विक्की गौंडर के एन्काउंटर के बाद मिल रही धमकियों से दहशत के साए में पूरा पंजाब

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 Jan, 2018 05:42 PM

vicky gundar encounter with terrorists panic in punjab

हाल ही में हुए कुख्यात और मोस्ट वांटेड गैंगस्टर विक्की गौंडर के पुलिस एन्काउंटर के बाद गैंगस्टर ग्रुपों द्वारा मिल रही धमकियों से पूरे पंजाब में माहौल...

पटियाला/रखड़ा(राणा): हाल ही में हुए कुख्यात और मोस्ट वांटेड गैंगस्टर विक्की गौंडर के पुलिस एन्काउंटर के बाद गैंगस्टर ग्रुपों द्वारा मिल रही धमकियों से पूरे पंजाब में माहौल खौफ का बना हुआ है। इसी कारण पंजाब पुलिस भी किसी तरह की ढील करने के मूड में नहीं है और सुरक्षा प्रबंधों को सख्त कर दिया गया है। चाहे मोस्ट वांटेड गैंगस्टर विक्की गौंडर को पंजाब पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया है, लेकिन पंजाब में बढ़ रहे गैंगस्टरों से निपटने के लिए पुलिस की तैयारियां कितनी चाक चौबंद हैं। यह एक बड़ा प्रश्न है, क्योंकि विक्की गौंडर जिसने पुलिस की नाक में दम किया हुआ था वो नाभा की मैक्सीमम सिक्योरिटी जैसी हाई सिक्योरिटी जेल से फरार हुआ था। 

वर्णनीय है कि प्रदेश में पिछले कुछ समय में ही कई कत्ल हुए हैं, जिनमें जालंधर से आर.एस.एस. नेता जगदीश गगनेजा, लुधियाना के आर.एस.एस. नेता रविंदर गौसाई की हत्या, अमृतसर से विपन शर्मा शिवसेना नेता को गैंगस्टारों द्वारा कत्ल किए जाने की घटनाओं के कारण यह गैंगस्टर पंजाब सरकार के लिए बड़ी सरदर्दी बने हुए हैं। वहीं नौजवानों के लिए यह गैंगस्टारों के ग्रुप उनके मन पर गहरा प्रभाव डाल रहे हैं और टैक्नॉलॉजी के चलते फेसबुक, यू-ट्यूब के द्वारा इन गैंगस्टारों की तस्वीरें इन नौजवानों को कहीं न कहीं प्रभावित भी कर रही हैं। 

गैंगस्टारों की बात करें तो चार दर्जन से और ज्यादा गैंगस्टारों के ग्रुप पुलिस प्रशासन के लिए बड़ी मुसीबत बन कर सामने आए हैं और इन गैंगस्टारों के साथ पुलिस के कई मुकाबले भी हो चुके हैं। गैंगस्टारों की अपनी अलग दुनियां है और इन के जुर्म करने के तौर तरीके भी अपने ही तरह के होते हैं। चाहे बहुत से गैंगस्टारों के ग्रुप पुलिस की तरफ से पकड़े जा चुके हैं और वह जेलों में रोके भी हुए हैं परन्तु फिर भी वह जेलों में बैठ कर भी अपना नैटवर्क चला रहे हैं तथा जेलों में भी लड़ाई-झगड़े करने पर तुले हुए हैं। पंजाब की कई जेलों में आपसी कैदियों के लडऩे की घटनाए घट चुकी हैं। जेलों में बैठे खतरनाक गैंगस्टर और अन्य अपराधी पुलिस आधिकारियों और निचले स्तर के मुलाजिमों को भी धमकी देने से संकोच नहीं कर रहे। लिहाजा पंजाब की कुछ जेलों में सुपरिडैंट लगने को भी तैयार नहीं। इतना खौफ इन गैगस्टरों का जेलों में पड़ गया है।

विक्की गौंडर जैसे मास्टर माइंड गैंगस्टर का नैटवर्क कई स्टेटों में फैला हुआ था और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी इस के चर्चे चल रहे थे। अकेले विक्की गौंडर को खत्म करने के साथ यह नहीं कहा जा सकता कि गैंग्स्टरों का खात्मा हो गया है और कई ओर ग्रुप प्रदेश में अपनी गतिविधियों को चलाते हुए जुर्म की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। जिक्रयोग है कि इन गैंग्स्टरों में अधिकतर स्पोर्टस वर्ग के साथ संबंधित नौजवान हैं और वह अच्छे नामी खिलाड़ी भी रह चुके हैं। महंगी कारों, अच्छे हथियारों के शौकीन गैंग्स्टरों का दिमाग हर पल कुछ करने को ही चाहता है। गैंगस्टारों के आपसी ग्रुपों की रंजिश के ललकारे टैकनॉलॉजी के सहें आम ही देखने को मिलते हैं और एक दूसरे के ग्रुपों को मारने की धमकी के साथ-साथ पुलिस को भी सुधारने की बातें फेसबुक के द्वारा डाल रहे हैं। 

कालेजों, यूनिवर्सिटियों में पढऩे वाले नौजवान गैंगस्टरों से हो रहे प्रभावित 
उच्च शिक्षा में कालेजों, यूनिवर्सिटियां, इंजीनियरिंग कालेजों और शैक्षिक संस्थानों में पढ़ रहे नौजवान विद्यार्थी वर्गों के कई ग्रुप और संगठन खुंभों की तरह उभर रहे हैं जिस करके इन संगठनों में से ही कई नौजवान गैंग्स्टरों की दुनियां में प्रवेश हो रहे हैं और जुर्म की तरफ बढ़ रहे हैं। जुर्म करने वालों के संबंध बड़े-बड़े नेता, मंत्रियों और अन्य कई प्रशासनिक आधिकारियों के साथ मिल जाते हैं और धीरे-धीरे इन से व्यापारिक लाभ साथ-साथ भू माफिया गिरोह और अन्य कई दबके वाले काम लेने के लिए प्रयोग में लाया जा रहा है। चिंता का विषय इन गैंगस्टरों को खत्म करना इतना आसान नहीं होगा। सरकारों को सख्ती के साथ काम लेना पड़ेगा। लूटों में बैंकों के ए.टी.एम. और बैंकों के कैश और कैशवैनों को लूटने की दर्जनों ही घटनाएं घट चुकी हैं और पुलिस की तरफ से यह केस ट्रेस करने भी बड़ा मुश्किल कार्य बना हुआ है। 

टैक्नॉलॉजी के चलते शातिर दिमाग वाले बन चुके हैं गैंगस्टर 
पंजाब में गैंगस्टरों की तरफ से कई घटनाओं में ऐसे कांड किए गए हैं जहां उन्होंने मोबाइल फोनों का प्रयोग तक नहीं किया और बहुत योजना के अंतर्गत इन वारदातों को अंजाम दिया जाता है। पंजाब पुलिस को अभी और बड़ी टैक्नॉलॉजी के साथ जुडऩे की जरूरत है, जिससे इन गैंगस्टारों द्वारा किए जाते जुर्मों की मनसूबे दबने के लिए पहुंच की जा सके। पंजाब का माहौल खराब करने के लिए कई विदेशी ताकतों भद्दी चालें चल कर इन गैंगस्टरों पर अपनी नजर रखी हुई है जिससे शांतमई रहने वाले पंजाब प्रदेश का फिर से माहौल खराब करके राजनीतिक लाभ लिया जा सके। 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!