बेअदबी, ड्रग्स मामलों, भाजपा के साथ संबंधों को लेकर कैप्टन के साथ विशेष बातचीत

Edited By Kalash,Updated: 26 Dec, 2021 11:59 AM

exclusive conversation with captain

दो बार मुख्यमंत्री, दो बार सांसद, आधा दर्जन बार विधायक और तीन बार पंजाब कांग्रेस के प्रधान रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह मुख्यमंत्री पद से दिए इस्तीफे के बाद से

जालंधर: दो बार मुख्यमंत्री, दो बार सांसद, आधा दर्जन बार विधायक और तीन बार पंजाब कांग्रेस के प्रधान रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह मुख्यमंत्री पद से दिए इस्तीफे के बाद से सुर्खियों में हैं। वह परिपक्व राजनेता, लेखक, पूर्व सैनिक और प्रशासक ही नहीं हैं बल्कि अनेक विषयों पर पकड़ रखने में भी उन्हें महारत हासिल है। इसी साल सितम्बर में मुख्यमंत्री पद छोडऩे के महज डेढ़ महीने बाद पंजाब लोक कांग्रेस के रूप में नई पार्टी गठित करने और भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लडने की उनकी घोषणा ने पंजाब के राजनीतिक हलकों में हलचल मचा दी है। बेअदबी, ड्रग्स मामलों, भाजपा के साथ संबंधों समेत कई अहम मसलों पर कैप्टन अमरेंद्र सिंह के साथ  पंजाब केसरी के हरिश्चंद्र ने बातचीत की। पेश हैं इस बातचीत के प्रमुख अंश :-

प्र : चन्नी सरकार ने बिक्रम मजीठिया के खिलाफ केस दर्ज कर दिया है लेकिन आपकी सरकार ने मजीठिया के खिलाफ पर्चा क्यों नहीं किया था ?
उ :
एस.टी.एफ. की रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में लंबित है। रिपोर्ट खोलने और अध्ययन करने के बाद ही यह तय किया जा सकता है कि किसी कार्रवाई की आवश्यकता है या नहीं। बिना रिपोर्ट पढ़े कोई कैसे कार्रवाई कर सकता है।

प्र : तो अब चन्नी सरकार ने केस कैसे कर दिया?
उ :
यह उनसे पूछिए, इसका बेहतर जवाब तो वही दे सकते हैं।

प्र : आपने उम्र के इस पड़ाव पर नई राजनीतिक पार्टी बनाई है। लोगों को लगता है कांग्रेस और खासकर नवजोत सिद्धू को सबक सिखाने के लिए आप राजनीतिक रूप में खड़े हुए हैं, आपकी प्रतिक्रिया?
उ :
मैं उतना ही सक्रिय हूं जितना 50 साल पहले, जब मैं राजनीति में आया था। या शायद आप कह सकते हैं कि मैं ज्यादा सक्रिय हूं क्योंकि हमारे पास सीमित समय है, चुनाव जो नजदीक हैं। मैं एक सैनिक हूं और मैं जीतने के लिए लड़ता हूं। कांग्रेस या नवजोत सिद्धू वास्तव में मेरी योजना में शामिल नहीं हैं। मेरा उद्देश्य और मिशन भाजपा के साथ मिलकर चुनाव जीतना और पंजाब में अगली सरकार बनाना है। हम अस्थिर दिमाग के व्यक्तित्व के हाथों में पंजाब सौंपने पर भरोसा नहीं कर सकते।

प्र : भाजपा को नए राजनीतिक साथी के तौर पर कैसे देखते हैं? क्या आपको भरोसा है कि यह फैसला सही नतीजे लाएगा?
उ :
भाजपा एक राष्ट्रीय पार्टी है और इसने पूरे देश में बहुत अच्छा काम किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश का आगे बढ़कर पूरी कुशलता से नेतृत्व किया है। वह एक निर्णायक और मेहनती प्रधानमंत्री हैं। उनके पास एक अच्छी टीम है। भाजपा एक पार्टी के तौर पर ऐसी ही है। वे विचारों और सुझावों के लिए खुले हैं जैसे उन्होंने पंजाब, हरियाणा और यू.पी. के कुछ हिस्सों से किसानों की मांग को स्वीकार करने के लिए तीन कृषि कानूनों को वापस लेने का फैसला किया। मुझे विश्वास है कि हम पंजाब में मिलकर चुनाव जीतेंगे। इसके अलावा, यह एक ‘डबल इंजन’ सरकार होगी, जिसमें राज्य और केंद्र दोनों सरकारें एक ही पृष्ठभूमि की होंगी और पंजाब इससे अधिक की उम्मीद नहीं कर सकता।

प्र : नवजोत सिद्धू के खिलाफ आपने तगड़ा उम्मीदवार उतार कर उनकी हार यकीनी बनाने का दावा किया है। अमृतसर पूर्वी हलका तो भाजपा का है, जहां से सिद्धू चुनाव लड़ते हैं। क्या आप उन्हें उम्मीदवार देंगे?
उ :
मैं आपको पहले ही बता चुका हूं, हम पूरे राज्य में जीतने वाले उम्मीदवारों को मैदान में उतारेंगे। वह बी.जे.पी. या पी.एल.सी., किसी से भी हो सकते हैं और अमृतसर पूर्वी के लिए भी यही सच होगा जहां हम किसी ऐसे व्यक्ति को मैदान में उतारेंगे, जो सिद्धू को निश्चित तौर पर हरा देगा। आप बस इंतजार करिए।


