गर्मी की आफत : पंजाब से रोजाना हिमाचल के हिल-स्टेशनों में पहुंच रहे लाखों सैलानी

Edited By Kalash,Updated: 23 Jun, 2024 04:14 PM

tourists from punjab are reaching himachal s hill

गर्मी की आफत के चलते पंजाब से प्रतिदिन हिमाचल के हिल-स्टेशनों में लाखों सैलानी पहुंच रहे हैं, जिससे हिमाचल के लगभग सभी हिल स्टेशनों पर पर्यटकों के अंबार लगने लगे हैं।

अमृतसर : गर्मी की आफत के चलते पंजाब से प्रतिदिन हिमाचल के हिल-स्टेशनों में लाखों सैलानी पहुंच रहे हैं, जिससे हिमाचल के लगभग सभी हिल स्टेशनों पर पर्यटकों के अंबार लगने लगे हैं। इसमें शिमला व साथ लगते हिमस्थल जैसे कसौली, चहल, परवाणु व सोलन माने जाते हैं, वहीं मनाली के साथ लगते दर्रा रोहतांग, गुलाबा, सोलंग-नाला, अटल-टनल आदि सुप्रसिद्ध हैं। इसके साथ ही दर्जनों छोटे-बड़े हिल-स्टेशन है, जहां पंजाब के टूरिस्ट आकर्षित होते हैं और निरंतर पहुंच रहे हैं। मनाली और शिमला से मिली रिपोर्टों के मुताबिक वहां के होटल 80 फ़ीसदी भर गए हैं।

हिमाचल के हिल स्टेशनों में सर्वाधिक टूरिस्ट पंजाब से जाने वाले हैं। इसका मुख्य कारण है कि जम्मू-कश्मीर का टूरिस्ट वहीं अथवा स्वप्रांत में ही रह जाता है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर का इलाका 2 लाख 22 हजार 222 वर्ग किलोमीटर है, जो हिमाचल प्रदेश जैसे 55 हजार 693 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के सामने 4 प्रदेशों के रकबे से अधिक है। उधर हरियाणा का टूरिस्ट ज्यादातर मसूरी, नैनीताल और उत्तराखंड के अन्य पहाड़ी इलाकों की तरफ लपकता है। कुल मिलाकर हिमाचल में पंजाब के टूरिस्ट अनुमानित 80 प्रतिशत से अधिक है। शिमला से मिली रिपोर्ट के मुताबिक वहां पर प्रतिदिन 48 हजार 235 टूरिस्ट वाहन प्रतिदिन पहुंच रहे हैं।

पिछले 17 दिनों से पहुंचे वाहनों की गिनती शिमला प्रबंधन के मुताबिक 8 लाख 20 हजार बताई जा रही है, ऐसा वहां के एस.पी. संजीव गांधी ने बताया। उधर, मनाली में प्रतिदिन 10 हजार यात्री वाहन पहुंच रहे हैं, जबकि वीकैंड पर गणना दोगुनी हो जाती है। यात्री वाहनों में पर्यटकों की संख्या की गिनती की जाए तो कई गुना अधिक बढ़ जाएगी। वहीं हिमाचल के मध्यम श्रेणी प्राथमिकता में आने वाले हिल-स्टेशनों में डलहौजी, चंबा, खिजार, धर्मशाला, भागसुनाग, मैकलोड-गंज, बारोट वैली शामिल हैं। यहां भी टूरिस्ट की लाइनें लगी होती हैं। इस प्रकार अन्य हिल स्टेशनों में पंजाब अथवा लोकल टूरिस्ट कम गिनती में वहां पहुंचते हैं, जिनमें हिमाचल के बारालाचा, भरमौर, खारदुंगला, पांगी आदि शामिल हैं। उपरोक्त बर्फीले स्थानों पर विदेशी टूरिस्टों की लाइनें लगी होती हैं। उधर, छोटे हिल स्टेशनों में 40 से अधिक स्थान हैं, जहां मध्यम वर्गीय लोग पूरा वर्ष ही आते-जाते रहते हैं।

पर्यटकों के लिए आसान नहीं हिमाचल के रास्ते

- भरमौर रोड पर 8 घंटे जाम रहा, पी.डबल्यू.डी. के अधिकारी (एस.डी.ओ.) बी.सी. ठाकुर ने इसकी पुष्टि की। मंडी क्षेत्र से पंडोह डैम के रास्तों में कई दिन से जाम चल रहे हैं। मंडी के डी.सी. अपूर्व देवगन ने एक निर्देश में पहाड़ी कटिंग पर 31 अगस्त तक रोक लगा दी है।
- ट्रैफिक प्रबंधन प्रभाग ने ऊंचे वाहनों के रूट-डायवर्ट करते हुए 5.5 मीटर अथवा उससे अधिक ऊंचे वाहनों का प्रवेश मनाली में बंद कर दिया है। यहां के एस.पी. ट्रैफिक संजीव चौहान के मुताबिक यहां 250 जवान आने-वाले वाहनों पर अपना फोकस रखे हुए हैं।
- 18 जून से कुल्लू में भी भारी जाम लग रहा है, इसकी पुष्टि एस.पी. खुशहाल शर्मा ने की। इसी दिन कुल्लू में डायरिया के कारण भी लोग परेशान रहे। उधर, शिमला में 17 जून से लेकर 21 जून तक पानी की भारी कमी रही। वहां जल आपूर्ति प्रबंधन इसके लिए काफी प्रयास कर रहा है।

हिमाचल प्रदेश में रहा तनाव, हुई मारपीट

- मनाली में 16 जून को दिल्ली से आए हुए दंपति को एक रैस्टोरेंट में सड़ी हुई पाव भाजी परोसी। मात्र आपत्ति करने पर पति-पत्नी को बुरी तरह से पीट डाला। डी.एस.पी. के.डी. शर्मा के अनुसार उन्हें शिकायत नहीं मिली।
- बीते सप्ताह डलहौजी के खिज्जार में स्पैनिश दंपति से मारपीट करने का मामला देश भर में गूंज उठा। पिछले महीने भी एक पर्यटक को घाटी के स्थानीय लोगों ने बुरी तरह से पीटा, जिससे उसकी मौत हो गई।
- 1 जून पंजाब में चुनाव वाले दिन को धर्मशाला के क्षेत्र मैक्लोडगंज में मोटरसाइकिल सवार पर्यटकों का पार्किंग को लेकर विवाद हुआ तो वहां के लोगों ने मारपीट की। पुलिस ने मामला सुलझाया पर प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई पर मामला गूंज उठा।
- बीते दिन जिला कांगड़ा के अंतर्गत आते व्यास दरिया में नहाते जसवीर सिंह व उसके साथियों को स्थानीय गुर्जर समुदाय के लोगों ने बुरी तरह से पीटा।

पंजाब और हिमाचल दोनों ही अतिथि सत्कार करने वाले राज्य माने जाते हैं। पंजाब के लोग हिमाचल में बड़ी संख्या में जाते हैं, वहां से लोग श्री हरिमंदिर साहिब दर्शन करने और वाघा बॉर्डर रिट्रीट सैरेमनी देखने आते हैं। पंजाब में हिमाचल और जम्मू कश्मीर की सीमाओं पर ट्रैफिक व्यवस्था बिल्कुल सही है। पंजाब और हिमाचल पुलिस संपर्क में हैं। फिर भी किसी को समस्या आए तो पुलिस से संपर्क कर सकता है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here  


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!