सीमांत क्षेत्रों के पीड़ित परिवारों के लिए भिजवाई 525वें ट्रक की सामग्री

Edited By Vatika,Updated: 20 Sep, 2019 09:14 AM

525th truck relief material for the affected families of marginal areas

पाकिस्तान से लगती सीमा पर जब तनाव वाली स्थिति बनती है तो वहां रहने वाले पंजाब व जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के लिए बड़ा संकट पैदा हो जाता है।

जालन्धर(जोगिन्द्र संधू): पाकिस्तान से लगती सीमा पर जब तनाव वाली स्थिति बनती है तो वहां रहने वाले पंजाब व जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के लिए बड़ा संकट पैदा हो जाता है। अपने हंसते-बसते घर छोड़ कर उन्हें दूर सुरक्षित ठिकानों की ओर पलायन करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। ऐसी संकट की स्थिति एक बार नहीं बल्कि बार-बार बनती रहती है।

जम्मू-कश्मीर के कुछ क्षेत्र तो ऐसे हैं जहां के बाशिंदों को महीने में दो-दो बार भी घर छोडऩे को मजबूर होना पड़ता है। पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा बिना कारण भारतीय क्षेत्रों में की जाती गोलीबारी ने दर्जनों गांवों के घरों की दीवारें छलनी कर दी हैं। इस गोलीबारी के कारण अनगिनत लोग अपनी जानें गंवा बैठे हैं तथा अधिकतर जख्मी हालत में जीने को मजबूर हैं। किसानों के पशु भी पाकिस्तानी फायरिंग के शिकार होते हैं तथा उनके काम-धंधे भी बार-बार ठप्प होते रहते हैं।सीमाओं किनारे बसने वाले भारतीय परिवारों को आतंकवाद का ताप सहन करना पड़ा है तथा इस कारण भी उनका बहुत नुक्सान हुआ है। सीमांत लोग गत &-4 दशकों से इन हमलों को झेल रहे हैं। बेहद मुश्किल हालातों में समय गुजार रहे सीमांत क्षेत्रों के प्रभावित परिवारों का दुख-दर्द बंटाने के लिए पंजाब केसरी पत्र समूह द्वारा अक्तूबर 1999 में एक विशेष राहत अभियान चलाया गया जिसके तहत सैंकड़ों ट्रक की सामग्री उन तक पहुंचाई जा चुकी है।इस अभियान के सिलसिले में गत दिवस 525वें ट्रक की सामग्री जम्मू क्षेत्र के आर.एस. पुरा सैक्टर से संबंधित सीमांत गांवों के लोगों के लिए भिजवाई गई। इस बार की राहत सामग्री का योगदान अम्बाला के उत्साही विधायक व लोकसेवा को समर्पित भाजपा नेता श्री असीम गोयल द्वारा दिया गया।

जिक्रयोग्य है कि विधायक श्री गोयल इससे  पहले  भी  प्रभावित  परिवारों  के लिए राहत सामग्री का एक ट्रक भिजवा चुके हैं। पंजाब केसरी पत्र समूह के मुख्य संपादक श्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा राहत सामग्री के इस ट्रक को अम्बाला से ही पीड़ित क्षेत्रों के लिए रवाना किया गया था। इस ट्रक की सामग्री में 300 परिवारों के लिए प्रति परिवार 10 किलो आटा, 10 किलो चावल, एक कम्बल के अलावा डालडा घी, राजमांह, चीनी, दाल, नमक (सभी एक किलो) तथा ब"ाों के लिए टॉफियां आदि भी शामिल थीं। ट्रक रवाना करते समय शहर के  गण्यमान्य मौजूद थे।सामग्री वितरण हेतु राहत टीम के प्रमुख योगाचार्य श्री वरिन्द्र शर्मा के नेतृत्व में पीड़ित क्षेत्रों तक जाने वाले सदस्यों में विधायक श्री असीम गोयल के अलावा संजीव गोयल, राजेश गोयल, हितेश जैन, अनिल गुप्ता, अर्पित अग्रवाल, पंजाब केसरी दफ्तर अम्बाला की इंचार्ज रीटा शर्मा, जालन्धर से राजेश भगत व विनोद शर्मा भी शामिल थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!