शाही शहर Patiala पर मंडराया बड़ा खतरा, 19 एरियों में की Emergency घोषित

Edited By Vatika,Updated: 25 Jul, 2024 11:15 AM

a big danger looms over the royal city of patiala

इलाकों में किसी भी तरह मिक्सिंग की सूचना प्राप्त होती है तो वह हर काम 24 घंटों के अंदर अंदर होगा।

पटियाला: शाही शहर पटियाला में डायरिया का कहर जारी है। गत कल 5 दर्जन केस आने के बाद आज फिर 35 के करीब केस आए हैं, जिसके साथ जहां स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हुआ है, वहां नगर निगम ने पटियाला के अलग-अलग 19 के करीब एरिया में एमरजैंसी घोषित कर दी है और यहां हर काम 24 घंटे में करवाने के आदेश दिए हैं। शहर पटियाला की चार कालोनियों में सिर्फ 2 दिनों में ही डायरिया के 100 केस सामने आए हैं, जिसके साथ शहर निवासियों में चिंता बढ़ने लगी है। शहर की न्यू यादविन्दरा कालोनी, अबचल नगर, फैक्ट्री एरिया और अनाज मंडी आदि स्थानों से मंगलवार को 5 दर्जन से अधिक केस रिपोर्ट हुए थे और बुधवार को भी इन इलाकों में से ही 35 से अधिक केस सामने आए हैं, जिस के साथ स्वास्थ्य विभाग अनुसार कुल मामलों की गिनती 200 से पार हो चुकी है।

इन प्रभावित इलाकों में सेहत विभाग की तरफ से 2 दिनों में जांच के लिए पानी के सैंपल लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट आनी बाकी है। स्वास्थ्य विभाग डायरिया प्रभावित इलाकों में सर्वे करने और दवाइयों का वितरण करने लगा हुआ है। सबसे अधिक केस न्यू यादविन्दरा कालोनी में आ रहे हैं, जहां मंगलवार को 3 दर्जन के करीब डायरिया केस आए थे और बुधवार को भी 18 केस अकेले इस इलाके से सामने आए हैं। नगर निगम की तरफ से पानी टैंकरों द्वारा सप्लाई किया जा रहा है। बुधवार को डायरिया के नए आए 33 के करीब मरीजों में से लगभग 15 मरीज अस्पताल दाखिल हैं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इन इलाकों में घर-घर सर्वे करने का काम तेज कर दिया है और देर रात तक सर्वे किया जा रहा है। इसके अलावा प्रभावित एरिया में ओ.आर.एस. के घोल और क्लोरीन की गोलियों बांटी जा रही हैं। जिला एपीडोमोलोजिस्ट डा. सुमित सिंह ने बताया कि 2 दिनों में ही 100 से अधिक मरीज रिपोर्ट हुए हैं और सर्वे जारी है। उन्होंने बताया कि सेहत विभाग की तरफ से इन इलाकों में 24 घंटे टीमें तैनात करके नजर रखी जा रही है और किसी भी संदिग्ध मरीज की तुरंत जांच करके दवाइयां दीं जा रही हैं।

निगम कमिश्नर ने पटियाला के इन एरियों में की एमरजैंसी घोषित
नगर निगम के कमिशनर आदित्या डेचलवाल की तरफ से जारी आदेशों के अंतर्गत पटियाला शहर की संजय कालोनी, जैजी कालोनी, मार्कल कालोनी, सिकलिगर कालोनी, भारत नगर नाभा रोड, बडूंगर, मथुरा कालोनी, बाबू सिंह कालोनी, अबलोवाल और पटियाला देहाती एरिया के इंद्रा कालोनी, अबचल नगर, भारत नगर, तफजलपुरा, पुराना बिशन नगर, दिन दयाल उपाध्याय नगर, मुस्लिम कालोनी, हीरा बाग, न्यू यादविन्दरा कालोनी, अलीपुर अराईयां इलाकों में एमरजैसी घोषित की गईं है। निगम कमिश्नर की तरफ से जारी आदेशों के अंतर्गत अब इन इलाकों में विशेष तौर पर पीने वाले साफ सुथरे क्लोरिन युक्त पानी की सप्लाई, सीवरेज की सफाई, कनैक्शनों की चैकिंग, कंटीमेशन की चैकिंग, सैगरीगेट गारबेज कलैकशन, खड़े पानी की सफाई की व्यवस्था की चैकिंग, पानी के सैंपल लें ट्यूबवैलों के सैंपल लेने और यदि इन इलाकों में किसी भी तरह मिक्सिंग की सूचना प्राप्त होती है तो वह हर काम 24 घंटों के अंदर अंदर होगा। नहीं तो जिम्मेदार अधिकारियों खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

डायरिया के साथ मुकाबला करने के लिए अधिकारियों के चार्ज बांटे
नगर निगम के कमिश्नर आदित्या डेचलवाल ने डायरिया का मुकाबला करने के लिए ज्वाइंट कमिश्नर मनीषा राणा को पटियाला देहाती एरिया का इंचार्ज और ज्वाइंट कमिश्नर बवनदीप वालिया को पटियाला शहरी का इंचार्ज नियुक्त किया है। इसके अलावा समूह निगरान इंजीनियर, समूह सहायक इंजीनियर, समूह जूनियन इंजीनियर, समूह चीफ सैनटरी अफसर अपने अपने इलाकों में तुरंत पैडिंग पड़े काम करवाने के पाबंद होंगे और शिकायतों का निपटारा करेंगे। डेचलवाल की तरफ से जारी आदेशों के अंतर्गत निगरान इंजीनियर और निगम इंजीनियर सांझे तौर पर 178 ट्यूबवैलों का तुरंत सर्टीफिकेट पेश करेंगे कि उनमें क्लोरीन की सप्लाई सही तौर पर जा रही है। इसी तरह निगरान इंजीनियर भी इन इलाकों में अलग-अलग कामों को तेजी के साथ करवाएंगे। कमिश्नर ने और अलग-अलग अधिकारियों की ड्यूटियां भी सख्ती के साथ बांटें हैं।

डायरिया के प्रकोप के कारण स्टेट कमेटी ने किया पटियाला का दौरा
डायरिया के बढ़ रहे प्रकोप को देखते सेहत विभाग की स्टेट कमेटी ने पटियाला के अलग-अलग डायरिया प्रभावित इलाकों का दौरा किया। कमेटी में असिस्टैंट डायरैक्टर डा. गगनदीप सिंह, मोनिका विशिष्ट स्टेट माइक्रोबायलोजिस्ट और उनकी पूरी टीम शामिल रही। इस मौके नगर निगम के कमिश्नर भी कई इलाकों अंदर चैकिंग के लिए गए।

 

 

लोग जागरूक हों : सिर्फ घर का खाना खाएं : हाथ बार बार धोएं : सिविल सर्जन

दूसरी तरफ से पटियाला के सिविल सर्जन डा. संजय गोयल का कहना है कि लोगों को जागरूक होना चाहिए। लोगों को अपने घरों में ही खाना बनाकर खाने और हाथ बार बार धोने चाहिए। उन्होंने कहा कि पीने वाला पानी उबाल कर पीना चाहिए। इसके अलावा यदि कोई उल्टी दस्त लगे तो तुरंत सेहत केंद्र के साथ संपर्क बनाना चाहिए।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!