प्र : पंजाब में बेअदबी की लगातार दो घटनाओं के बाद अब लुधियाना में ब्लास्ट हो गया है। चुनाव के ऐन मौके पर इस तरह की घटनाओं को कैसे देखते हैं?
उ :
मैं पंजाब की इस सरकार को दुश्मन के मंसूबों के खिलाफ लगातार आगाह करता रहा हूं। सिर्फ चुनाव के समय ही नहीं, पाकिस्तान और आई.एस.आई. हर समय ऐसी कोशिश करते रहते हैं। हाल ही में मैंने आपको दिखाया कि वे हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी के लिए किस प्रकार के अत्याधुनिक ड्रोन इस्तेमाल कर रहे हैं। केवल चुनाव ही नहीं, पाकिस्तान पंजाब को अस्थिर करने की कोशिश करता रहता है और यहां हर समय परेशानी पैदा करेगा क्योंकि यह उस मुल्क के अनुकूल है। हमें सतर्क रहना होगा और मैं सरकार को इसे नकारने की प्रवृत्ति से बाहर आने की सलाह देता हूं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को भले ही कोई अपने बड़े भाई के तौर पर बताने का दावा कर सकता है लेकिन जब हमारी बात आती है, तो वह असली दुश्मन साबित हो रहा है, भारत में आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है और संरक्षण दे रहा है और सीमाओं पर हमारे सैनिकों को मार रहा है।

प्र : चन्नी लोकलुभावन घोषणाएं करके एकदम से पंजाब के लोगों की जुबान पर चढ़ गए हैं, आपकी इस बारे में क्या राय है? 
उ :
चन्नी एक बेहतर मंत्री थे लेकिन यह जरूरी नहीं कि वह एक अच्छे मुख्यमंत्री भी बन जाएं। उन्होंने खुद को बहुत ज्यादा एक्सपोज किया है, इसलिए अब लोग उन्हें गंभीरता से नहीं लेते। बेशक, लोग ऐसा मुख्यमंत्री चाहते हैं जो सुशासन प्रदान करे, न कि वह जो ऐसे लोकलुभावन वादे करता है, जिसे पूरा करना असंभव है और लोग इसे जानते हैं।

प्र : आपके इस्तीफे में हरीश रावत और हरीश चौधरी की बड़ी भूमिका रही थी। अब रावत के साथ उत्तराखंड में भी ऐसा ही कुछ हो रहा है, इस बारे क्या कहेंगे और हरीश चौधरी के बारे में आपकी राय क्या है?
उ :
मुझे लगता है कि मैं इसके बारे में पहले ही बोल चुका हूं कि जो बोओगे, वही काटोगे। बेचारा रावत उत्तराखंड में उन्हीं खेलों का शिकार बना है, जैसी उसने पंजाब में मेरे खिलाफ साजिश रची थी। हरीश चौधरी के बारे में कुछ न कहा जाए तो अच्छा है। वह पंजाब में तीसरे शक्ति केंद्र के रूप में उभरा है। आपको पता है, यह पहली बार हुआ है कि प्रभारी सचिव ने पंजाब में एक सरकारी बंगला लिया है ताकि पंजाब के सरकारी अफसरों को निर्देश दे सके। साथ ही उसने राज्य के बाहर से जिला स्तर पर को-आर्डिनेटर भी नियुक्त किए हैं। यह तो अभूतपूर्व है।

प्र : भाजपा के साथ सीटों को लेकर तालमेल कब तक सामने आएगा। भाजपा अब तक शहरी हलकों में ही प्रभावी रही है और वह भी केवल 23 सीटों पर। भाजपा को ज्यादा सीटें मिलेंगी या पंजाब लोक कांग्रेस के साथ 50:50 रहेंगी?
उ :
इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। मैं पंजाब भाजपा के चुनाव प्रभारी गजेंद्र शेखावत जी से मिला हूं। जैसा कि मैंने आपको बताया है, हमारा मिशन चुनाव जीतना है। हम जीतने वाले उम्मीदवारों को मैदान में उतारेंगे, चाहे वे किसी भी पार्टी के हों। हमारा मिशन और लक्ष्य एक साथ चुनाव जीतना है। 

प्र : नए गठबंधन का मुकाबला कांग्रेस, आप और अकाली-बसपा गठजोड़ में किसके साथ दिखता है। कौन ज्यादा मजबूत प्रतिद्वंद्वी साबित हो सकता है और क्यों?
उ :
मुकाबला किसी के साथ भी नहीं, वास्तव में। सिद्धू-चन्नी-हरीश चौधरी के अलग-अलग दिशाओं में खींचे जाने से कांग्रेस अपने आप में जंग से जूझ रही है। कांग्रेस पार्टी गृहयुद्ध की स्थिति में है। सिद्धू एकतरफा उन उम्मीदवारों की घोषणा कर रहे हैं जिनका चन्नी विरोध कर रहे हैं और ऐसा ही विरोध चन्नी का सिद्धू कर रहे हैं। अकाली दल पूरी तरह से खत्म हो गया है क्योंकि लोगों ने अभी भी उनके शासन के दौरान हुए बेअदबी के मामलों को गलत तरीके से संभालने के लिए उन्हें माफ नहीं किया है। और आम आदमी पार्टी कहां है? मैं वास्तव में इसे जमीनी स्तर पर कहीं भी नहीं देखता। 

प्र : चर्चा है कि विधायकों के साथ कुछ सांसद भी आपके संपर्क में हैं, इसमें कितनी सच्चाई है?
उ :
(मुस्कुराते हुए) वेट एंड वाच। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!