मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए करें ये काम पढ़ें

Edited By Tania pathak,Updated: 13 Apr, 2021 12:34 PM

read this work to get the blessings of maa durga

चैत्र मास पूरे भारत के इतिहास में ख़ास महत्व रखता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार चैत्र महीना नए साल के आगमन के रूप में मनाया जाता है।

जालंधर: चैत्र मास पूरे भारत के इतिहास में ख़ास महत्व रखता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार चैत्र महीना नए साल के आगमन के रूप में मनाया जाता है। इसी महीने चैत्र और शारदीय नवरात्र भी शुरू होते है। इस साल यह नवरात्रे आज से शुरू हो रहे है जो 21 अप्रैल तक चलेंगे। आज इस साल का पहला नवरात्र है, आज के दिन लोग मां शैलपुत्री की अर्चना करते है।  आपको बता दें कि नवरात्रों का हिन्दुओं में ख़ास महत्व है। इन दिनों को साल के बेहद शुभ दिनों में से माना जाता है। लोग नवरात्रों पर दुर्गा मां के स्वरूपों की पूजा-अर्चना करते है।

PunjabKesari
इन दिनों में मां की पूजा करने से  सद्भावना और खुशहाली आती है। तो चलिए जानते है आपकी राशि के अनुसार आपको इन नवरात्रों में क्या करना चाहिए कि माता रानी की अपार कृपा आप पर बरसती रहे। इस आर्टिकल में अगली 6 राशियों के बारे में हमे बता रहे है टैरो कार्ड रीडर और मेडिटेशन गाइड वरुण अग्रवाल:

PunjabKesari

तुला राशि
शानदार उपलब्धियां हासिल होंगी, लेकिन नौकरी में आसानी नहीं हो रही है और थकावट बढ़ सकती है। बोझ बहुत बड़ा हो सकता है। लेकिन हार मत मानो  दृढ़ता और दृढ़ संकल्प आपके लिए सफलता लाएगा।
 वित्त: आप लाभार्थी हो सकते हैं, और आप प्राप्तकर्ता भी हो सकते हैं। आप अपने आप को ऋण, वित्तीय या अन्यथा के बोझ से मुक्त कर रहे हैं। निकट भविष्य में उपहार, बोनस या विरासत प्राप्त कर सकते हैं।  यदि उपहार दिया जाता है, तो आभार स्वीकार करें।
प्रेमियां के लिए: प्रेम संबंध के लिए यह समय अच्छा विकल्प बनाने का है।  प्यार और मोह के अंतर को पहचानो। बढ़ी हुई समृद्धि के साथ बढ़ी हुई जिम्मेदारी आएगी।  सौभाग्य का समय है, लेकिन याद रखें कि फल के लिए मेहनत जरूरी है।
उपाय: दुर्गा स्तुति पथ प्रतिदिन। पक्षियों को दाना डालें और पेड़ लगाएं। पार्क, फूलों के बगीचों आदि में प्रकृति के साथ समय बिताएं।

PunjabKesari

वृश्चिक राशि
आपने कई चुनौतियों को पार करते हुए एक लंबा सफर तय किया है।  आप अपनी तलाश पूरी करने के कगार पर हैं।  लेकिन आप जानते हैं कि आपको थकावट से बचना चाहिए, शायद खुद को खतरे से बचाने के लिए।  यदि आवश्यक हो, तो आपके पास अपने बचाव के लिए उपकरण और कौशल हैं। वास्तविक खतरा जो आप सामना कर रहे हैं वह अपने जितना उसे समझ लिया है, वास्ताव में वो कम है।
दूर करने के लिए बाधाएं:  एक लंबी बहिर्वाह स्थिति से दूर जाना। खराब हुए काम से मत भागिए। वर्तमान स्थितियों पर एक कड़ी नज़र डालें।  रोजगार, निवास, संबंध या जीवन शैली में परिवर्तन हो सकता है।
लाभप्रद प्रक्रिया: दान देना और लेना, काम / जीवन संतुलन, परोपकार, उदारता, दान, बांटना।
मुद्दे:  वित्तीय समस्याएं,  रोजगार हानि, गरीबी, धन से संबंधित कष्ट, निराशा और मुश्किल आ सकती है लेकिन वो स्थायी नहीं है। सकारात्मक पक्ष के रूप में इन कठिनाइयों के माध्यम से एक दूसरे का समर्थन करने वाले वफादार साथी देखने को मिलेंगे।   
इन से बचें: शराब, ड्रग्स, किसी भी नशे की लत, किसी चीज पर कसकर पकड़ना और बचना ये सभी परिणाम सबसे खराब होंगे।
उपाय: बिना रुके हनुमान चालीसा का 7 बार पाठ करें।  बच्चों के साथ समय बिताएं।  दिन में तीन बार दैनिक ध्यान।

