पंजाब सरकार हाइकोर्ट के किसी रिटा. जज से करवाए पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट की जांच: बाजवा

Edited By Vaneet,Updated: 09 Sep, 2019 05:16 PM

punjab government high court judge investigation of cracker factory blast

पिछले दिनों बटाला की पटाखा फैक्ट्री में हुए जबरदस्त विस्फोट के बाद जहां 24 लोगों की मौत हो गई थी, वहीं साथ ही दर्जनों लोग घायल हो गए थे।..

बटाला(बेरी): पिछले दिनों बटाला की पटाखा फैक्ट्री में हुए जबरदस्त विस्फोट के बाद जहां 24 लोगों की मौत हो गई थी, वहीं साथ ही दर्जनों लोग घायल हो गए थे। इस संबंध में आज घटनास्थल का दौरा करने और मृतकों के परिवारिक सदस्यों से दुख सांझा करने के बाद बटाला क्लब में पत्रकारों से बातचीत करते हुए राज्य सभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि पंजाब सरकार को इस कांड की जांच हाइकोर्ट के किसी रिटा. जज से करवानी चाहिए क्योंकि जिन ए.डी.सी और एस.पी. रैंक के अधिकारियों को यह जांच सौंपी गई है, वह इसके लिए कम्पीटैंट नहीं है क्योंकि वह अपने से उच्च-अधिकारी की जांच नहीं कर सकते और न ही उनके विरुद्ध कोई रिपोर्ट तैयार कर सकेंगे। बाजवा ने कहा कि कोई बाहरी जांचकत्र्ता ही इस मामले की सभी परतें खोल सकता है। उन्होंने कहा कि यह जांच समयबद्ध होनी चाहिए और यह काम पन्द्रह दिनों के भीतर पूरा करके रिपोर्ट को सार्वजनिक किया जाना चाहिए।

Image result for batala blast

प्रताप बाजवा ने आगे कहा कि जांच रिपोर्ट के आधार पर जो अधिकारी इन 24 मौतों का जिम्मेदार पाया जाता है, उसे निलम्बित करने की बजाए मौतों का सीधा जिम्मेदार मानते हुए धारा 302 के तहत कत्ल का केस दर्ज किया जाना चाहिए। प्रताप बाजवा ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्द्र सिंह से मांग की कि चूंकि यह प्रशासन की लापरवाही है क्योंकि उक्त पटाखा फैक्ट्री का पटाखे बनाने का लाइसैंस भ_ा इंद्रजीत एरिया का था, जबकि यह सिर्फ पटाखे बेचने हेतु दुकान थी परन्तु उन्होंने यहां पर पटाखे बनाने का काम भी जारी रखा था जिससे यह दु:खांत घट गया। इसलिए पंजाब सरकार मृतकों के परिवारों को 25-25 लाख रुपए का मुआवजा दे और गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों के परिवारों को 11-11 लाख रुपए का मुआवजा दे। उन्होंने मांग की कि मारे गए व्यक्तियों के परिवारों में से एक सदस्य को पंजाब सरकार योग्यतानुसार सरकारी नौकरी भी उपलब्ध करवाए ताकि वह अपने परिवारों का पालन-पोषण कर सकें।

Related image
प्रताप बाजवा ने प्रैस कॉन्फ्रैंस में कहा कि पटाखा फैक्ट्री के साथ लगते शोरूमों, गैरेज आदि का जो माली नुक्सान हुआ है, उसकी भरपाई भी पंजाब सरकार करे क्योंकि यह प्रशासन की लापरवाही है, इसमें आम जनता का कोई दोष नहीं है, इसलिए उन्हें उनके नुक्सान की बनती रकम मिलनी चाहिए। बाजवा ने कहा कि वह बटालावासियों के साथ हैं और इस मुद्दे पर वह चुप नहीं बैठेंगे तथा अपनी तरफ से लगातार सरकार पर दवाब बनाकर परिवारों कों अधिक से अधिक मुआवजा दिलाने की मांग करेंगे। इस अवसर पर अन्य के अलावा विधायक श्री हरगोबिंदपुर बलविन्द्र सिंह लाडी, सीनियर कांगे्रसी नेता पवन कुमार पम्मा, वरिन्द्र शर्मा, भोला पुरी, सुमित पुरी, गुरिन्द्र सिंह चीकू पैरामाऊंट, सन्नी शैरी, हरिन्द्र सिंह कलसी पार्षद, पवन कुमार शर्मा, रूप लाल, आशु सेठी, राकेश गोयल इंडस्ट्रीलिस्ट, भारत भूषण अग्रवाल, बब्बू वर्मा, विजय वर्मा, रिंकू अग्रवाल, पवन कुमार बूटी, सुरिन्द्र बंसल, रमेश मल्होत्रा, अश्विनी महाजन, गितेश सानन, बिट्टू महन्त, अशोक लूथरा, हरदयाल सिंह काजमपुर चेयरमैन ब्लाक समिति श्री हरगोबिंदपुर, मा. अजमेर सिंह चाहल, राजदेव सिंह पी.ए लाडी, गुरदीप सिंह पी.ए लाडी, दलजीत सिंह चूहेवाल सरपंच आदि भी उपस्थित थे।

Image result for batala blast


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!