Punjab : इस बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग हुआ Alert, जारी की एडवाइजरी

Edited By Subhash Kapoor,Updated: 28 Sep, 2024 12:28 AM

punjab health department became alert about this disease

राज्य में स्वाइन फ्लू के मामलों को ध्यान में रखते हुए सिविल सर्जन रूपनगर डॉ. तरसेम सिंह की ओर से आम लोगों को स्वाइन फ्लू के प्रति जागरूक करने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।

रूपनगर  : राज्य में स्वाइन फ्लू के मामलों को ध्यान में रखते हुए सिविल सर्जन रूपनगर डॉ. तरसेम सिंह की ओर से आम लोगों को स्वाइन फ्लू के प्रति जागरूक करने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। एडवाइजरी जारी करते हुए डॉ. सोनाली वोहरा ने कहा कि स्वाइन फ्लू से डरने की नहीं बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है, स्वाइन फ्लू एच1एन1 वायरस से फैलता है। इस बीमारी के मुख्य लक्षण तेज बुखार, खांसी, सर्दी, सिरदर्द, छींक आना या नाक बहना, दस्त और उल्टी, सीने में तेज दर्द, निम्न रक्तचाप, बलगम में खून आना, नाखून नीले पड़ना आदि हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में व्यक्ति को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जांच करानी चाहिए, ताकि इसका इलाज जल्दी हो सके। सरकारी अस्पताल में इसका इलाज बिल्कुल मुफ्त होता है।

सिविल सर्जन ने इस बीमारी से बचाव की जानकारी देते हुए कहा कि स्वाइन फ्लू से बचने के लिए मास्क का प्रयोग करना चाहिए और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि खांसते और छींकते समय अपना मुंह ढकें, नाक, आंख और मुंह को छूने से पहले और बाद में अपने हाथ साबुन से धोएं, खांसी, नाक बहने, छींकने और बुखार से पीड़ित लोगों से दूरी रखें, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं यथासंभव ऐसे लक्षणों वाले व्यक्ति से हाथ मिलाने और गले मिलने से बचें। कुछ अन्य सावधानियों का उल्लेख करते हुए, सिविल सर्जन ने कहा कि किसी को चेहरे के किसी भी हिस्से को छूने से बचना चाहिए।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!