PunjabKesari

धनु
 यात्रा, साहसिक कार्य, उपलब्धि मिलने के आसार है।  यह एक अच्छा शगुन है।  आप उन शक्तियों को संप्रेषित करने में सक्षम हैं, जिन्हें उपहार में ब्रह्मांड की पेशकश करनी है।  यह आपके अंतर्ज्ञान में ध्यान करने का संकेत है।
 दूर करने के लिए बाधाएं:  आपको अपने जीवन को नियंत्रित करने की आवश्यकता है।  उन लोगों से बच कर रहें जिन्होंने अतीत में आपके साथ दुर्व्यवहार किया था।
लाभकारी प्रक्रिया: चीजें अच्छी हैं, लेकिन घुटन, वित्तीय स्वतंत्रता, समृद्धि, संपन्नता, आराम, अच्छा स्वास्थ्य,  संभवतः एक नया घर,  शायद एक शानदार छुट्टी,  पिछले सभी कड़ी मेहनत के पुरस्कारों के मिलने का योग है।
आवश्यकता: सीखने के लिए सीखना।  जहाँ आप हैं, वहां का जायजा लेने के लिए थोड़ी देर के लिए तेज़ गति से वापस जाएं।  अतीत के पाठों पर विचार करने का समय है।  ऐसा करने से ज्ञान में वृद्धि होगी।
उपाय: दुर्गा सप्तशती पाठ, पौधों और प्रकृति का ख्याल रखना और उलझनों को मत पड़ना, इन्हें हनुमान जी पर छोड़ दो।

PunjabKesari
मकर
परिवार की नजदीकी मन मुटाव खत्म होंगे, लोकप्रियता के शिखर के आसार है।
 लाभकारी प्रक्रिया: हालांकि अंध विश्वास आपको नुकसान पहुंचा सकता है। परख कर किसी के पर भरोसा करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, सुरक्षित महसूस करें और क्षमा करना यानि जिस व्यक्ति को आपने एक बार सोचा था कि उसे माफ कर देना। आपको उस समय हुए नुकसान की तुलना में अधिक ही मिलेगा।  सुखद समय और सरल सुख की यादें वर्तमान कार्यों को प्रभावित कर सकती हैं।  शायद यह एक असहमति के बाद किसी प्रियजन के साथ फर्ज रिश्ता मज़बूत करने का समय है। अतीत से एक चेहरा लौट सकता है।
संभावनाएं: यह नए रिश्तों की शुरुआत का समय है, शायद पारिवारिक संबंध बढ़ सकते हैं। नए प्रोजेक्ट या नए काम शुरू करने का योग है।
उपाय: सुबह का ध्यान / पथ,  बच्चों के साथ समय बिताएं,  जरूरतमंदों को 5 किलो चावल दान करें।

PunjabKesari

कुंभ
यह समय साहित्यिक या कानूनी दस्तावेजों, या तकनीकी लेखन के महत्वपूर्ण विश्लेषण का सुझाव का है आप एक न्यायाधीश, सैन्य अधिकारी, पुलिस अधिकारी या चिकित्सक हैं तो इस बात का पूरा ध्यान रखें। कागजी कार्यवाही का पूरा ध्यान रखें। कोई भी दस्तावेज zada सावधानी से पढ़ कर ही हस्ताक्षर करें।
लाभकारी प्रक्रियाएं: आप में आत्मविश्वास है कि आप चीजों को करने का सही तरीका जानते हैं।  आप अपने प्रियजनों के कल्याण, उनके पर्यावरण की गुणवत्ता और उनके उपक्रमों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। एक अभिभावक के रूप में, आप अनुशासन के मुकाबले प्रभाव और प्रेरणा द्वारा अपने बच्चों का नेतृत्व करने की अधिक संभावना हैं।
उपाय: हनुमान चालीसा/ ध्यान,  प्रलेखन करते समय सावधान रहें,  प्रकृति के साथ समय बिताएं।

PunjabKesari
मीन राशि
एक चतुर निवेशक, लेकिन मूल्य के साथ-साथ मुनाफे में भी रुचि रखता है। आप दूसरों को मार्गदर्शन प्रदान करने के बारे में उदार होंगे। आपके लिए यह थोड़ा आराम करने का समय हो सकता है और शायद थोड़े से धन का व्याय होगा।
प्रेमी: वैवाहिक सुझाव देने का समय है, समृद्ध जीवन की ओर एक अच्छा पहला कदम हो सकता है।
लाभकारी प्रक्रियाएं: एक काम में ध्यान केंद्रित करें। नई परियोजनाओं के माध्यम से विकास करना और उनका पालन करेंगे। लेखकों के लिए अच्छा समय है।
आपको सर्जरी / ऑपरेशन करवाना पड़ सकता है।
उपाय - गरीबों को चावल दें, 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ या 108 बार गायत्री मंत्र जाप करें।

 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!