​​​​​​​पंजाब में अब इस तरह पहुंच रहे ड्रग्स, पंजाब फ्रंटियर के IG ने दी जानकारी

Edited By Sunita sarangal,Updated: 10 Aug, 2024 10:22 AM

drugs smuggling in punjab

उन्होंने कहा कि बंगलादेश में हाल ही के घटनाक्रमों के मद्देनजर बी.एस.एफ. ने पंजाब सीमा पर कुछ निवारक उपाय भी किए हैं

पंजाब डैस्क: पंजाब में मादक पदार्थ की सीमापार से तस्करी के खतरे के बारे में पंजाब फ्रंटियर आई.जी. अतुल फुलजेले ने कहा कि तस्करी अब जमीन के रास्ते नहीं बल्कि ड्रोन के जरिए हवाई मार्ग से हो रही है। उन्होंने कहा कि इस सीमा पर ड्रोन के खतरे के बारे में उनके विश्लेषण से पता चलता है कि ड्रोन उड़ाना "राज्य प्रायोजित तत्वों और अधिकारियों की मौन सहमति और अनुमति के बिना" संभव नहीं, जो इन नशीले पदार्थों, हथियारों और गोला-बारूद से लदे मानव रहित हवाई वाहनों (यू.ए.वी.) को भारत और पंजाब में भेज रहे हैं। आई.जी. ने कहा कि पंजाब में सीमा पार से आने वाले सभी मादक पदार्थ अब ड्रोन के जरिए आ रहे हैं। उन्होंने यह भी देखा है कि पिछले साल अक्तूबर से बड़े ड्रोन आने बंद हो गए हैं और अब छोटे ड्रोन, जो बहुत कम आवाज करते हैं और दिखाई नहीं देते हैं, पाकिस्तान से भारत भेजे जा रहे हैं।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें :  Terrorist Attack का मंडरा रहा खतरा, पंजाब-जम्मू सीमा पर BSF ने बढ़ाई सुरक्षा

ड्रोन का पता लगाने के लिए अपनाई नई रणनीति

आई.जी. ने कहा कि बी.एस.एफ. ने विश्लेषण किया और ड्रोन का गहराई से पता लगाने के लिए एक नई रणनीति अपनाई और उन्हें उनके द्वारा गिराए जाने वाले सामान हैरोइन, पिस्तौल और गोलियों के साथ बरामद किया। उन्होंने कहा कि ऐसे कई ड्रोन हैं जिन्हें वे पकड़ने में चूक सकते हैं क्योंकि वे एक किलोमीटर से भी अधिक ऊंचाई पर उड़ते हैं, लेकिन वे तकनीक और जनशक्ति का उपयोग कर उनमें से काफी संख्या में पकड़ने में सक्षम हैं। उन्होंने अपने पाकिस्तानी समकक्षों को राजनयिक माध्यम समेत सभी उपलब्ध साधनों के माध्यम से इस बारे में सूचित किया है, लेकिन वे आम तौर पर इन्कार की मुद्रा में रहते हैं।

पंजाब सीमा के 553 किलोमीटर क्षेत्र में 10 अगस्त से "ऑप्रेशन अलर्ट"

उन्होंने कहा कि बंगलादेश में हाल ही के घटनाक्रमों के मद्देनजर बी.एस.एफ. ने पंजाब सीमा पर कुछ निवारक उपाय भी किए हैं, लेकिन अब तक इस कारण से चिंता की कोई बात नहीं है। उन्होंने कहा कि वास्तव में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर पंजाब सीमा के 553 किलोमीटर क्षेत्र में 10 अगस्त से "ऑप्रेशन अलर्ट" मोड पर रहेंगे। पंजाब अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा के लिए बी.एस.एफ. के पास लगभग 20 बटालियन हैं जिनमें 21,000 से अधिक कर्मी हैं

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!