Live: पंजाब विधानसभा की 5वें दिन की कार्यवाही खत्म

Edited By Urmila,Updated: 29 Jun, 2022 06:12 PM

punjab assembly proceedings begin on the 5th day

पंजाब विधानसभा के बजट सत्र का आज 5वां दिन है जिसकी कार्यवाही जारी हो गई है। आपको बता दें कि बजट सत्र 24 जून से शुरू हुआ था जिस दौरान 27 जून को मान सरकार का वित्त मंत्री

चंडीगढ़: पंजाब विधानसभा के बजट सत्र का आज 5वां दिन है जिसकी कार्यवाही जारी हो गई है। आपको बता दें कि बजट सत्र 24 जून से शुरू हुआ था जिस दौरान 27 जून को मान सरकार का वित्त मंत्री हरपाल चीमा के नेतृत्व में पहला बजट पेश किया गया था। गौरतलब है कि यह पंजाब का बजट सत्र 30 जून तक चलने वाला है।

-सदन में आप विधायक अमन अरोड़ा ने बोलते हुआ कहा कि आज पंजाब एक चौराहे पर खड़ा है। इस दौरान उन्होंने सी.एम. मान व हरपाल वित्त मंत्री चीमा का धन्यवाद किया है जिन्होंने इतिहास में पहली बार जनता का बजट बनाया है। उन्होंने कहा कि बीते सरकारों के समय की बात करते हैं तो उस समय की सरकारों के आइने को लेकर सी.एम. मान ने पंजाब के फाइनेंसेस व्हाइट पेपर के रूप में सामने रखा है जिसमें पंजाब की इकोनॉमी को कैसे मैनेज किया, उसे बारे दर्शाया गया है। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि 4 दिन हो गए इस व्हाइट पेपर को पेश किए हुए परंतु उस पर किसी भी ने अभी तक सवाल नहीं उठाया है। उन्होंने कहा कि इस व्हाइट पेपर में उस लूट को बयान किया गया है जो पंजाब में हुई है। साथ ही अमन अरोड़ा ने पंजाब पर चढ़े कर्जे को लेकर भी मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि पंजाब पिछले काफी लंबे से हर वर्ष 20 हजार करोड़ रूप बयाज के रूप में रहा है। 

-ई-गवर्नैंस पर सी.एम. मान ने बोलते हुए लर्निंग लाइसेंस पर पोर्टल बनाया है। उन्होंने कहा जो भी पंजाब में अधिकतर सुविधाओं को ऑनलाइन कर दिया जाएगा। सी.एम. मान ने कहा कि वह जिस विधानसभा में बैठे हैं अगले सेशन से पहले एक नई विधानसभा देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा की अगले सेशन में स्क्रीन लगाकर ई-विधानसभा दिखाई जाएगी।

-CM मान ने कहा अगर नीयत सच्ची हो तो एक मौका मिलने पर 5 वर्ष भी कम पड़ जाते हैं। 
-मुख्यमंत्री ने तंज कसते हुए कहा कि जिन मंत्रियों की गिरफ्तारी नहीं हुई वह कोर्ट का रुख कर रहे हैं
-सी.एम. मान ने कहा कि पहले बजट कम मुशायरा ज्यादा होता था 
-सी.एम. मान ने कहा कि किसी भी सत्ताधारी पार्टी में चले जाओ, बच नहीं पाओगे
-महिलाओं के वादे पर सी.एम. मान ने बोलते हुए कहा कि सबसे अगली गारंटी चाहे 2 महीनों में हो चाहे 4 महीने में, उनका अगला पहला कदम महिलाओं को गारंटी देने की ओर होगा।

-वातावरण पर बोलते हुए सी.एम. मान ने कहा कि पंजाब की पानी, धरती और हवा को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा जिसके चलते उन्होंने प्रदूषण को कंट्रोल करने का दावा भी किया है।

- सदन में बुढ़ापा पैंशन को लेकर भी मुद्दा उठाया गया है।  इसमें कहा गया है कि आदमी की उम्र 65 वर्ष है, उन्होंने कहा कि 65 वर्ष की जगह 60 वर्ष की जाए दूसरी तरफ महिला की उम्र 58 वर्ष है। उन्होंने उम्र को तसदीक करने की मांग की गई है ताकि जिनकी वोटर कार्ड में उम्र गलत लिखी गई उनकी पैंशन बढ़ सके। जैसे कि आपको पता है कि प्रत्येक व्यक्ति को हर जगह वोटर कार्ड का इस्तेमाल करने पड़ता है।

-पंजाब विधानसभा गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को VIPP दी जा रही सुविधाओं को लेकर भी मुद्दा उठाया गया है
-पंजाब विधानसभा दौरान आज कार्यवाही शुरू होते ही बसों को लेकर मुद्दा उठाया गया। इस दौरान ट्रांसपोर्ट मंत्री ने राजा वड़िंग से बादल की बसों को लेकर सवाल उठाए और जमकर हंगामा किया।
-ट्रांसपोर्ट मंत्री लालजीत भुल्लर ने कहा कि उन्होंने दिल्ली एयरपोर्ट तक सीधी बस चलाई।
- प्रताप बाजवा ने सवाल खड़े करते हुए कहा कि आर्डर की कापी दिखाए कब आर्डर करवाए थे। 
-बादल की बसों को लेकर ट्रांसपोर्ट मंत्री ने उठाए सवाल
-राजा वड़िंग ने कहा कि दिल्ली सरकार को 13 बार चिट्ठी लिखी थी
-राजा वड़िंग ने बसें एयरोपोर्ट तक चलाने के लिए चिट्ठी लिखी थी।
 -ट्रांसपोर्ट मंत्री को आड़े हाथों लेते हुए  राजा वड़िंग ने कहा सुप्रीम कोर्ट की चिट्टी, अथारिटी की चिट्टी दिखाएं

पंजाब विधानसभा के बजट सत्र का पांचवां दिन शुरू हो गया है। आज सदन में सी.ए.जी. की रिपोर्ट पेश किए जाने की चर्चा है। आज भी सदन में हंगामे की संभावना है। बीते दिन भी सदन में विभिन्न मुद्दों को लेकर हंगामा हुआ था। सदन शुरू होने से पहले अकाली विधायक मनप्रीत अयाली ने आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पर निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि विधानसभा में समय की कमी है और वह लोगों के सभी मुद्दों को सदन में रखने की कोशिश कर रहे हैं। सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड पर बोलते हुए मनप्रीत सिंह अयाली ने कहा कि इस घटना के सभी दोषियों को पकड़ा नहीं गया है और सरकार को जल्द से जल्द दोषियों को गिरफ्तार कर सजा देनी चाहिए।

मनप्रीत अयाली ने आरोप लगाया कि जब सदन में विरोधी पक्ष का नेता बोलता है तो उसके भाषण को दूर से दिखाया जाता है। उन्होंने कहा कि यह गलत है क्योंकि अगर सब कुछ लाइव है तो ऐसा पक्षपात नहीं होना चाहिए। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!