह भी माना जा रहा है कि चुनाव से पहले दोनों राजनीतिक पार्टियां गठजोड़ कर सकती हैं। इस सबके पीछे भाजपा की तरफ से किसानों के लिए लिए गए बड़े फैसलों को मुख्य कारण माना जा रहा है क्योंकि यदि अकाली दल की तरफ से भाजपा के साथ भेदभाव किया गया है जिसमें किसानों का मुद्दा सबसे बड़ा था। ऐसे में भाजपा ने किसानों का बड़ा मसला हल कर लिया है, इसलिए अब दोनों पार्टियों के लिए एक-दूसरे के साथ हाथ मिलाना आसान हो गया है। 

चुनावों को लेकर हो रही कांग्रेस रैली में गरजेंगे नवजोत सिद्धू
पंजाब कांग्रेस कमेटी के प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू आज दोपहर 1 बजे कादियां में हो रही कांग्रेस की रैली को संबोधन करेंगे। मिली जानकारी अनुसार चुनाव को लेकर कांग्रेस की यह रैली फतेह जंग सिंह बाजवा की तरफ से की जा रही है। बता दे कि राज्य प्रधान बनने के बाद सिद्धू हमेशा अपनी पार्टी के खिलाफ बोलते हमेशा दिखाई दिए हैं, जिसकी कीमत पार्टी को चुनाव में भुगतनी पड़ सकती है। सिद्धू का अपनी पार्टी को लेकर रवैया सख्त होता जा रहा है। 

केंद्र ने पंजाब सरकार को दिया झटका, अब रोका इस फंड का पैसा
केंद्र ने एक बार फिर पंजाब सरकार को झटका दिया है। केंद्र ने हाल ही में धान की फसल पर मिलने वाले 3 प्रतिशत ग्रामीण विकास फंड (आर.डी.एफ.) को रोक लिया है। कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु का कहना है कि वह केंद्र सरकार के संपर्क में हैं और जिन चीजें को ले कर ऐतराज है उन्हें दूर करने की कोशिश की जा रही है।

पंजाब दौरे पर अरविंद केजरीवाल, चौथी गारंटी को लेकर किया बड़ा ऐलान
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज फिर पंजाब दौरे पर आए हैं। एयरपोर्ट पहुंचते ही उन्होंने पंजाब के सी.एम. चन्नी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि उनका रंग काला हो सकता है लेकिन नीयत साफ है। वो न झूठे वादे करते हैं और न ही झूठे ऐलान करते हैं। इसके बाद उन्होंने पंजाब के लिए चौथी गारंटी का ऐलान कर दिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज केजरीवाल पठानकोट में शिक्षा को लेकर चौथी गारंटी देंगे।

अकाली दल के लिए खुद के नेताओं को पार्टी में संभाले रखना बना बड़ी चुनौती!
शिरोमणि अकाली दल (ब) को बुधवार उस समय झटका लगा जब शिअद के प्रधान सुखबीर सिंह बादल के राइट हैंड व दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व प्रधान मनजिंद्र सिंह सिरसा ने भाजपा का दामन थाम लिया। सिरसा के भाजपा में जाने के पंजाब के सियासी पंडितों द्वारा कई मायने निकाले जा रहे हैं। पंजाब के सियासी पंडितों की मानें तो सिरसा के जाने से अकाली दल राष्ट्रीय स्तर के साथ-साथ पंजाब में अपनी सियासी जमीन खो रहा है। अब अकाली दल के लिए अपने नेताओं को संभालना बड़ी चुनौती बन गया है।

पंजाब दौरे पर अरविंद केजरीवाल, चौथी गारंटी को लेकर किया बड़ा ऐलान
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज फिर पंजाब दौरे पर आए हैं। एयरपोर्ट पहुंचते ही उन्होंने पंजाब के सी.एम. चन्नी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि उनका रंग काला हो सकता है लेकिन नीयत साफ है। वो न झूठे वादे करते हैं और न ही झूठे ऐलान करते हैं। इसके बाद उन्होंने पंजाब के लिए चौथी गारंटी का ऐलान कर दिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज केजरीवाल पठानकोट में शिक्षा को लेकर चौथी गारंटी देंगे।

bjp leader s illegal building case caught fire

सील किए जाने के बावजूद भाजपा नेता की बिल्डिंग में चल रहे निर्माण कार्य को लेकर मचा बवाल
नगर निगम द्वारा भाजपा नेता अमरजीत सिंह अमरी की अवैध बिल्डिंग सील किए जाने के बावजूद वहां चल रहे निर्माण कार्य को लेकर मामला भड़क गया है। सील किए जाने के बावजूद बिल्डिंग में चल रहे अवैध निर्माण कार्य को लेकर शिकायतकर्ता द्वारा नगर निगम जालंधर में शिकायत दर्ज कराई गई है। 

