पंजाब में 2 दिनों का अलर्ट, कई गांवों में भयानक बने हालात स्कूल किए बंद

Edited By Urmila,Updated: 12 Aug, 2024 12:04 PM

2 days alert in punjab situation becomes terrible in many villages

पंजाब और हरियाणा में मानसून के दोबारा सक्रिय होने से जहां गर्मी से राहत मिली है, वहीं मैदानी इलाकों में रुक-रुक कर हो रही बारिश ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है।

चंडीगढ़: पंजाब और हरियाणा में मानसून के दोबारा सक्रिय होने से जहां गर्मी से राहत मिली है, वहीं मैदानी इलाकों में रुक-रुक कर हो रही बारिश ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। पिछले दो दिनों से दोनों राज्यों में भारी बारिश हो रही है। रविवार को भारी बारिश के कारण कई शहरों में जल-थल हो गए। अब मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही हिमाचल में भी बारिश का प्रकोप देखने को मिल रहा है। जहां मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

हिमाचल में भारी बारिश के कारण पंजाब के कई जिलों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। पहाड़ी इलाकों से आ रहे पानी के कारण पंजाब की नदियां भी उफान पर हैं। चक्की और जलालिया नदियों में जल स्तर बढ़ गया है, जिसके कारण रावी दरिया के संगम पर मकौड़ा पत्तन में पानी का प्रवाह बहुत तेज है। उधर, पठानकोट के कई गांवों में बाढ़ जैसे हालात हो गए। ऐसे में मकौड़ा पत्तन पर दरिया में चलने वाली नाव बंद कर दी गई।  पठानकोट जिले के सात गांवों तूर, चेबे, ममीया, लसियान ​​आदि में पानी भर गया और उक्त गांवों का संपर्क पठानकोट और गुरदासपुर जिलों से कट गया।

हिमाचल में भारी बारिश

हिमाचल प्रदेश में पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण 280 से ज्यादा सड़कें बंद हो गई हैं. इनमें से करीब 150 सड़कें शनिवार को ही बंद कर दी गईं। सूत्रों ने बताया कि ऊना में नदियों और नहरों का पानी लोगों के घरों में घुस गया है, जबकि लाहौल और स्पीति पुलिस ने स्थानीय लोगों और यात्रियों को अधिक सावधान रहने की सलाह दी है. प्रशासन ने लोगों से जाहलमान नहर को पार नहीं करने को कहा है क्योंकि इसमें पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है.

पंजाब के कुछ स्कूलों में छुट्टियां

पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के कारण पंजाब के कई स्कूलों में बारिश का पानी भर गया है, जिससे रूपनगर जिले के कई प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों की इमारतों में पानी भर गया है, प्रशासन ने बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वहां सोमवार को छुट्टी घोषित कर दी है। इन स्कूलों में सरकारी प्राइमरी स्कूल भलड़ी, ब्लॉक  नंगल, सरकारी प्राइमरी स्कूल नानगरां,  ब्लॉक नंगल, सरकारी प्राइमरी स्कूल खाबड़ा, ब्लॉक सलोरा, सरकारी प्राइमरी स्कूल खेड़ा कमलोट, ब्लॉक झज, सरकारी प्राइमरी स्कूल अमरपुर बेला, ब्लॉक झज, सरकारी प्राइमरी स्कूल ब्रह्मपुर लोअर, ब्लॉक  श्री आनंदपुर साहिब, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल सुखसाल, ब्लॉक नंगल, सरकारी हाई स्कूल कुलगरां, ब्लॉक नंगल, सरकारी मिडल स्कूल महिलवां, ब्लॉक नंगल, सरकारी प्राइमरी स्कूल, ब्लॉक नंगल, सरकारी हाई स्कूल दसगराईं, ब्लॉक श्री आनंदपुर साहिब, सरकारी मिडल स्कूल खानपुर, ब्लॉक श्री आनंदपुर साहिब शामिल हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!