Jalandhar में Train के सामने बड़ा खतरा देख भागे Gateman, फिर जानें आगे क्या हुआ

Edited By Vatika,Updated: 22 May, 2024 10:55 AM

train accident jalandhar

कई कहानियों और फिल्मों में सुनने को मिलता था कि ट्रेन के सामने आ रहे खतरे को देखते हुए लाइनों पर भागे व्यक्ति द्वारा लाल झंडी दिखाकर ट्रेन

जालंधर: कई कहानियों और फिल्मों में सुनने को मिलता था कि ट्रेन के सामने आ रहे खतरे को देखते हुए लाइनों पर भागे व्यक्ति द्वारा लाल झंडी दिखाकर ट्रेन को रूकवा दिया गया हो। इसी तरह की एक सच्ची घटना जालंधर के काला बकरा के नजदीक जल्लोवाल के रेलवे फाटक नंबर 32 पर घटित हुई। इसमें पठानकोट को जाने वाली पैसेंजर ट्रेन के सामने एक ट्रैक्टर आ गया, जोकि किसी बड़े हादसे का कारण बन सकता था। सूझबूझ दिखाते हुए गेटमैन लाल झंडी लेकर भागा और 100 मीटर पहले ट्रेन को रूकवा दिया, जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया। आर.पी.एफ. द्वारा इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और कार्रवाई की जा रही है। इसमें अज्ञात व्यक्ति की तलाश की जा रही है जोकि रेल लाइन पर ट्रैक्टर को लेकर आया था।

घटना सोमवार शाम को फाटक नंबर 32 के नजदीक घटित हुई। इस दौरान पठानकोट की तरफ जाने के लिए पैसेंजर गाड़ी आ रही, जिसके चलते गेटमैन सुभाष द्वारा फाटक बंद किया गया था। दूसरी तरफ से ट्रैक्टर को आते देख गेटमैन द्वारा 3 सैकेंड की वीडियो भी बनाई गई है, जिसमें ट्रैक्टर रेल लाइनों के सामने नजर आ रहा है। गेटमैन सुभाष ने सूझबूझ दिखाई और लाल झंड़ी लेकर ट्रैन की तरफ भागने लगा। इससे रेल के ड्राइवर को खतरे का आभास हो गया और उसने ट्रैन को ब्रेक लगा दी। बताया जा रहा है कि उक्त ट्रेन 100 मीटर पहले रूक गई। इसके चलते कुछ देर तक ट्रेन फाटक के नजदीक खड़ी रही।

रेलवे कर्मचारियों ने बताया कि उक्त ट्रैक्टर चालक यह घटना देखकर मौके से निकल गया। इसपर गेटमैन द्वारा संबंधित अधिकारियों व रेलवे के ट्रैफिक विभाग को सूचित किया गया। उक्त एरिया आर.पी.एफ. (रेलवे प्रोटैक्शन फोर्स) मुकेरियां सैक्शन के अन्तर्गत आता है। इसके चलते मुकेरियां के ए.एस.आई. मनोज कुमार द्वारा घटना संबंधी जांच की जा रही है। आर.पी.एफ. मुकेरियां द्वारा अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ रेलवे के सैक्शन 147 व 153 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इसमें अगली कार्रवाई की जा रही है। वहीं, यह बात भी सामने आ रही है कि उक्त व्यक्ति खेतों की तरफ से लाइन की तरफ जा रहा था व इस दौरान फाटक बंद था और सामने से ट्रेन आ गई। उक्त ट्रैक्टर चालक को शायद समझने का मौका ही नहीं मिल पाया।

ट्रैफिक इंस्पैक्टर ने दर्ज किए गेटमैन के ब्यान
मामला की जानकारी मिलने के बाद ट्रैफिक इंस्पैक्टर (टी.आई.) अशोक कुमार सिन्हा द्वारा गेटमैन सुभाष सागर के ब्यान दर्ज किए गए हैं। इसमें गेटमैन द्वारा पूरी घटना विस्तापूवर्क ब्यान की गई है, जिसके आधार पर रेलवे द्वारा अगली कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा। इसमें जो रिपोर्ट तैयार होगी उसे फिरोजपुर मंडल को भेजा जाएगा।

गेटमैन को अवार्ड देने की होगी सिफारिश
वहीं, बढ़िया कारगुजारी दिखाने वाले गेटमैन सुभाष को रेलवे द्वारा प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए स्थानीय अधिकारियों द्वारा गेटमैन को अवार्ड देने हेतु सिफारिश की जा रही है। अधिकारियों का कहना था कि गाड़ी को रूकवा कर गेटमैन द्वारा बड़ा हादसा रोकने में अहम भूमिका निभाई गई है। अवार्ड देने से दूसरे कर्मचारियों को प्रेरणा मिलती है।

पहले भी चर्चा में रह चुकी है उक्त लाइन
उक्त रेलवे लाइन पहले भी कई बार चर्चा का विषय बन चुकी है, इसमें कई हैरान करने वाली घटनाएं सुर्खियों में आई थी। इस लाइन पर एक गाड़ी पठानकोट से अपने आप चल पड़ी थी। वहीं दूसरी घटना के मुताबिक जालंधर से अपने आप चली मालगाड़ी मुकेरियां तक पहुंच गई थी।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!