यात्रीगण कृपया ध्यान दें : 5 दिसंबर से चलेंगी ये ट्रेनें
पिछले लंबे समय से पैसेंजर ट्रेनें चलाने की मांग कर रहे दैनिक यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है कि रेलवे विभाग ने अमृतसर, जालंधर सिटी, ब्यास, तरनतारन जैसे स्टेशनों से 7 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें चलाने को मंजूरी दे दी है। इसमें जालंधर सिटी-अमृतसर-जालंधर सिटी (74641/74644), जालंधर सिटी-जैजों दोआबा-जालंधर सिटी (54626/54625) और जालंधर सिटी-नकोदर-जालंधर सिटी (74942/74941) ट्रेनें शामिल हैं।

सैंट्रल जेल में 'वर्ल्ड एड्स डे' पर ऐसे किया कैदियों को जागरूक
ताजपुर रोड की सैंट्रल जेल में एड्स के प्रति कैदी व हवालातियों को जागरूक करने के लिए 'वर्ल्ड एड्स डे पर एक सेमीनार का आयोजन किया गया। इसमें आर.टी. सैंट्रल सिविल अस्पताल से डॉ. अनिल वर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि एच.आई.वी. वो वायरस है जो इंसान के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता या बीमारियों से बचाने वाली शक्ति को कम करता है। जिस प्राणी के शरीर में यह विषाणु होते हैं वह एच.आई.वी. पॉजिटिव होता है। 

tomato prices have improved find out how much cheaper it has become

टमाटर की कीमतों में आया सुधार, जानें कितना हुआ सस्ता
गत दिनों टमाटर की कीमत में आए उछाल के बाद अब जाकर थोड़ी सी राहत मिली है। कारोबारियों ने कहा कि स्थानीय टमाटर की फसल शुरू होने से कीमतों में काफी सुधार हुआ है। कल तक 100 रुपए किलो का आंकड़ा छूने वाले टमाटर अब संभलते हुए 30 से 40 रुपए तक के हो गए हैं। होलसेल सब्जी मंडी में टमाटर के कारोबारी मनोज कुमार मोनू ने बताया गत समय दौरान हिमाचल, हरियाणा तथा पंजाब में टमाटर की फसल खत्म होने के कारण टमाटर की सप्लाई महाराष्ट्र के नासिक से आ रही थी। इसी के चलते टमाटर की कीमत 80 से 100 रुपए तक पहुंच गई थी। लेकिन पटियाला और हरियाणा से टमाटर की फसल के धीरे-धीरे बाजारों में प्रवेश करने से कीमतें सामान्य होने लगी हैं। जो आम जनता के लिए एक बड़ी राहत साबित हो रही है। ऐसे मौकों पर अब टमाटर सड़कों पर सब्जी बेचने वाले रेहड़ी-पटरी वालों के स्टालों और ठेलों पर दिखने लगे हैं।

मामला बरगाड़ी व बहबल कलां, इंसाफ हेतु इतने सिखों ने दी गिरफ्तारी
2015 बरगाड़ी गोली कांड और बहबल कलां कोटकपूरा  मामले में  न्याय पाने  के लिए 1 जुलाई 2021 से शुरू है।  यह मोर्चा सिख अंतर्राष्ट्रीय नेता सिमरनजीत सिंह मान के अध्यक्ष शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के निर्देशन में चढ़दी कलां में चल रहा है।

इस जिले में पाकिस्तान से आ रहा दूषित पानी,  गंभीर बीमारियों का खतरा
फिरोजपुर सतलुज नदी में भारत-पाक सीमा पर पाकिस्तान द्वारा चमड़े की फैक्ट्रियों से निकलने वाला गंदे पानी के रिसाव से नदी का पानी काला हो गया है।  नदी के आसपास के सीमावर्ती गांवों के लोगों का कहना है कि पाकिस्तान द्वारा पिछले 15 दिनों से दूषित पानी की सप्लाई छोड़ने के बाद पानी  प्रदूषित और जहरीला हो गया है। इसके साथ नदी में पशुओं की मौत हो रही है। कुछ लोगों का कहना था कि इस पानी के खेतों में इस्तेमाल से फसलों पर असर पड़ना शुरू हो गया है। सीमावर्ती गांव टेंडी वाले की बुजुर्ग महिला इंद्रो बीबी, बलबीर  सिंह, सोहन सिंह तथा दलीप सिंह ने बताया कि नदी के आस-पास गांवों में रहने वाले लोग त्वचा, पेट की बीमारी, दांतों का टूटना, बच्चों की त्वचा व हाथ खराब होने आदि की बीमारियों का शिकार होने लगे हैं। 

राजा वड़िंग ने विपक्ष दलों पर साधा निशाना, मजीठिया को लेकर दिया यह बयान
मनजिंदर सिंह सिरसा के भाजपा में शामिल होने के बाद शिअद के भाजपा के साथ गठबंधन का खुलासा करते हुए राजा वड़िंग ने गुरुवार को कहा कि अगर बिक्रम मजीठिया भी उसी रास्ते पर चलकर भाजपा में शामिल हो जाते तो यह कोई हैरानी वाली बात नहीं होगी। वड़िंग ने अकाली नेता पर भी निशाना साधते हुए कहा कि मजीठिया के भाजपा में शामिल होने की खबर कभी भी आ सकती है। यह शर्म की बात है कि अकाली अब सिरसा की बर्खास्तगी पर झूठे आंसू बहा रहे हैं, जिससे पंजाब की जनता अच्छी तरह वाकिफ है।

कोरोना के न‌ए वेरिएंट के डर से भारतीय रुई बाजार में यह दिखा असर, पढ़ें
सूत्रों के अनुसार कोरोना के न‌ए वेरिएंट ओमिक्रान ने भारत सहित सारी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। भारत में विभिन्न कारोबार विशेष रूप से भारतीय रूई व्यापार जगत प्रभावित होने की सूचना है। रूई कारोबारियों के अनुसार इस हफ्ते रुई लगभग 280-310 रुपए प्रति मन औंधे मुंह गिर चुकी हैं। रुई बाजार में लगातार गिरावट जारी रहने से ‌रुई बिकवाल खुलकर बाजार में नजर आ रहा है। 

पुलिस ने अवैध हथियार सहित 2 आरोपी किए काबू, बड़ी वारदात को देने वाले थे अंजाम
 जिला पुलिस द्वारा अवैध हथियार सहित काबू किए गए एक नाबालिग समेत दो आरोपियों को दो पिस्तौल 32 बोर, 1 कट्टा और 8 रौंद समेत काबू करने के साथ अंजाम दी जाने वाली कत्ल की एक बड़ी वारदात टल गई। यह खुलासा जिले के सीनियर पुलिस कप्तान वरुण शर्मा ने पत्रकारों के साथ प्रैस कॉन्फ्रैंस के दौरान किया। उन्होंने बताया कि बीते समय के दौरान हरमनप्रीत सिंह निवासी फरीदकोट के फोन पर उसे जान से मारने की धमकी देने संबंधी एक ऑडियो /वीडियोवायरल हुई थी। इससे पहले भी उसे ऐसी धमकी मिल चुकी है।पुलिस ने अवैध हथियार सहित 2 आरोपी किए काबू, बड़ी वारदात को देने वाले थे अंजाम

ऊना जाने वाले भारी वाहनों को इस तारीख से किया जाएगा डायवर्ट
फोर लोन और 503 नेशनल हाईवे (एक्स्टेंशन) पर नंगल में मेजर ब्रिज की उसारी का काम चल रहा है और इस प्राजैकट के साथ संबंधी रेलवे लौ हाइट सब-वे का काम शुरू किया जाना है, जिसके लिए इस सड़क पर भारी वाहनों को मुकम्मल तौर पर बंद करके आगमपुर से डायवरट किया जाएगा। 6 दिसंबर 2021 से अगले आदेशों तक रूपनगर से कम जाने वाले भारी वाहनों को आगमपुर से डायवरट किया जाएगा और यह ट्रैफिक अगंमपुर-डूमेवाल-सवाड़ा-भनाम-भल्लड़ी-सुखसाल से नंगल होती हुई ऊना जाएगी। इसी तरह गुगा माड़ी-नंगल बस स्टैंड-आनंदपुर हाइडल चैनल-चीफ रेस्टोरेंट की सड़क से होती हुई ऊना जाएगी। यह जानकारी प्रशासन की तरफ से दी गई है।    

 

bjp targets kejriwal channi and akali dal for making false promises
झूठे वायदे करने पर भाजपा ने केजरीवाल, चन्नी और अकाली दल पर साधा निशाना
भारतीय जनता पार्टी के पंजाब प्रधान अश्वनी शर्मा ने आज पत्रकारों के साथ बातचीत करते कहा कि पंजाब अंदर सत्ता पर कब्जा करने के लिए केजरीवाल, चरणजीत सिंह चन्नी और शिरोमणि अकाली दल में झूठे वायदे करने का जबरदस्त मुकाबला चल रहा है और हर कोई एक-दूसरे से आगे निकलने की दौड़ में लगा हुआ है।झूठे वायदे करने पर भाजपा ने केजरीवाल, चन्नी और अकाली दल पर साधा निशाना

अब डेयरी फार्मर ले सकते हैं यह सुविधा
डिप्टी डायरेक्टर डेयरी हरविन्द्र सिंह ने बताया कि सरकार की ओर से डेयरी फार्मरों को अब किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी दी जा रही है, जिससे वे इस कार्ड से मिलने वाली सभी सुविधाएं ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि पशु पालक अपने चल रहे खर्चों के लिए इस कार्ड का प्रयोग कर सकेंगे। इस कार्ड के लिए प्राप्त की राशि का भुगतान वर्ष के किसी भी दिन पूर्ण रूप में बैंक को करना होगा। शुरूआती दौर में किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा पर 7 प्रतिशत साधारण ब्याज अदा करना होगा पर जो पशु पालक समय पर लिमिट की राशि वापस करते हैं, उनके लिए ब्याज की राशि 4 प्रतिशत होगी।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Rajasthan Royals

Chennai Super Kings

Match will be start at 20 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!